Friday, April 26, 2024
Advertisement

लंच में खाएं कर्ड राइस (Curd Rice), जानें इसकी रेसिपी और गर्मियों में इसे खाने के फायदे

Curd Rice: कर्ड राइस, पेट से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। आइए, जानते हैं गर्मी में इसे खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 24, 2023 10:20 IST
curd_rice- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL curd_rice

Curd Rice: कर्ड राइस यानी दही और भात, भले ही आपको ये एक साउथ इंडियन डिश लगे लेकिन इसे कोई भी खा सकता है। गर्मी में इस डिश को खाना आपकी सेहत के लिए और अच्छा है। दरअसल, दही विटामिन सी और प्रोबायोटिक से भरपूर है और चावल में स्टार्च की अच्छी मात्रा होती है। लेकिन, कर्ड राइस में बासी चावल का इस्तेमाल होता है जिससे ये भी प्रोबायोटिक बन जाता है और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। तो, आइए जानते हैं इनकी रेसिपी और फायदे।

कर्ड राइस रेसिपी-Curd Rice Recipe

कर्ड राइस (Curd Rice) बनाने के लिए पहले आप रात में चावल को भिगोकर रख दें। फिर सुबह इसे दही में  मिला लें। इसके बाद लाल मिर्च, करी पत्ता और सरसों के बीज का तड़का लगा लें। ऊपर से थोड़ा धनिया पत्ता या नमक मिला लें और फिर इस राइस का सेवन करें। 

गंजे होने का इंतजार न करें! सिर पर बालों की खेती बनाए रखने के लिए शुरू करें इस लड्डू का सेवन

कर्ड राइस खाने के फायदे-Curd Rice benefits in hindi

1. प्रोबायोटिक से भरपूर

कर्ड राइस,  प्रोबायोटिक से भरपूर है और पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। ये राइस आपके गट बैक्टीरिया को हेल्दी रखता है और पाचन तंत्र के काम काज को बढ़ाने में मदद करता है। इससे मेटाबोलिज्म भी बूस्ट होता है और आप बेहतर महसूस करते हैं। 

curd_rice

Image Source : SOCIAL
curd_rice

2. ठंडक पैदा करने वाला

कर्ड राइस, पेट में ठंडक पैदा करने का काम करता है। इसे खाना गर्मियों में आपको पेट की जलन और बदहजमी से बचाता है। इसके साथ ही ये वेट लॉस करने वालों के लिए भी फायदेमंद है जो कि एनर्जी बूस्ट करके वेट लॉस में तेजी लाता है।

गुड़हल से लेकर भृंगराज तक, तेजी से बाल बढ़ाने में मदद कर सकते हैं ये 5 फूल

3. एसिडिटी और ब्लोटिंग में फायदेमंद

एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या वाले लोगों के लिए कर्ड राइस खाना फायदेमंद है। ये जल्दी से और आराम से पच जाता है और एसिड हाइल जूस के अतिरिक्त प्रोडक्शन को रोकता है। इससे एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है। तो, इन तमाम कारणों से आरपको कर्ड राइस खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement