Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Pongal 2024: पोंगल पनाई के बिना नहीं मनाया जाता ये त्योहार, जानें इसकी खास रेसिपी

Pongal 2024: 15 जनवरी को पोंगल है और दक्षिण भारत में इसे खूब धूम-धाम से मनाया जाता है। पोंगल पर घरों में एक प्रसाद बनता है जो कि उस दिन बनना तय माना जाता। इसे पोंगल का प्रसाद भी मानते हैं। जानते हैं इसकी रेसिपी।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 12, 2024 16:22 IST
pongal paanai - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL pongal paanai

Pongal 2024: पोंगल 15 जनवरी को है। ये त्योहार नए फसलों का त्योहार माना जाता है। इस पर्व में गन्ना, गुड, दूध, चावल और दाल को खास अहमियत दी जाती है। इस त्योहरा में लोग अपने घरों को फूलों की रंगोली से सजाते हैं, सिल्क के पारंपरिक कपड़े पहनते हैं, घर को साफ करके शाम को बॉन फायर जलाते हैं और उसके आस-पास गाना गाते हुए इस त्योहार को मनाते हैं। इस त्योहार में घर के जानवरों की भी खास तरह से पूजा की जाती है और उन्हें भोग लगाया जाता है। इन सबके अलावा इस त्योहार पर एक खास रेसिपी बनाई जाती है जिसे पोंगल पनाई (pongal paanai) कहती है।

Pongal Paanai क्या है? 

पोंगल के दिन लोग मिट्टी के नए बर्तन खरीदते हैं, उन पर सुंदर आकृतियां बनाते हैं और उन्हें आम और हल्दी के पत्तों और अन्य फूलों से सजाते हैं। इसके बाद इस बर्तन को घर के सामने रखकर इसमें ये प्रसाद बनाते हैं। इस प्रसाद को बनाने के लिए चावल, दाल, दूध और गुड़ को एक साथ पकाया जाता है और जैसे ही पकवान उबलने लगता है और बर्तन से बाहर निकलने लगता है, उस समय को - 'पोंगालो पोंगल' कहकर मनाया जाता है। दूध का उबलना और छलकना समृद्धि और प्रचुरता का प्रतीक माना जाता है और ये विशेषरूप से किया जाता है।

मकर संक्रांति पर क्यों खाई जाती है काली उड़द दाल की खिचड़ी, इस रेसिपी के आगे पुलाव भी फेल है

पोंगल पनाई की रेसिपी-Pongal paanai recipe

पोंगल पनाई बनाने के लिए पहले को नए चावल को पानी में भिगोकर रख दें। फिर फ्राई पैन में 1 कटोरी मूंग और आधा कप चना की दाल डालकर भून लें। फिर इसे चावल के साथ भिगोकर रख दें। फिर मिट्टी के बर्तन में दूध डालें और उबाल आने दें। दूध उबलकर गिर जाए तो इसमें चावल और दाल डालकर पकाएं। 

pongal paanai recipe

Image Source : SOCIAL
pongal paanai recipe

मकर संक्रांति का अलग राज्यों में हैं अलग-अलग नाम, जानें किस राज्य में इस त्योहार को कैसे मनाते हैं

जब ये पक जाए तो ऊपर से गुड़ डालकर इसे पिघलने तक पकाएं। ऊपर से ड्राई फ्रूट्स और इलायची डालें।अब अच्छी तरह से पकाकर गैस बंद करें। इस तरह तैयार हो गया आपका पोंगल पनाई। इसे आप प्रसाद के रूप में केले के पत्ते में सर्व करें और पोंगल का त्योहार खुशी के साथ मनाएं।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement