1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. लॉकडाउन के साथ शुरू हुए नवरात्र, जरूर बरतें ये सावधानियां

लॉकडाउन के साथ शुरू हुए नवरात्र, जरूर बरतें ये सावधानियां

लॉकडाउन के बीच अगर आप चैत्र नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 25, 2020 12:20 IST
navratri- India TV
navratri

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन कर दिया है।  पीएम मोदी के इस एलान के बीच नवरात्र भी शुरू हो गए है। आज से शुरू होने वाले ये नवरात्र 2 अप्रैल तक लगेगा। इस खास अवसर में आप खुद को सुरक्षित रखते हुए घर पर ही मां की आराधना करें। लॉकडाउन के बीच अगर आप व्रत रख रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान। 

 
चैत्र नवरात्र के दिनों में सात्विक भोजन किया जाता है। ऐसे में आप घर पर ही पोषक तत्वों से भरपूर फूड बनाएं। जिससे आपको इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहें।

अगर आप बाहर से फल, सब्जी आदि मंगा रहे हैं तो उन्हें पहले अच्छी तरह से धो लें। उसके बाद ही सेवन करें। फल आदि धोने के बाद अपने हाथों को साबुन से ठीक ढंग से साफ करें। 

कोरोना वायरस के चलते देश के सभी मंदिरों को बंद कर दिया गया है। लेकिन हो सकता है कि आपके गली-मोहल्ले में मंदिरों को खोला जाता है। लेकिन आप खुद की और दूसरे की सुरक्षा के लिए मंदिर जाने से बचें। 

कई बड़े मंदिरों में मां के दर्शन ऑनलाइन कराए जा रहे हैं। आप वहां के यूट्यूब और फेसबुक में आरती, भोग आदि देख सकते हैं।

चैत्र नवरात्रि 2020: 25 मार्च से नवरात्र शुरू, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

नवरात्र के दिनों में कन्या पूजन का विशेष महत्व होता है। लेकिन कोरोना के चलते इसमें थोड़ा सा बदलाव करें। 5 या 9 की जगह अगर आपके घर में कोई कन्या है तो सिर्फ उसी को भोजन कराएं।

किसी भी कन्या को घर लेकर न आए क्योंकि कन्या पूजन के दौरान पैर धोने, तिलक लगाना आदि के लिए आपको उसके नजदीक जाना पड़ेगा। जिससे आपकी और उस कन्या की जिंदगी को खतरा हो सकता है।  

चैत्र नवरात्रि 2020: इन मैसेज के साथ दें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को दें नवरात्र की शुभकामनाएं

मंदिर में जिस जगह आपने घट स्थापना की हो वहां को साफ सुथरा रखें। क्योंकि घट स्थापना की जगह को अकेला नहीं छोड़ा जाता है। जिसके कारण कोई न कोई व्यक्ति वहां पर बैठा रहेगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X