Friday, May 03, 2024
Advertisement

Dev Deepawali 2017: जानिए आखिर क्यों वाराणसी में गंगा किनारे मनाई जाती है देव दीपावली

एक मान्यताओं के अनुसार इस दिन काशी के घाटों पर सभी देव आकर भगवान शिव की विजय की खुशी में दिवाली मनाते हैं। काशी के रविदास घाट से लेरप राजघाट तक लाखों दीए जलाए जाते हैं। जानिए क्यों काशी में मनाई जाती है देव दीपावली...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 03, 2017 6:57 IST
India Uttar Pradesh Varanasi Dev Deepawali- India TV Hindi
India Uttar Pradesh Varanasi Dev Deepawali

धर्म डेस्क: हर साल हिंदूओं के कई त्योहार होते है। जिनसे से कुछ का बहुत अधिक महत्व होता है। इन्हीं में से कार्तिक माह को सबसे पवित्र माह माना जाता है। इन्हीं में से एक दिन देव दीवाली के रुप में मनाया जाता है।

देव दीपावली दीवाली के 15 दिन बाद मनाई जाती है। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इस दिन देवता प्रथ्वी पर आकर दीवाली मनाते है। जिसके कारण इसे देव दीवाली के नाम से जाना जाता है। शास्त्रों के मुताबिक इस दिन पूजा-पाठ करने से सकारात्मक ऊर्जा आती है। इसके  साथ ही भगवान शिव की महिमा बनी रहती है। लंबी उम्र के साथ-साथ सुख-समृद्धि मिलती है।

इस पर्व का विशेष महत्व भारत देश के उत्तर प्रदेश के वाराणसी राज्य से है। वाराणसी को भगवान शिव की नगरी और घाटों की नगरी कहा जाता है। इस दिन भोलेनाथ के सभी भक्त एक साथ माता गंगा के घाट पर लाखों दीए जला कर देव दीवाली का उत्सव मनाते हैं। इस बार राशी के घाट में 51 लाख दीप जलाएं जाएंगे।

एक मान्यताओं के अनुसार इस दिन काशी के घाटों पर सभी देव आकर भगवान शिव की विजय की खुशी में दिवाली मनाते हैं। इस दिन माता गंगा की पूजा की जाती है। काशी के रविदास घाट से लेरप राजघाट तक लाखों दीए जलाए जाते हैं। जानिए आखिर क्यों काशी में है देव दीवाली का इतना ज्यादा महत्व।

काशी में देव दीपावली मनाने का कारण

काशी में देव दीपावली मनाने का कारण भगवान से जुड़ा है। इस पौराणिक कथा के अनुसार त्रिपुरासुर के दैत्य से तीनों लोक आतंकित था।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें पूरी कथा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement