Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

गरुड़ पुराण: इन 5 लोगों की संगत करने से आपका जीवन हो जाएगा बर्बाद, बस असफलता ही लगेगी हाथ

गरुड़ पुराण नें कुछ ऐसी गूढ़ बातों के बारे में बताया गया हैं जिनका अनुसरण करके आप हमेशा बलवान बनेंगे रहेंगे। इसके साथ ही सम्मान के साथ-साथ सफलता आपके हमेशा कदम चूमेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 03, 2021 12:26 IST
इन 5 लोगों की संगत करने से आपका जीवन हो जाएगा बर्बाद, बस असफलता ही लगेगी हाथ- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इन 5 लोगों की संगत करने से आपका जीवन हो जाएगा बर्बाद, बस असफलता ही लगेगी हाथ

गरुड़ पुराण 18 पुराणों में से एक माना जाता है। इस शास्त्र के आचारकांड में नीतिसार अध्याय है। जिसमें एक मनुष्य के जीवन में आने वाली परेशानियां और सुखी जीवन जीने के लिए काफी नीतियां बताई गई हैं।  गरुड़ पुराण नें कुछ ऐसी गूढ़ बातों के बारे में बताया गया हैं जिनका अनुसरण करके आप हमेशा बलवान बनेंगे रहेंगे। इसके साथ ही सम्मान के साथ-साथ सफलता आपके हमेशा कदम चूमेगी। 

कहा जाता है कि सफलता तभी मिलती हैं जब आप कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन मेहनत के साथ-साथ आपकी संगत पर भी काफी निर्भर करती हैं। अगर हमारी संगत अच्छी होगी तो सफलता की सीढ़ियां चढ़ते चले जाएंगे। ऐसे में गरुड़ पुराण के आचार कांड में कुछ ऐसी नीतियों के बारे में बताया गया है। जिसमें कहा गया है कि किन लोगों से दूरी बनाकर रखना चाहिए। 

जीवन में कभी भी न करें ये 5 गलतियां, वरना पड़ सकते हैं किसी बड़ी परेशानी में

बेकार की बातें करने वाला

कई लोग ऐसे होते हैं जो बेवजह अधिकतर फालतू की बाते करते रहते हैं। ऐसे लोगों की संगत करने से आपका समय बर्बाद होता है। इसके साथ ही कार्य में बाधा आती हैं। इसलिए ऐसे लोगों की संगत कम ही रखें जो आपका समय बर्बाद कर रहे हो। 

नकारात्मक सोच वाले
कई लोग ऐसे भी होते हैं जो हमेशा नकारात्मक ही सोचते हैं। वह लोग न तो खुद आगे बढ़ते हैं और न ही दूसरे को बढ़ने देते हैं। इतना ही नहीं अपनी नकारात्मक बातों से आपका आत्मविश्वास और उत्साह भी कम कर देते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके आसपास भी निगेटिव बातें न फटके तो इसके लिए ऐसे लोगों से दूर ही रहे। 

दिखावा वाले लोग
हमारे आसपास कई ऐसे लोग हैं जो अधिक दिखावा करते हैं। ऐसे लोगों से दूरी बनाकर ही रखना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोग सिर्फ दूसरों को आकर्षण पाना चाहते हैं। ऐसे में वह आपको नीचा दिखाने में बिल्कुल भी संकोच नहीं करेंगे। 

जीवन में कभी ना करें ये 4 गलतियां, वरना मौत के बाद मिलेगी ऐसी गति

भाग्य के ऊपर निर्भर
कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें खुदकर बिल्कुल भी विश्वास नहीं होता है। वह अपने जीवन में कुछ नहीं कर पाते हैं। इसका पूरा दोष वह भगवान या फिर भाग्य को देते हैं। ऐसे लोगों से दूर ही रहे क्योंकि यह अपनी कहानियां सुनाकर सिर्प आपका समय बर्बाद करेंगे। 

आलसी लोग
आलस्य असफलता का सबसे पहला कदम है। अगर कोई व्यक्ति आलस्य नहीं छोड़ता हैं तो सफलता भी उससे कोसों दूर रहती हैं। ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहना चाहिए। क्योंकि यह खुद सो कोई काम करेंगे नहीं बल्कि आपको भी कोई भी काम करने से रोकेगे।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement