Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

हिंदू धर्म में है इन पेड़ों का खास महत्व, जानिए कारण....

है। हिंदू धर्म में मुख्य रुप से केला, आम, वट,पीपल, नारियल और बिल्व की पूजा की जाती है। इनकी पूजा करना शुभ माना जाता है। जानिए क्यों?...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 23, 2016 13:11 IST
banana- India TV Hindi
banana

धर्म डेस्क: हिंदू धर्म एक ऐसा धर्म है। जिसमें विभिन्न परंपराए, रीति-रिवाज के साथ हर उत्सव, त्योहार मनाया जाता है। जिसके बारें में जितना जानों वो कम पड़ जाता है। आपको हर बार कुछ न कुछ नया जानने को मिलेगा। यह एक ऐसा धर्म है कि विदेश के लोग भी इसे जानने के लिए खीचें चले आते है।

ये भी पढ़े-

हिंदू धर्म में हर एक चीज का बहुत ही अधिक महत्व है। इसी महत्व में पेड-पोधौ का नाम भी आता है। माना जाता ह कि इनकी रक्षा करना हमरा धर्म और कर्तव्य है। इनको घर में लगाने से सुख-शांति, वास्तु शास्त्र के अनुसार नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश न कर पाना आदि।

अगर आपके घर में पेड पौधे है तो आपके घर कभी भी दुख रुख नहीं करेगा। इसी तरह पूजा-पाठ में कुछ पेड़-पौधो का इस्तेमाल किया जातै है। जानिए इनके पीछे कारण क्या है। आखिर इनकी पूजा क्यों की जाती है। हिंदू धर्म में मुख्य रुप से केला, आम, वट,पीपल, नारियल और बिल्व की पूजा की जाती है। इनकी पूजा करना शुभ माना जाता है। जानिए क्यों?

केला

केला को ब्रहस्पति ग्रह का माना जाता है। भगवान गुरु की पूजा करने से गुरु ग्रह ठीक हो जाता है। भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को केला का भोग लगाने से उनकी कृपा आप पर हमेशा बनी रहती है। साथ ही इसके पत्तों को भगवान सत्यनारायण की पूजा करते समय इस्तेमाल किया जाता है। जिससे कि वो नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश न कर पाएं। साथ ही इसके पत्तों में भोजन करने से आपको कई बीमारियों से मुक्ति मिलती है। साथ ही इसकी पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और पेड़ो के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement