Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Mauni Amavasya 2021: मौनी अमावस्या के दिन करें ये उपाय, मिलेगा हर समस्या से छुटकारा

मौनी अमावस्या के दिन अपने पितरों का आशीर्वाद पाने के लिये, अपने करियर में सफलता पाने के लिए ये उपाय अपनते हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से..

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 10, 2021 13:55 IST
Mauni Amavasya 2021: मौनी अमावस्या के दिन करें ये उपाय, मिलेगा हर समस्या से छुटकारा	- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ANITTASUHN Mauni Amavasya 2021: मौनी अमावस्या के दिन करें ये उपाय, मिलेगा हर समस्या से छुटकारा

अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। साथ ही यह दिन इसलिए ज्यादा खास है, क्योंकि आज गुरुवार के दिन अमावस्या तिथि पड़ रही है। गुरुवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को शुभवारी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। अतः आज शुभवारी मौनी अमावस्या है। कहते हैं इसी दिन ऋषि, मनु का जन्म हुआ था। इस दिन मौन व्रत रखने की भी परंपरा है। 

मौनी अमावस्या के दिन अपने पितरों का आशीर्वाद पाने के लिये, अपने करियर में सफलता पाने के लिये, साथ ही जीवन में विभिन्न परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये आपको कौन-से खास उपाय करने चाहिए। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Mauni Amavasya 2021: मौनी अमावस्या के दिन बन रहा खास संयोग, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

  • अगर आप अपने जीवन से परेशानियों का अंत करना चाहते हैं, तो आज अमावस्या के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद आटे की 108 गोलियां बनाकर तालाब या नदी में मछलियों को डालनी चाहिए। 
  • अगर आप अपनी कोई मनोकामना पूरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको चींटियों के बिल में शक्कर मिला हुआ आटा डालना चाहिए।
  • अगर आप अपने परिवार पर पितरों का आशीर्वाद बनाये रखना चाहते हैं और जीवन में खुशियां पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध करना चाहिए। उनके निमित्त दूध, चावल की खीर बनाकर, गोबर के उपले की कोर बनाकर उस पर खीर से भोग लगाना चाहिए। साथ ही हाथ जोड़कर अपने पितरों का आशीर्वाद लेना चाहिए। 

कुंभ मेला 2021: ये हैं प्रमुख स्नान की तिथियां, साथ ही जानिए शाही स्नान के दिन

  • अगर आप करियर में सक्सेस पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने गुरु को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही अगर आपने कोई गुरु मंत्र ले रखा है, तो उस मंत्र का एक माला जप करना चाहिए। अन्यथा भगवान विष्णु के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है–'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।'
  • अगर आप अपने बिजनेस को ऊंचाईयों पर ले जाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको हाथ में तिल लेकर पितरों का तर्पण करना चाहिए। अगर संभव हो तो किसी पवित्र नदी या तीर्थ स्थल पर जाकर तर्पण करना चाहिए।
  • अगर आपके वैवाहिक जीवन की डोर थोड़ी कमजोर पड़ गई है, आपके रिश्तों में प्यार की जगह गंभीरता ने ले ली है, तो आज के दिन आपको शिवलिंग पर दूध अर्पित करना चाहिए और मन्दिर में गुड़ का दान करना चाहिए। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement