Thursday, March 28, 2024
Advertisement

आज प्लूटो करेगा मकर राशि में प्रवेश, मेष राशि के जातको की जॉब में आ सकती है अड़चन

प्लूटो मेष राशि के दसवे भाव में गोचर करेगा। प्लूटो के इस गोचर से आपको करियर में थोड़ी परेशानी हो सकती है। जॉब में कोई संवेदनशील स्थिति बनेगी। जानिए सभी राशियों के ऊपर कैसा प्रभाव पड़ेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 25, 2020 10:14 IST
pluto transit Capricorn- India TV Hindi
pluto transit Capricorn

आज दोपहर पहले 11 बजकर 33 मिनट पर प्लूटो मकर राशि में प्रवेश करेंगे और 6 मार्च 2039 की देर रात 2 बजकर 28 मिनट तक यही पर रहेंगे। इससे पहले सन 1992 में प्लूटो वृश्चिक राशि में प्रवेश किया था, फिर 8 फरवरी 2005 की शाम 5 बजकर 15 मिनट पर प्लूटो ने धनु राशि में प्रवेश किया था। इसके बाद 6 मार्च 2039 में प्लूटो कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे और ये कुंभ से मीन राशि में प्रवेश करेंगे 24 अप्रैल 2062 में मकर राशि में यम, खुशियां देगा या गम? यम ग्रह का गोचर  प्लूटो के मकर राशि में गोचर से आपके जीवन पर क्या असर होगा, इस दौरान निगेटिव सिचुएशन से बचने के लिये और पॉजिटिव सिचुएशन का लाभ पाने के लिये आपको क्या उपाय करने चाहिए। 

मेष राशि 

प्लूटो आपके दसवे भाव में गोचर करेगा। प्लूटो के इस गोचर से आपको करियर में थोड़ी परेशानी हो सकती है। जॉब में कोई संवेदनशील स्थिति बनेगी| दूसरे लोग आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। भावुक होकर कोई निर्णय लेने से बचें। इस दौरान किसी और से मदद की आशा न रखें, तो ही अच्छा होगा।

वृष राशि 
प्लूटो आपके नवें भाव में गोचर करेगा। प्लूटो के इस गोचर से तंत्र-मंत्र संबंधी विद्याओं को सिखने में और धर्म के प्रति आपकी आस्था बढ़ेगी। आपको आर्थिक रूप से लाभ होगा। इस बीच आप अपने विचारों को अधिक महत्व देंगे,  लेकिन किसी चीज़ के प्रति अधिक विचार करना आपके मानसिक तनाव को बढ़ा सकता है। हालांकि इस दौरान पैराशूटिंग या जम्पिंग में आपका इंटरेस्ट बढ़ेगा। इस दौरान आप किसी महत्वपूर्ण हवाईयात्रा के लिये भी जाएंगे। लिहाजा इस दौरान शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये प्रतिदिन केसर का तिलक लगाएं और संभव हो तो शरीर पर सोने का कोई आभूषण पहनें।

वास्तु टिप्स: घर पर लगाए तुलसी का पौधा, हमेशा रहेगी आर्थिक स्थिति ठीक

मिथुन राशि
प्लूटो आपके आठवें भाव में गोचर करेगा। इस गोचर से आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी होगी। बिजनेस के मामले में आपके फैसले कारगर सिद्ध होंगे। ज्योतिष, धर्मशास्त्र और हस्त रेखा से जुड़े ज्ञान को सीखने में आपकी रुचि बढ़ेगी।  अगर तंत्र-मंत्र सीखने में भी कुछ रुचि है तो आसानी से आपको सिद्धि मिलेगी । इस दौरान आपको कोई ऐसी बात परेशान कर सकती है, जो आपको अपनों के अलावा किसी दूसरे से पता चलेगी । प्लूटो की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये और किसी भी तरह की विपरित सिचुएशन से बचने के लिये बहते पानी में चार कच्चे नारियल प्रवाहित करें। इससे आपकी स्थिति अच्छी रहेगी।

कर्क राशि 
प्लूटो आपके सातवें भाव में गोचर करेगा। प्लूटो का ये गोचर आपको ताकतवर बनायेगा। आप सब कुछ अपने कंट्रोल में करने की कोशिश करेंगे। यहां तक कि आप अपने जीवनसाथी और अपने साझेदार को भी अपनी हां में हां कहने के लिये मजबूर कर सकते हैं, लेकिन सबके साथ तालमेल बनाकर चलने में ही समझदारी है। आपके व्यवहार पर ही आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा भी टिकी हुई है।  लिहाजा प्लूटो की अशुभ स्थिति से बचने के लिये और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिये एक पानी से भरा बर्तन लेकर, उसमें 43 दिनों तक रोज़ एक रुपये का सिक्का डालें। 43 दिन बाद उन सिक्कों को निकालकर अपने पास रख लें और पानी को घर के बाहर मिट्टी में डाल दें। इससे आपकी प्रतिष्ठा बनी रहेगी।

Vastu Tips: मनी प्लांट की जमीन पर फैली बेल घर से दूर करती है सकारात्मकता

सिंह राशि 
प्लूटो आपके छठे भाव में गोचर करेगा । प्लूटो का ये गोचर आपकी वर्क एबिलिटी बढ़ाने में मदद करेगा। साथ ही सामाजिक स्तर पर आपकी मान-प्रतिष्ठा भी बनी रहेगी। इस दौरान किसी भी परेशानी से बचने में मेडिटेशन आपको बहुत लाभ देगा । इस दौरान आपको अपने शत्रुओं से सावधान रहना चाहिए ।  अतः इस दौरान हर तरह की परेशानी से बचने के लिये और अपनी कार्य क्षमता बनाये रखने के लिये भाई-बहनों के साथ प्यार बनाकर रखें और कुछ सिक्के या काले कांच की गोली अपने पास जरूर रखें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

कन्या  राशि 
प्लूटो आपके पांचवें भाव में गोचर करेगा। प्लूटो के इस गोचर से आप प्रैक्टिकल चीज़ों पर ज्यादा फोकस करेंगे। इस दौरान आपको मशीनों से एक अलग ही प्यार होगा। आपको किसी चीज़ से कोई मतलब नहीं होगा। इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने की जरूरत है। संतान के मामले में प्लूटो का ये गोचर बड़ा ही लाभदायक सिद्ध होगा।  अगर आपकी संतान आई.टी क्षेत्र से जुड़ी है, तो उसे नौकरी के लिये विदेश से ऑफर मिल सकता है । अतः प्लूटो के शुभ फल पाने के लिये और अशुभ फलों से बचे रहने के लिये  चांदी से बना हाथी घर में रखें या फिर घर के प्रवेश द्वार की दहलीज पर कपड़ा बिछाकर उसके नीचे चांदी का पतरा, यानी छोटा-सा चौकोर टुकड़ा दबाएं। इससे आपको और आपकी संतान, दोनों को लाभ होगा।

तुला  राशि 
प्लूटो आपके चौथे भाव में गोचर करेगा। इस गोचर से कार्यस्थल पर आपका वर्चस्व बढ़ेगा। आपको नई चीज़ों को सीखने का मन करेगा। साथ ही इस दौरान आपको नये वाहन और भवन का सुख मिलेगा। आपको काम की कई बड़ी जिम्मेदारियां भी मिल सकती हैं, जिन्हें आप बखूबी निभायेंगे। अतः प्लूटो के शुभ फलसुनिश्चित करने के लिये चांदी की कोई चीज़ पहनकर रखें और 400 ग्राम सूखा धनिया बहते पानी में प्रवाहित करें। इससे आपको हर तरह का सुख मिलेगा।

वृश्चिक  राशि 
प्लूटो आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा। प्लूटो के इस गोचर से आपके अन्दर नयी चीज़ों को सीखने की इच्छा जागेगी। आप किसी रिसर्च या दिमागी रूप से अधिक मेहनत वाले कार्यों की तरफ आकर्षित होंगे। साथ ही जासूसी वाले कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। लेकिन इस दौरान आपको अधिक गुस्सा भी आ सकता है। किसीकाम में रुकावट आने पर आप जल्दी परेशान होंगे। अतः प्लूटो के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये और अशुभ फलों से बचने के लिये सफेद चीज़ों का दान करें। साथ ही ध्यान रहे कि इस दौरान हाथी के दांत से बनी कोई चीज़ या उसका चित्र घर पर न रखें। ऐसा करने से आपको किसी तरह की निगेटिव सिचुएशन का सामना नहीं करना पड़ेगा।

धनु  राशि 
प्लूटो आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा। इससे आपका कोष संचित होगा, यानी आपकी पैसों की स्थिति अच्छी रहेगी। आप धैर्य और पूरी मेहनत से अपना काम करेंगे। अगर आपकी तरक्की का एक रास्ता बंद होता भी है, तो आप तुरंत दूसरा रास्ता ढूंढने में लग जायेंगे। चीज़ों को अपने तक सीमित न रखें। साथ ही प्लूटो के अच्छे परिणाम हासिल करने के लिये और इसके बुरे परिणाम से बचने के लिये इस दौरान चांदी की ठोस गोली अपने पास रखें और अपनी माता से प्रेम-पूर्वक व्यवहार बनाये रखें । इससे आपके पास धन-धान्य बना रहेगा । 

मकर राशि 
प्लूटो आपके पहले भाव में गोचर करेगा। प्लूटो के इस गोचर से आपकी छठी इन्द्रि में इजाफा होगा, आपका पिनियल ग्लैंड अच्छा रहेगा। लेकिन इस दौरान आपको समय-समय पर अपने सिरेटोनिन और मिलेटोनिन कैमिकलस के रेशियो को चैक कराते रहना चाहिए। आपके अन्दर सोचने-समझने की शक्ति का विस्तार होगा। साथ ही दूसरे लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे। अतः प्लूटो की अच्छी स्थिति सुनिश्चित करने के लिये काले या नीले रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करें। साथ ही बिल्ली की जेर नारंगी रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रखें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

कुंभ राशि 
प्लूटो आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा। प्लूटो के इस गोचर से आकर्षण या सम्मोहन क्रिया में आपकी रुचि बढ़ेगी। आप दूसरों के रहस्यों को जानने के लिये उत्सुक रहेंगे, लेकिन आपको किसी तरह के आडंबर के जाल में फंसने से बचना चाहिए। इस दौरान बिना सोचे-समझे किये कामों के रिजल्ट से आप परेशान हो सकते हैं। अतः प्लूटो के गोचर के अशुभ स्थिति से बचने के लिये और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिये आपके घर में जहां पर भोजन बनता है, आपको वहां बैठकर भोजन करना चाहिए। साथ ही इस दौरान रात को सोते समय अपने सिरहाने पर थोड़ी-सी सौंफ रखें और सुबहउठकर उसे खा लें। इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। 

मीन राशि 
आपके ग्यारहवें भाव में प्लूटो के इस गोचर से आपके पास भौतिक साधनों की कोई कमी नहीं होगी। आपकी योग्यत में बढ़ोतरी होगी। आप समाज की भलाई के काम में अग्रसर रहेंगे। इस दौरान बहुत-से लोग आपका मित्र बनने की कोशिश करेंगे, लेकिन आपको सोच-समझकर ही दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement