Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आज बन रहा है खास योग, राशिनुसार करें ये उपाय तो मिलेगा मनचाहा लाभ

आज रोहिणी नक्षत्र के दिन अगर आप भी मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं, पद-प्रतिष्ठा पाना चाहते हैं और अपनी दिनचर्या को सुगम बनाना चाहते हैं, तो इसके लिये आज के दिन आपको इस नक्षत्र के कुछ खास उपाय करने चाहिए और वो कौन-से उपाय हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 04, 2020 9:17 IST
Rohini nakshtra- India TV Hindi
Rohini nakshtra

आज माघ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि और मंगलवार का दिन है। दशमी तिथि आज रात 9 बजकर 50 मिनट तक रहेगी। आज रवि योग और कुमार योग है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार रवि योग और कुमार योग दोनों ही आज रात 1 बजकर 49 मिनट तक रहेंगे। ये दोनों ही योग बड़े शुभ माने जाते हैं। जहां एक तरफ रवि योग अपनी पॉजिटिव ऊर्जा से आस-पास सब अच्छा रखने में मदद करता है, तो वहीं दूसरी तरफ कुमार योग सबके साथ दोस्ती का रिश्ता स्थापित करने में मदद करता है। साथ ही ये विद्या प्राप्ति में भी सहायक है। अतः आज के दिन रवि योग और कुमार योग, दोनों एक साथ पड़ने से आज का दिन बड़ा ही खास हो गया है। ये संयोग बड़ा ही शुभ है।

इसके अलावा आज रात 1 बजकर 59 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र रहेगा। रोहिणी शुभ नक्षत्रों की श्रेणी में आता है। इसके स्वामी चंद्रमा हैं। शायद आप जानते होंगे की आकाशमंडल में कुल 27 नक्षत्र स्थित हैं, जो कि राजा दक्ष की 27 कन्याओं के रूप में जाने जाते हैं और राजा दक्ष की इन्हीं 27 कन्याओं से चंद्रदेव का विवाह हुआ था। अतः चंद्रदेव की 27 पत्नियां हैं, जिनमें से रोहिणी को उनकी सबसे सुंदर पत्नी माना जाता है। 27 नक्षत्रों में से रोहिणी का चौथा स्थान है। इस नक्षत्र के तारों की संख्या पाँच है। इसकी राशि वृष है और इसका प्रतीक चिन्ह बैलगाडी को माना जाता है। रोहिणी नक्षत्र के जातक बहुत ही सुंदर, बड़ी-बड़ी आंखों वाले, तेजस्वी, पद- प्रतिष्ठा से युक्त, संगीत कला में रुचि रखने वाले और मानसिक रूप से स्वस्थ होते हैं।

आज रोहिणी नक्षत्र के दिन अगर आप भी मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते हैं, पद-प्रतिष्ठा पाना चाहते हैं और अपनी दिनचर्या को सुगम बनाना चाहते हैं, तो इसके लिये आज के दिन आपको इस नक्षत्र के कुछ खास उपाय करने चाहिए और वो कौन-से उपाय हैं। 

मेष राशि 

अगर आप अपने कॉन्फिडेंस से सबका दिल जीत लेना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको चंद्रमा की रोशनी में चंद्रमा के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है – ॐ ऐं क्लीं सोमाय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने कॉन्फिडेंस से सबका दिल जीत पायेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

वृष राशि 
अगर आपके घर में बहस का माहौल बना रहता है, तो उसे दूर करने के लिये आज के दिन आपको एक सफेद रंग का कपड़ा लेकर मन्दिर में भेंट करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर से बहस का माहौल दूर होगा। लिहाजा आपके घर में सुख- शांति बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह-स्थिति के अनुसार वृष राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।​

राशिफल 4 फरवरी: मेष राशि के जातको का लवमेट के साथ बीतेगा अच्छा दिन, जानें अन्य राशियों का हाल​

मिथुन राशि 
अगर आपके जीवनसाथी के मन में किसी न किसी बात को लेकर एक अजीब सी स्थिति बनी रहती है, आप दोनों में समझ की कमी हो गई हैं, तो आज के दिन आपको उनके हाथों से मोती का दान कराना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की स्थिति में जल्द ही सुधार देखने को मिलेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मिथुन राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

जानें राशि के अनुसार कौन सा रुद्राक्ष होगा आपके लिए बेहतर, मिलेगा कई बीमारियों से निजात

कर्क राशि 
अगर कुछ दिनों से आपकी माता का स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है, तो आज के दिन आपको शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल में दूध मिलाकर अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी माता का स्वास्थ्य जल्द ही ठीक हो जायेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कर्क राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

सिंह राशि 
अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी जरुरतमन्द को स्नेहपूर्वक दूध पिलाना चाहिए और अपने घर के बड़ों का
आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार सिंह राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

कन्या राशि 
अगर आप ऑफिस में सबके बीच अपनी मेहनत का लोहा मनवाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको बैलगाडी को या बैलगाडी के चित्र को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही
संभव हो तो आज के दिन अपने घर में बैलगाडी का चित्र भी लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आप ऑफिस में सबके बीच अपनी मेहनत का लोहा मनवाने में सफल रहेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कन्या राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

तुला राशि  
अगर बिजनेस के क्षेत्र में आप अपनी पद-प्रतिष्ठा बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन शाम के समय आपको चंद्रदेव को अर्घ्य देना चाहिए और अर्घ्य देते समय चंद्रमा के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है –‘सौं सोमाय नमः।‘ आज के दिन ऐसा करने से बिजनेस के क्षेत्र में आपकी पद-प्रतिष्ठा बनी रहेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार तुला राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

वृश्चिक राशि 
अगर आपको बार-बार भूलने की आदत हो गई है और आप कहीं भी कोई चीज़ रखकर भूल जाते हैं, तो आज के दिन आपको शाम के समय चंद्रदेव को प्रणाम करना चाहिए और चांदी का चंद्रमा गले में धारण करना चाहिए।और धारण करते समय इस मानत का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपके बार-बार भूलने की आदत में जल्द ही सुधार देखने को मिलेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार वृश्चिक राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

धनु राशि 
अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको जामुन का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपके लिये आज
के दिन पेड़ लगाना संभव न हो, तो आज के दिन आपको पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए और जितनी जल्दी आपको समय मिले, पेड़ जरूर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीयेंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार धनु राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

मकर राशि 
अगर आपके घर में जल्द ही कोई मांगलिक कार्यक्रम होने वाला है और आप उसकी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव को अपने हाथ के बराबर लंबा सफेद सूत का धागा भेंट करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में हर तरह के मांगलिक कार्यक्रम सफल होंगे। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मकर राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

कुंभ राशि 
अगर आप अपने कार्यों की सफलता को लेकर बहुत ज्यादा घबराते हैं या जब तक आपका काम न बन जाये, तब तक आपको एक टेंशन-सी बनी रहती है, तो आज के दिन आपको अपनी माता से आशीर्वाद के रूप में एक मुट्ठी चावल प्राप्त करने चाहिए और उन्हें एक पोटली में बांधकर अपने पास संभालकर रखना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से काम को लेकर आपकी घबराहट या टेंशन दूर होगी। साथ ही आपको अपने अंदर एक अलग ही कॉन्फिडेंस देखने को मिलेगा। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार कुंभ राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

मीन राशि 
अगर आपके ऊपर काम का भार बहुत ज्यादा रहता है, जिससे आपको मानसिक रूप से तनाव भी बना रहता है, तो आज के दिन आपको 2 मुखी रुद्राक्ष गले में धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी और आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे।  बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मीन राशि वालों के लिये ये विशेष फलदायी है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement