Friday, April 19, 2024
Advertisement

मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए गुरुवार के दिन करें मिट्टी के घड़े से ये खास उपाय

भाद्रपद शुक्ल पक्ष की उदया तिथि नवमी और गुरुवार का दिन है। नवमी तिथि आज सुबह 9 बजकर 26 मिनट तक रहेगी। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से क्या उपाय करना होगा शुभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 26, 2020 19:55 IST
गुरुवार को करें ये खास उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TRADITIONS_TRANSITIONOFBELIEFS गुरुवार को करें ये खास उपाय

भाद्रपद शुक्ल पक्ष की उदया तिथि नवमी और गुरुवार का दिन है। नवमी तिथि आज सुबह 9 बजकर 26 मिनट तक रहेगी। उसके बाद दशमी तिथि लग जायेगी।  शाम 9 बजकर 26 मिनट तक स्थिर योग रहेगा। स्थिर योग के दौरान किसी भी तरह की  स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये किये गये उपाय बड़े ही कारगर साबित होते हैं। साथ ही पूरा दिन पूरी रात सभी कार्यों में सफलता सुनिश्चित करने वाला रवि योग रहेगा। योगों में रवि योग बहुत ही शुभ माना जाता है। इस योग के दौरान कोई भी काम शुरू करने से उसमे अवश्य सफलता मिलती है। गुरुवार दोपहर 12 बजकर 37 मिनट तक ज्येष्ठा नक्षत्र रहेगा। उसके बाद मूल नक्षत्र शुरू हो जायेगा, जो शुक्रवार दोपहर 12 बजकर 37 मिनट तक रहेगा। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से राशिनुसार क्या उपाय करना होगा शुभ।

  • अगर आप अपनी बहन के साथ रिश्तों में सुधार लाना चाहते हैं, तो आज के दिन तोते को हरी मिर्च खिलाएं। अगर तोता न मिले तो उसकी तस्वीर को देखकर प्रणाम करें। बहन के साथ आपके रिश्ते में जल्द ही सुधार देखने को मिलेंगे। 
  • अगर आपके बनते हुए काम अचानक से बिगड़ जाते हैं और सफलता से कुछ ही कदम पहले आप असफल हो जाते हैं, तो आज  मिट्टी  के  बर्तन में साबुत मूंग की दाल भरकर, उस पर ढक्कन लगा कर मंदिर में दान कर दें। आज  ऐसा करने से आपके सारे काम बनेंगे और सफलता मिलना शुरू हो जाएगी।

राशिफल 27 अगस्त: तुला राशि के जातकों का लवमेट के साथ बीतेगा अच्छा समय, जानें अन्य राशियों का हाल

  • अगर आपको लगता है कि आपकी सोचने-समझने की शक्ति कुछ कमजोर पड़ गई है। कोई भी फैसला लेने में आपको बहुत वक्त लगता है और आपका ध्यान भी बार-बार भटक जाता है, तो आज स्नान करके माँ दुर्गा को लाल फूल अर्पित करें और सवा किलो मसूर की दाल लाल कपड़े में बांधकर देवी के चरणों में अर्पित कर दें। आज ऐसा करने से आपकी सोचने-समझने की शक्ति मजबूत होगी,  एकाग्रता बढ़ेगी और सही समय पर सही फैसला लेने में भी समर्थ होंगे। 
  • अगर आप  दोस्ती के रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं और उसमें मिठास भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी पेड़ से 7 हरी पत्तियां लाकर, उन पर थोड़ी साबुत मूंग की दाल रखकर अपने दोस्त को दे दें । आज ऐसा करने से आपकी दोस्ती मजबूत होगी।
  • आज अपनी बौद्धिक क्षमता बढ़ने के लिये आपको चीड़ के पेड़, की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। साथ ही  इस बात का ध्यान , चीड़ के पेड़ को कोई नुकसान न पहुंचाएं ,  उसकी लकड़ी से बने फर्नीचर आदि का इस्तेमाल करने से भी बचें । आपको चीड़ का पेड़ कहीं आस-पास न मिले, तो  इंटरनेट पर चीड़ के पेड़ की फोटो देखकर, उसको प्रणाम कर लें। वैसे फिलहाल हम आपको टी.वी स्क्रीन पर चीड़, यानी पाइन ट्री की फोटो दिखा रहे हैं, आप इसी वक्त हाथ जोड़कर, पेड़ को देखते हुए प्रणाम कर सकते हैं। आज के दिन ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता बढ़ेगी  होगी। 
  • अगर आप घर में अन्न-धन का आगमन बनाये रखना चाहते हैं, तो आज 11 सफेद कौड़ियों को मंदिर में रखकर उनकी  पूजा करें,  पूजा के बाद उन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर अपने घर की तिजोरी में रख लें। आज  ऐसा करने से आपके घर में अन्न-धन का आगमन बना रहेगा।

कलयुग में इस एक चीज से संपन्न व्यक्ति को ही मिलता है सम्मान, बाकियों का अस्तित्व इनके आगे पड़ जाता है फीका

  • अगर आपकी संतान को बिजनेस में किसी तरह की परेशानी आ रही  है, तो उससे छुटकारा पाने के लिए आज उन्हें  सिद्ध किया हुआ बुध यंत्र पहनाना चाहिए। आज  ऐसा करने से आपकी संतान के बिजनेस में आ रही सभी  परेशानियां दूर होंगी।
  • अगर  जीवनसाथी से  किसी न किसी बात को लेकर हमेशा खींचतान बनी रहती है, तो आज  किसी छोटी बच्ची को हरे रंग का कपड़ा भेंट करें। साथ हो उसका आशीर्वाद भी लें। आज  ऐसा करने से आपको खींचतान की स्थिति से बाहर निकलने में मदद मिलेगी और आप दोनों का रिश्ता  बेहतर होगा। 
  • अगर आपको मनचाहा जीवनसाथी पाना  है , तो आज  मिट्टी का एक खाली घड़ा लें और ध्यान रखें कि उसके ऊपर ढक्कन भी लगा होना चाहिए। अब इस खाली मिट्टी के घड़े को किसी मन्दिर में दान कर दें। साथ ही संभव हो तो आज चीड के पेड़ के दर्शन भी करें। आज  ऐसा करने से आपको जल्द ही मनाचाहा जीवनसाथी मिलेगा। 
  • अगर आज आप किसी विशेष  काम के लिये घर से बाहर जा रहे हैं, उदाहरण के लिये अगर आप अपने बच्चों का स्कूल या कॉलेज में एडमिशन करवाने जा रहे हैं या अपनी किसी बिजनेस मीटिंग के लिये जा रहे हैं या अन्य किसी काम से बाहर जा रहे हैं, तो आज के दिन सुबह उठने के बाद सबसे पहले फिटकरी से अपने दांत साफ करें। साथ ही नहाने के बाद किसी छोटी कन्या का आशीर्वाद लेकर उसे गिफ्ट के रूप में एक फूल दें या एक सिक्का दें। आज ऐसा करने से आपको सभी कामों में  सफलता जरूर मिलेगी। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement