1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. आज है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए किस शहर में कब देखा जाएगा ग्रहण?

आज है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए किस शहर में कब देखा जाएगा ग्रहण?

साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण पौष अमावस्या के दिन आज को पड़ रहा हैं। खास बात ये है कि इसे भारत में आसानी से देखा जा सकेगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 26, 2019 6:44 IST
surya grahan- India TV
surya grahan

साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण पौष अमावस्या के दिन 26 दिसंबर को पड़ रहा हैं। खास बात ये है कि इसे भारत में आसानी से देखा जा सकेगा। जिसके कारण हर राशियों पर इसका अच्छा और बुरा प्रभाव पड़ेगा। आपको बता दें कि यह एक खगोलीय घटना है। जब चंद्रमा सूर्य और प्रथ्वी के बीच आ जाता है। तब सूर्य ग्रहण होता है। ज्योतिषियों के अनुसार भारत के अलावा ये सूर्य ग्रहण एशिया के कुछ देश जैसे अफ्रीका, आस्ट्रेलिया में भी दिखाई देगा। 

सूर्य ग्रहण का समय

26 दिसंबर को सुबह 8 बजकर 17 मिनट से यह ग्रहण शुरू होगा जिसका परमग्रास 9 बजकर 31 मिनट पर होगा। इसके साथ ही 10 बजकर 57 मिनट में सामप्त होगा। इसी कारण इस बार सूर्य ग्रहण की अवधि 2 घंटे 40 मिनट और 60 सेकंड है। 

सूतक काल का समय
आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले सूतककाल शुरु हो जाता है। इसलिए 25 दिसंबर को शाम 5 बजकर 31 मिनट में शुरू होगा जोकि दूसरे दिन सुबह ग्रहण समाप्ति के साथ सुबह 10 बजकर 57 मिनट पर समाप्त होगा। 

जानिए आपकी राशि पर ग्रहण का कैसा पड़ेगा असर?

यह ग्रहण उन लोगों के लिए अशुभ है जो धनु राशि के हैं। इसके अलावा अगर आपकी मेष राशि है तो आपको संतान कष्ट हो सकता है और चिंता सता सकती है। वृष राशि के लोगों को शत्रु पक्ष से नुकसान हो सकता है। वहीं मिथुन राशि के लोगों को स्त्री-पति कष्ट हो सकता है। कर्क राशि के लोगों को गुप्त चिंता सता सकती है। वहीं सिंह राशि के पैसे खर्च होंगे। कन्या राशि के लिए ये ग्रहण शुभ है और उनके काम पूरे होंगे। तुला राशि वालों को धन लाभ होगा और अच्छी कमाई कर सकते हैं। बात करे वृश्चिक राशि को तो उन्हें धनहानि का सामना करना पड़ेगा। साथ ही व्यर्थ की चिंता हो सकती है। धनु राशि वालों को चोट लग सकती है या किसी दुर्घटना के शिकार वे हो सकते हैं। मकर राशि के लोगों को धनहानि हो सकती है और व्यर्थ का भ्रमण करना पड़ सकता है। कुंभ राशि वालों को उन्नति मिलेगी और लाभ होंगे। मीन राशि वालों को मानसिक और शारीरिक कष्ट हो सकता है।

पौष मास की हुई शुरुआत, जानें इस माह कौन-कौन से पड़ रहे हैं व्रत-त्योहार

सूतक काल में न करें ये काम

सूतक काल के समय कई ऐसे काम होते है जिन्हें करने की मनाही होती है। सूतक काल में प्रेग्नेंट महिलाएं अपने साथ कोई नकुली चीज न रखें। क्योंकि इसका सीधा असर बच्चे पर पड़ता है। इसके अलावा सूतक काल में खाना, पीना, सोना, पूजा-पाठ करने की मनाही होती है। मंदिर के द्वारा ग्रहण खत्म होने के बाद ही खोले जाते है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13