1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. धन समृद्धि के लिए शुक्रवार को अपनाएं महालक्ष्मी कृपा प्राप्ति के लिए ये उपाय

धन समृद्धि के लिए शुक्रवार को अपनाएं महालक्ष्मी कृपा प्राप्ति के लिए ये उपाय

महालक्ष्मी की पूजा के लिए शुक्रवार का दिन सबसे खास माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी संबंधी उपाय करने से हर कार्य जरूर सिद्धि होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 11, 2021 7:05 IST
धन समृद्धि के लिए शुक्रवार को अपनाएं महालक्ष्मी कृपा प्राप्ति के लिए ये उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DEVOTIONAL_LOVE धन समृद्धि के लिए शुक्रवार को अपनाएं महालक्ष्मी कृपा प्राप्ति के लिए ये उपाय

धन प्राप्ति की कामना हर किसी की होती है। जिससे वह खुद और अपने परिवार की हर जरूरत को पूरा कर सके। लेकिन धन की प्राप्ति तभी होती है जब मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर हो। महालक्ष्मी की पूजा के लिए शुक्रवार का दिन सबसे खास माना जाता है। इस दिन मां लक्ष्मी संबंधी उपाय करने से हर कार्य जरूर सिद्धि होता है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से कुछ उपाय जिससे मां लक्ष्मी अवश्य प्रसन्न होगी। 

Vastu Tips: घर के मंदिर में कराएं इस रंग का पेंट, बनीं रहेगी सुख-समृद्धि

शुक्रवार को करें ये खास उपाय

  1. अगर आप अपने जीवन में सुख बनाये रखना चाहते हैं तो इसके लिये आज बाजार से मां लक्ष्मी की कमल के फूल पर बैठी हुई एक तस्वीर लाएं और अपने मन्दिर में स्थापित करें। इसके बाद देवी मां को सबसे पहले पुष्प अर्पित करें । फिर धूप-दीप आदि से उनकी पूजा करें।
  2. अगर आप अपने सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिये आज एक रुपये का सिक्का लें और उसे अपने मन्दिर में मां लक्ष्मी के आगे रख दें । अब सबसे पहले मां लक्ष्मी की उचित प्रकार से पूजा-अर्चना करें। फिर उस सिक्के की भी उसी प्रकार से पूजा करें और आज पूरे दिन उसे मन्दिर में ही रखा रहने दें। अगले दिन उस सिक्के को उठाकर एक लाल कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें।
  3. अगर आप अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाये रखना चाहते हैं तो उसके लिये आज आपको देवी लक्ष्मी के मन्दिर में शंख चढ़ाना चाहिए। साथ ही देवी मां को घी और मखाने का भोग लगाना चाहिए और उनके आगे हाथ जोड़कर अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये प्रार्थना करनी चाहिए। 
  4. अगर आप अपनी धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिये आज एक छोटा-सा मिट्टी का कलश लें और उसे चावल से भर दें। चावल के ऊपर एक रूपये का सिक्का और एक हल्दी की गांठ रखें। अब उस पर ढक्कन लगाकर, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद लेकर उसे किसी मन्दिर के पुजारी को दान कर दें।
  5. अगर आप किसी महत्वपूर्ण डील के लिये आज कहीं बाहर जा रहे हैं और आप उसमें अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो उसके लिये आज आपको घर से बाहर जाते समय पहले लक्ष्मी मां को प्रणाम करना चाहिए, उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। उसके बाद थोड़ा-सा दही-चीनी खाकर, पानी पीकर घर के बाहर जाना चाहिए।
  6. अगर आप अपने बिजनेस में आर्थिक रूप से लाभ पाना चाहते हैं, अपने बिजनेस को बहुत आगे तक ले जाना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर, आसन पर बैठकर मां लक्ष्मी के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-       "ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः" आज के  दिन आपको इस मंत्र का कम से कम 11 बार जाप करना चाहिए।
  7. अगर आप अपने जीवन में खुशियों का संचार करना चाहते हैं, तो उसके लिये आज आपको स्नान आदि के बाद, साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले देवी मां के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए। फिर दाहिने हाथ में फूल लेकर देवी मां के आगे रखें और उन्हीं फूलों के ऊपर एक मिट्टी के दीपक में घी डालकर, रूई की बाती लगाकर ज्योत जलाएं। साथ ही देवी मां को लाल चुनरी चढ़ाएं।
  8. अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवनसाथी की खूब तरक्की हो, उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो जाये, तो इसके लिये आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद देवी लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-“श्रीं ह्रीं श्रीं’ आज के दिन आपको इस मंत्र का कम से कम एक माला, यानि 108 बार जाप करना चाहिए।
  9. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर की तिजोरियां हमेशा धन से भरी रहें और आपके ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे, तो इसके लिये आज आपको स्नान आदि के बाद एक कटोरी में थोड़ी-सी हल्दी लेनी चाहिए और उसे पानी की सहायता से घोलना चाहिए। अब इस हल्दी से अपने घर के बाहर मेन गेट के दोनों तरफ पहले जमीन पर छोटे-छोटे पैर के चिन्ह बनाएं। फिर गेट के दोनों तरफ दीवार पर एक-एक स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं और देवी लक्ष्मी का ध्यान करें।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X