Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन जरूर करें ये खास काम, चमक जाएगी आपकी किस्मत

धन-धान्य और करियर में सफलता पाने के लिए अक्षय तृतीया पर आपको कौन से उपाय करने चाहिए आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: April 28, 2022 20:04 IST
Akshaya Tritiya 2022- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ KRISHNAKREATIONS_M Akshaya Tritiya 2022

Highlights

  • इस बार 3 मई को अक्षय तृतीया मनाई जाएगी।
  • अक्षय तृतीया का दिन सालभर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आता है

Akshaya Tritiya 2022:  3 मई को अक्षय तृतीया मनाई जाएगी। वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनायी जाने वाली इस अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। अक्षय तृतीया का दिन सालभर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आता है। इस दिन त्रेता युग का आरंभ भी माना जाता है। इस दिन सुबह स्नान करके माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करना चाहिए। ऐसा करने से घर में समृद्धि आती है। कहते हैं अक्षय तृतीया के दिन किए गए कार्यों से अक्षयों फलों की प्राप्ति होती है। 

शुभ कार्यों या दान-पुण्य के अलावा इस दिन पितरों के निमित्त तर्पण और पिंडदान करने का भी महत्व है। इस दिन पितरों के लिए घट दान, यानी जल से भरे हुए मिट्टी के बर्तन का दान जरूर करना चाहिए। गर्मी के इस मौसम में जल से भरे घट दान से पितरों को शीतलता मिलती है और आपके ऊपर उनका आशीर्वाद बना रहता है। 

ऐसे में धन-धान्य और करियर में सफलता पाने के लिए अक्षय तृतीया पर आपको कौन से उपाय करने चाहिए आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से। 

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया के दिन ना करें ये गलतियां, वरना खाली हो जाएंगे धन के भंडार

  1. अगर आप अपने करियर में सफलता के शिखर पर पहुंचना चाहते हैं, तो अक्षय तृतीया के दिन आपको विष्णु भगवान को चन्दन का टुकड़ा अर्पित करना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आप करियर में सफलता के शिखर पर पहुंचेंगे। 
  2. अगर आप दाम्पत्य जीवन में अपने प्यार को अक्षय बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको साफ जल में थोड़ा-सा गंगाजल और चन्दन की खुशबू डालकर श्री विष्णु को अर्पित करना चाहिए।  ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में अक्षय रूप से प्यार बना रहेगा। 
  3. अगर आप विद्या के क्षेत्र में उन्नति पाना चाहते हैं, तो इस दिन श्री विष्णु भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं। उसके बाद स्वयं भी अपने मस्तक पर चन्दन का तिलक लगाएं। लेकिन यहां ध्यान रहे कि भगवान को तिलक लगाते समय अपने दायें हाथ की अनामिका, यानि तीसरे उंगली का उपयोग करना चाहिए और स्वयं को तिलक लगाते समय अपनी मध्यमा उंगली, यानि दूसरी उंगली का उपयोग करना चाहिए। ऐसा करने से विद्या के क्षेत्र में आपकी उन्नति होगी। 
  4. अगर आप अपने घर की सुख-समृद्धि को बरकरार रखना चाहते हैं या कहें उसे अक्षय करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको विष्णु मन्दिर में एक चन्दन की खुशबू वाला धूपबत्ती का पैकेट दान करना चाहिए और उसी पैकेट में से एक धूपबत्ती निकालकर भगवान के आगे जलानी चाहिए और हाथ जोड़कर भगवान को प्रणाम करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि अक्षय बनी रहेगी। 

Akshaya Tritiya 2022: 3 मई को है अक्षय तृतीया, जानिए सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement