1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. नौकरी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं बरगद के पेड़ का यह उपाय है, हो सकता है लाभदायक

नौकरी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं बरगद के पेड़ का यह उपाय है, हो सकता है लाभदायक

ज्योतिष शास्त्र में नौकरी पाने के लिए कई उपायों के बारे में बताया गया है। इन्हीं में से कुछ उपाय बरगद के पेड़ को लेकर भी हैं।

Sushma Kumari Written by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: June 01, 2022 12:37 IST
Banyan tree benefits- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Banyan tree benefits

Highlights

  • ज्योतिष में बरगद के पेड़ का काफी महत्व है।
  • इसे बेहद ही पवित्र और दैव शक्ति से युक्त माना जाता है।

ज्योतिष में बरगद के पेड़ का काफी महत्व है। इसे बेहद ही पवित्र और दैव शक्ति से युक्त माना जाता है। हिंदू धर्म में इस पेड़ को पूजनीय स्थान प्राप्त है। इसलिए कई मौकों पर इसकी पूजा भी की जाती है। वट सावित्री व्रत वाले दिन भी सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए इस पेड़ की पूजा करती हैं। 

इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में नौकरी पाने के लिए कई उपायों के बारे में बताया गया है। इन्हीं में से कुछ उपाय बरगद के पेड़ को लेकर भी हैं। ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में। 

  1. अगर आपके काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं तो ऐसे में रविवार के दिन बरगद के पत्ते पर अपनी मनोकामना लिखें और इसे किसी नदी में बहा दें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना जल्द पूरी होगी।  
  2. यदि आप अपने व्यापार में तरक्की पाना चाहते हैं तो ऐसे में शनिवार के दिन बरगद के तने पर हल्दी और केसर चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको सफलता मिलेगी। 
  3. यदि आपके घर में रोजाना लड़ाई-झगड़े होते हैं तो ऐसे में शाम के समय बरगद के नीचे शुद्ध घी का दीपक जलाएं और इसके साथ ही भगवान विष्णु का ध्यान करें। ऐसा करने से घर में कलह खत्म होती है। 
  4. अगर किसी को बेवजह डर लगता है या फिर वो मानसिक तनाव में रहता है तो ऐसे में उसे बरगद के नीचे हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे भय खत्म होता है और मानसिक तनाव से भी राहत मिलती है। 
  5. अगर आपको बिजनेस में लाभ या नौकरी में सफलता नहीं मिल रही है तो ऐसे में बरगद के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं। ज्योतिष के अनुसार, ऐसा करने से काम बनने लगते हैं। 
  6. अगर आपके घर में कोई काफी लंबे समय से बीमार है तो ऐसे में रात को उसके तकिए के नीचे बरगद की जड़ रख दें। ऐसा करने से उसकी स्वास्थ्य परेशानियां खत्म होने लगेगी। 
  7. अगर आप आर्थिक परेशानियां का सामना कर रहे हैं तो ऐसे में बरगद के पेड़ पर सफेद सूत के धागे को 11 बार बांधें और जल चढ़ाएं। ऐसा करने से धन लाभ की संभावनाएं बनती हैं।

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: शनि देव की कृपा पाने के लिए बस इस पेड़ की लकड़ी की माला धारण करें, पितृ दोष से भी मिलेगी मुक्ति

Vastu Shastra: उत्तर-पूर्व दिशा में न रखें ये चीजें, वरना हो सकता है पिता-पुत्र के संबंधों में अनबन

Vastu Shastra: घर की इस दिशा में भूलकर भी न बनवाएं किचन या टॉयलेट