Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: कभी भी किसी को न चलने दें इस बात का पता, वरना मुसीबत में फंस जाएंगे आप

Chanakya Niti: आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि आप अंदर से कितने भी बिखरे हुए क्यों न हो लेकिन ये बात किसी को नहीं बतानी चाहिए।

Published on: July 13, 2022 6:00 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: भले ही आपको आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को आप नजरअंदाज ही क्यों न कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि आप अंदर से कितने भी बिखरे हुए क्यों न हो लेकिन ये बात किसी को नहीं बतानी चाहिए। 

'किसी को ये महसूस ना होने दो कि आप अंदर से टूटे हुए हो क्योंकि लोग टूटे हुए मकान की ईंटें तक उठा ले जाते हैं।' आचार्य चाणक्य 

आचार्य चाणक्य ने अपने इस कथन में बताया है कि कुछ बातें ऐसी होती हैं जिनकी भनक अगर किसी को लग जाए तो उससे आपका ही नुकसान हो सकता है। इन चीजों में एक चीज आपका अंदर से बिखर जाना शामिल हैं। कई बार इंसान के जीवन में ऐसा होता है कि वह अंदर से इस कदर टूट जाता है कि उसकी तकलीफ आंसुओं के जरिए आंखों से बहती है। जिसका अंदाजा सिर्फ और सिर्फ वो ही इंसान लगा सकता है जो इस तरह के मुश्किल समय और परिस्थिति से गुजर रहा हो। 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर कोई इंसान अंदर से टूट गया है तो वह कोशिश करें कि सामने वाले को इस बात का भनक तक न लगें, क्योंकि असल में कुछ लोग ही ऐसे होते हैं जो आपकी तकलीफ को समझ सकें। वहीं कुछ लोग तो ऐसे होते हैं कि सामने वाले के इस मुश्किल घड़ी का फायदा उठाने से भी पीछे नहीं हटते। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे लोगों के अंदर न ही इंसानियत होती है कि वो दूसरों का दर्द महसूस कर सके और न ही वो उस समय तकलीफ से गुज रहे होते हैं। हालांकि ये बात भी सच है कि हर कोई ऐसा नहीं होता।  परिवारवालों के अलावा कुछ खास दोस्त ही होते हैं जो मुश्किल वक्त में आपका साथ देते हैं। 

डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें - 

Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा पर बन रहा है 9 शुभ योगों का संयोग, तरक्की के लिए करें खास उपाय

Vastu Shastra : डाइनिंग एरिया में आइना लगाने से बदलेगी घर की किस्मत, जानिए इसका प्रभाव

Chanakya Niti: ये काम नहीं करने वाले व्यक्ति हो जाते है बर्बाद, वक्त रहते हो जाएं सतर्क

 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement