1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Chandra Grahan 2022: लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान

Chandra Grahan 2022: लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान

Chandra Grahan 2022: साल का पहला चंद्रग्रहण 16 मई 2022 के दिन सोमवार को सुबह 08 बजकर 59 मिनट पर लगेगा और 10 बजकर 23 मिनट पर समाप्त होगा।

Himanshu Tiwari Edited by: Himanshu Tiwari
Updated on: May 11, 2022 7:29 IST
Chandra Grahan 2022- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/KUHNBERG Chandra Grahan 2022

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण की घटना उस समय होती है जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच में आ जाती है। साल का पहला चंद्रग्रहण 16 मई 2022 के दिन सोमवार को सुबह 08 बजकर 59 मिनट पर लगेगा और 10 बजकर 23 मिनट पर समाप्त होगा। भारत में चंद्र ग्रहण दिखाई देने वाला नहीं है इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। चंद्र ग्रहण दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप, दक्षिणी-पश्चिमी एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में भी दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण के 9 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है जो चंद्र ग्रहण की समाप्ति पर खत्म होगा। ग्रहण के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं करने चाहिए और ऐसे में भगवान की पूजा भी नहीं की जाती है। साल का पहला चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि में लगने वाला है।

मेष राशि

वैशाख पूर्णिमा के दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण मेष राशि के जातक को धन के मामले में सावधान रहने की सलाह दी जाती है। करियर शुरू करने का यह सही समय है। इस राशि के जातकों का वैवाहिक जीवन खुशहाल रहेगा।

वृषभ राशि
वृषभ राशि के जातक भ्रम के कारण महत्वपूर्ण निर्णय नहीं ले पायेंगे। इस दिन नकारात्मक विचारों के बारे में न सोचें और तनाव से दूर रहिए। मन में सकारात्मक विचारों के बारे मे सोचे।

मिथुन राशि
मिथुन राशि वालों को अपनी मेहनत का सही फल प्राप्त होगा और उनको पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। अपने गुस्से पर काबू रखें। इस राशि के जातक को यात्रा नहीं करनी चाहिए और वाहन नहीं चलना चाहिए।

कर्क राशि
कर्क राशि वालों को अपने संतान की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है। इस राशि के जातक को कम खर्च करना चाहिए क्योंकि ज्यादा खर्च की वजह से चिंता बढ़ सकती है।

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों के लिए ये समय सही रहेगा। इस राशि के जातकों को अपने कार्यो में सफलता मिलेगी। सिंह राशि के जातकों को विवाद की स्थिति से बचने का प्रयास करना चाहिए। वैवाहिक जीवन में प्यार बना रहेगा।

कन्या राशि
कन्या राशि के जातक को मन में किसी चीज को लेकर डर लगा रहेगा। इस राशि के जातक को अपने करियर के सबंधित समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है और अपने प्रतिस्पर्धियों से सावधान रहें।

तुला राशि
तुला राशि के लोगों को सावधानी से कोई भी काम करना चाहिए अति उत्साह में आकर किया गया काम उन्हें हानि पोहचा सकता है। परिवार में अपने बड़े भाइयों से संबंध प्रभावित हो सकते हैं। अपनी वाणी पर काबू रखे।

वृश्चिक राशि
इस राशि के जातको के मन में बार बार नकारात्मक विचार आ सकते हैं। खर्च  करने के मामले में सोच कर फैसला ले। इस दिन अपने जीवन साथी से या किसी और से विवाद न करे।

धनु राशि
धनु राशि के जातकों को बुरे कार्यो से दूर रहने की आवश्यकता है जिससे उन्हें लाभ होगा। करियर के लिये नये अवसर प्राप्त होंगे जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा। परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा।

मकर राशि
मकर राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है। इस राशि के जातको को विशेष रूप से सावधानी बरतने की आवश्यकता है। किसी भी व्यक्ति को धन देते समय सावधानी बरते। तनाव के कारण सिरदर्द की समस्या हो सकती है।

कुंभ राशि
कुंभ राशि के जातकों को अपनी सेहत को लेकर सावधान रहना चाहिये। इस राशि के जातको को अपनी आवक बढ़ाने के लिये नये रास्ते ढूढने की जरुरत है। किसी भी कार्य को धैर्यपूर्वक करे।

मीन राशि
मीन राशि के जातक को मानसिक तनाव हो सकता है। अपने आप पर अभिमान मत करिये और जरुरत मंदो की सहायता करे। जीवन में संतुलन बनाये रखिये।

चिराग बेजन दारुवाला

Email id: info@bejandaruwalla.com 
Website: www.bejandaruwalla.com 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

यहां पढ़ें

Vastu Tips: घर में लगाएं तुलसी का पौधा, नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips: इस दिशा में रखें फ्रिज, हो जाएंगे मालामाल, जाग जाएगी सोई हुई किस्मत