Friday, April 19, 2024
Advertisement

Garuda Purana: ऐसे काम करने वाले अगले जन्म में बनते हैं गिद्ध, जानिए क्या कहता है गरुड़ पुराण

गरुड़ पुराण में बताया गया है कि गलत काम करने से व्यक्ति के ऊपर लगा पाप अगले जन्म में भी पीछा नहीं छोड़ता है। जानिए किस काम को करने से व्यक्ति अगले जन्म में गिद्ध बनता है।

Shivani Singh Edited by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: January 20, 2022 15:55 IST
Garuda Puranam in Hindi - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Garuda Puranam in Hindi 

Highlights

  • गरुड़ पुराण में बताया गया कि कौन सा काम करने से अगले जन्म में गिद्ध बनता है
  • गरुड़ पुराण के अनुसार, इस जन्म में किए गए पापों का फल अगले जन्म में जरूर मिलता हैं

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण का विशेष महत्व है। 18 महापुराणों में से एक इस पुराण में स्वर्ग, नर्क, पाप-पुण्य, मृत्यु के बारे में बताया गया है। इसके अलावा इसमें कई ऐसी नीतियां बताई गई है जो आपके जीवन की हर मुश्किल से दूर रखने में मदद करती है।

भगवान विष्णु ने गरुड़ महाराज की जिज्ञासा शांत करने के लिए उन्हें कई सारे उपदेश दिए, जो गरुड़ पुराण के नाम से कहलाया। गरुड़ पुराण में पाप को लेकर कई नीतियां बताई गई हैं। इन नीतियों में बताया गया है कि जो व्यक्ति पाप करता हैं उसे अगले जन्म में किस तरह भोगना पड़ता है। इसी तरह गरुड़ पुराण में  दोस्ती  को लेकर भी बताया गया है।

खरमास मास खत्म होते ही मांगलिक कार्य शुरू, जानिए अगले तीन महीने की शादियों के शुभ मुहुर्त 

गरुड़ पुराण के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपने दोस्त को धोखा देता हैं या फिर उसे किसी तरह से ठगता हैं तो अगले जन्म में वह पहाड़ों में रहने वाला गिद्ध बनता हैं जो अपना पेट भरने के लिए मरे हुए जानवरों को खाते हैं। 

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं हो रही शादी तो अपनाएं ये उपाय..चट मंगनी पट ब्याह के बनेंगे योग

गरुड़ पुराण की इस नीति के अनुसार, दोस्ती को बहुत ही अच्छा माना जाता है। सच्चा दोस्त वहीं होता हैं जो आपके सुख-दुख में साथ खड़ा रहता हैं। लेकिन आज के समय में कई ऐसे दोस्त भी होते हैं जो अपने लाभ के लिए दोस्ती के नाम पर दूसरे को धोखा देते हैं या फिर उसे किसी न किसी तरह ठगते रहते हैं। वह इस जन्म में ही नहीं बल्कि अगले जन्म में भी पाप के भागी होते हैं। इसीकारण वह अगले जन्म में गिद्ध का अवतार रखते हैं जो पहाड़ों में अकेला रहता हैं। इतना ही नहीं उसे अपना पेट भरने के लिए मरे हुए जानवरों को खाना पड़ता है।    

डिस्क्लेमर- ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता, किसी रत्न को धारण करने से पहले संबंधित क्षेत्र से विशेषज्ञ से सलाह लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement