Friday, April 26, 2024
Advertisement

गरुण पुराण: पत्नी के साथ ऐसा व्यवहार करने वाला व्यक्ति अगले जन्म में बनता है चकवा पक्षी

गरुण पुराण मृत्यु के बाद नए जीवन की परिकल्पना पर आधारित है। इसमें कर्म के अनुसार फलों की व्याख्या की गई है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 20, 2022 16:38 IST
garun puran- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV garun puran

Highlights

  • गरुण पुराण में कर्म के आधार पर फल की व्याख्या की गई है
  • पत्नी के साथ क्रुूर व्यवहार करने वाले के लिए फल बताए गए हैं

हिंदू धर्म में अगले जन्म की परिकल्पना पर आधारित गरुण पुराण  का काफी महत्व है। कहा जाता है कि पक्षीराज गरुण के पूछे गए प्रश्नों के जवाब में भगवान विष्णु ने जो उपदेश दिए, गरुण पुराण उसी पर रचा गया है। व्यक्ति के इस जन्म में किए गए कर्मों के आधार पर अगले जन्म में वो क्या बनकर पैदा होगा, गरुण पुराण इसकी विस्तृत व्याख्या करता है। घऱ में किसी की मृत्यू होने पर आमतौर पर गरुण पाठ कराया जाता है।

गरुड़ पुराण: अगले जन्म में कौआ बनते हैं ऐसा करने वाले लोग, कहीं आप तो नहीं करते ऐसा...

ऐसे ही गरुण पुराण में स्त्री पुरुष के संबंधों पर भी काफी कुछ लिखा गया है। मसलन पत्नी संग बुरा व्यवहार करने वाले व्यक्ति अगले जन्म में क्या  बनते हैं। 

गरुण पुराण कहता है कि स्वार्थवश या किसी अन्य कारण से अपनी पत्नी पर मिथ्या आरोप लगाकर उसका परित्याग करने वाला पति अगले जन्म में चक्रवाक यान चकवा बनता है। कहते हैं कि इस पक्षी की आवाज बहुत कर्कश होती है और यह दिन भर मादा पक्षी के साथ रहता है लेकिन रात होने पर ये अलग हो जाते हैं। 

कालिदास ने अपनी विरह रचना में चकवा  चकवी का वर्णन किया है कि कैसे चकवा अपने पुराने कर्मों के चलते अपनी चकवी से दूर रहने की पीड़ा भोगता है। 

 

Disclaimer - उपरोक्त आर्टिकल गरुण पुराण के कथनों और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement