Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Guruwar ke Upay: गुरुवार के दिन करें ये खास उपाय, आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ-साथ कार्यों में भी मिलेगी सफलता

Guruwar ke Upay:पैसों की तंगी से छुटकारा पाने के लिए गुरुवार के दिन आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: July 20, 2022 10:51 IST
Guruwar ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar ke Upay

Highlights

  • 21 जुलाई को श्रवण कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और गुरुवार का दिन है।
  • अष्टमी तिथि 21 जुलाई सुबह 8 बजकर 13 मिनट तक रहेगी।

Guruwar Ke Upay:  21 जुलाई को श्रवण कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और गुरुवार का दिन है। अष्टमी तिथि 21 जुलाई सुबह 8 बजकर 13 मिनट तक रहेगी, उसके बाद नवमी तिथि लग जायेगी।  दोपहर 12 बजकर 20 मिनट तक धृति योग रहेगा। धृति योग को दौरान रखा गया नींव पत्थर आजीवन सुख-सुविधाएं देता है अर्थात यदि रहने के लिए किसी घर का शिलान्यास यदि इस योग में किया जाए तो इंसान उस घर में रहकर सब सुख-सुविधाएं प्राप्त करता है और आनंदमय जीवन व्यतीत करता है। साथ ही 21 जुलाई दोपहर 2 बजकर 17 मिनट तक अश्विनी नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से अश्विनी नक्षत्र को पहला नक्षत्र माना जाता है। इस दिन अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, अपने अन्दर अनेक शक्तियों के संचार के लिए, अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिए, अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए और लंबी आयु की प्राप्ति के लिए, साथ ही बिजनेस की तरक्की के लिए, हर प्रकार की मुसीबतों से बाहर निकलने के लिए, अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, सुख-साधनों की प्राप्ति के लिए आदि के भय से मुक्ति पाने के लिए और पापबोध से छुटकारा पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

गुरुवार के दिन करें ये खास उपाय

  1. अगर आपके ऊपर घर की अधिक जिम्मेदारियां हैं, लेकिन आर्थिक समस्या के कारण आप उन्हें ठीक से पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो इस दिन आटे को भूनकर, उसमें शक्कर मिलाकर प्रसाद बनाएं और उसमें केले के टुकड़े भी डालें।  अब उस प्रसाद को भगवान को अर्पित करें।  इसके बाद बाकी प्रसाद को आस-पास छोटे बच्चों में बांट दें। अगर घर में आपका भतीजा या भांजा हो, तो उसे प्रसाद जरूर खिलाएं। ऐसा करने से आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा और आप अपने घर की जिम्मेदारियों को पूरा करने में सफल रहेंगे।
  2. अपने दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए इस दिन शिव मन्दिर में जाकर, शिवजी और माता पार्वती पर एक साथ मौली, यानी कलावे को सात बार लपेट दें और ध्यान रहे कि सात बार धागा लपेटते हुए उसे बीच में तोड़ना नहीं है, जब पूरा सात बार लपेट दें, तभी हाथ से धागे को तोड़ें। एक बात और कि धागा तोड़ने के बाद उसमें गांठ न लगाएं, उसे ऐसे ही वहां लपेटकर छोड़ दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन में आ रही परेशानियां जल्द ही दूर होंगी और आपके रिश्तों में मीठास आयेगी।
  3. अगर आप अपने पिता के साथ अपने रिश्तों को बेहतर करना चाहते हैं तो इस दिन स्नान आदि के बाद आपको सूर्यदेव को जल चढ़ाना चाहिए और हाथ जोड़कर उनके मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:।' सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करने से पिता के साथ आपके रिश्ते जल्द ही बेहतर होंगे।
  4. अपने बिजनेस की दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिए इस दिन शाम के समय रंगोली वाले पांच अलग-अलग रंग लेकर, शिव मन्दिर में जाएं और उन रंगों से एक गोल फूल की आकृति वाली रंगोली बनाएं। अब इस रंगोली में बींचो-बीच घी का दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर शिवजी का आशीर्वाद देते हुए ध्यान करें। ऐसा करने से आपके बिजनेस की दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की होगी।
  5. अगर आप किसी विशेष काम में अपना अधिकार जमाना चाहते हैं, तो इस दिन एक साफ-सुथरा केले का पत्ता लें। अब उस पत्ते को पानी से धोकर, उस पर सिंदूर से स्वास्तिक बनाएं और उस पत्ते पर थोड़े-से सफेद तिल रखकर, उसे मंदिर में चढ़ा दें। ऐसा करने से आप विशेष काम में अपना अधिकार जमाने में सफल होंगे।
  6. अगर आप अपनी संतान के साथ रिश्तों में समरसता बनाये रखना चाहते हैं और तकरार की भावना को अपने बीच में नहीं आने देना चाहते हैं, तो इस दिन सबसे पहले स्नान आदि के बाद विधि-पूर्वक भगवान शिव की उपासना करें। फिर छोटे बच्चों में केले के फल का प्रसाद बांटें। कम से कम 11 बच्चों को प्रसाद जरूर बांटें और संभव हो तो प्रसाद अपने बच्चे के हाथों से ही बंटवाएं। ऐसा करने से संतान के साथ आपके रिश्तों में समरसता बनी रहेगी और आप दोनों के बीच कभी तकरार की भावना नहीं आयेगी।
  7. अगर आपका बच्चा नजर दोष से बीमार रहता है, तो इस दिन पीले नींबू को बच्चे के सिर से छः बार क्लॉक वाइज और एक बार एंटी क्लॉक वाइज उतार कर बहते जल में प्रवाहित कर दें। साथ ही शाम के समय घर के पास किसी मंदिर में जाकर घी का दीपक जलाएं और कुत्ते को रोटी खिलाएं। ऐसा करने से आपके बच्चे का नजर दोष दूर होगा और उसका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।
  8. अगर आपके जीवनसाथी का मन बहुत कमजोर है, तो उनके मन को मजबूत बनाने के लिए इस दिन आपको उन्हें चन्द्र यंत्र पहनाना चाहिए। आप चाहें तो चांदी से बना चंद्र यंत्र ले सकते हैं या फिर भोजपत्र पर अष्टगंध से अनार की कलम द्वारा खुद भी यंत्र बना सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास ये सब भी न हो, तो आप एक सफेद कागज पर, लाल पेन की सहायता से यंत्र बनाइए। यंत्र बनने के बाद उसका शुद्धिकरण करके उसकी उचित विधि से पूजा करनी चाहिए और उस पर चंद्रदेव के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है - "ऊँ ऐं ह्रीं सोमाय नमः।" आप जितने अधिक मंत्र का जप करेंगे, आपको उतना ही लाभ मिलेगा। कम से कम आपको 11 हजार मंत्रों का जप तो करना ही चाहिए।  बाकी आपके ऊपर निर्भर है । इस प्रकार मंत्र जप से सिद्ध किये हुए चंद्र यंत्र को अपने जीवनसाथी को पहनाएं, लेकिन अगर आपका जीवनसाथी पहनना न चाहें, तो उनसे कहिये कि वो इसे अपने पास रखें।  ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का मन मजबूत होगा और उन्हें सफलता मिलेगी।
  9. अगर आपकी दोस्ती में सब अच्छा चल रहा है और आप चाहते हैं कि हमेशा ऐसा ही चलता रहे, तो अपनी दोस्ती के रिश्ते को मजबूत करने के लिए इस दिन अपने दोस्त को धातु की कोई चीज़ गिफ्ट करें। आप चाहें तो धातु से बनी विंड चाइम भी उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी दोस्ती का रिश्ता और भी मजबूत हो जायेगा। 
  10. अगर आप अपनी धन-सम्पत्ति में वृद्धि करना चाहते हैं, तो इस दिन सुबह स्नान आदि रोजमर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर एक एकाक्षी नारियल लें और उसे अपने मन्दिर में रखें। अब भगवान की पूजा करें। भगवान को पहले पुष्प चढ़ाएं, भोग लगाएं और फिर अच्छे से धूप-दीप दिखाएं। भगवान की पूजा के बाद ठीक इसी प्रकार एकाक्षी नारियल की भी पूजा करें। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को मन्दिर में ही रखा रहनें दें।  ये उपाय करने से आपके धन में बढ़ोतरी होगी।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता। )

ये भी पढ़ें - 

Vastu Shastra: अपनी किचन में लगाएं ये खास तस्वीर, खूब बढ़ेगी सुख-समृद्धि

Evening Puja: शाम को इस समय करें पूजा, इन 4 मंत्रों के रोजाना जपने से मिलेगी अपार सफलता होगी धन की बारिश 

 Chanakya Niti: पत्नी वियोग सहित ये 6 बातें मनुष्य को अंदर से कर देती हैं राख, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement