1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. Holi 2022: होलिका की परिक्रमा के दौरान ध्यान रखें ये बातें, नहीं लगेगी बुरी नजर-मिलेगी बिजनेस में तरक्की

Holi 2022: होलिका की परिक्रमा के दौरान ध्यान रखें ये बातें, नहीं लगेगी बुरी नजर-मिलेगी बिजनेस में तरक्की

आचार्य इंदु प्रकाश ने कुछ ऐसे उपाय बताये हैं जिन्हें अपनाकर आप बुरी नजर से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 16, 2022 19:34 IST
Holi 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Holi 2022

Highlights

  • होली 18 मार्च को मनाई जाएगी।
  • 17 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा।

आज होलिका पूजा के बाद होली की परिक्रमा करनी चाहिए और होली में जौ या गेहूं की बाली, चना, मूंग, चावल, नारियल, गन्ना, बताशे आदि चीज़ें डालनी चाहिए ।  होली की आग में जौ की बालियों को भूनकर प्रसाद के रूप में खाना और सबको बांटना चाहिए । होलिकादहन के बाद सबको होली के रंगों से टीका भी लगाना चाहिए । आचार्य इंदु प्रकाश ने कुछ ऐसे उपाय बताए हैं जिन्हें अपनाकर आप बुरी नजर से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं।

Holi 2022: होली पर भांग खा ली है तो इन चीजों से रहिए दूर, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

 इन उपायों से होगा बुरी नजर से बचाव

  • नजर दोष से बचाव के लिये आज होलिकादहन के समय एक नींबू लेकर उसे चार टुकड़ों में काटकर, होली की अग्नि के पास खड़े होकर चारों दिशाओं में एक-एक टुकड़ा फेंक दें । आज ऐसा करने से हर तरह के नजर दोष से आपका बचाव होगा।
  • बिजनेस या नौकरी में धन की बढ़ोतरी के लिये आज 7 गोमती चक्र लें और होलिकादहन के समय होली की परिक्रमा करते वक्त एक-एक करके गोमती चक्र अलग कर लें । एक परिक्रमा करें और एक गोमती चक्र अलग थैली में डाल दें । इसी तरह सात परिक्रमा करते हुए गोमती चक्र अलग थैली में रख दें और बाद में इस थैली को अपनी तिजोरी में रख लें । आज ऐसा करने से आपके बिजेनस में बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आपको या आपके परिवार में किसी को ज्यादा गुस्सा आता है या स्वभाव में चिड़चिड़ापन अधिक रहता है, तो आज एक मुट्टी काले तिल लें और अपने या उस व्यक्ति के ऊपर से सात बार वारकर होली की अग्नि में डाल दें । आज ऐसा करने से आप अपने गुस्से पर कंट्रोल करने में काफी हद तक सफल होंगे।
  • अपनी सारी परेशानियों को दूर करके जीवन में खुशियां भरने के लिये पीपल के वृक्ष पर जल में अक्षत डालकर चढ़ाएं और अपने घर के बाहर मुख्य द्वार पर रोली से स्वस्तिक का चिन्ह बनायें । इसके अलावा होलिकादहन के समय 5 गोबर के उपले या गोबर से बनी माला को होली की अग्नि में डालें । आज ऐसा करने से आपका जीवन खुशियों से भरा रहेगा।
  • अपने परिवार के अच्छे स्वास्थ्य के लिये आज नीम की 10 पत्तियां, 6 लौंग और एक कपूर लेकर सबके ऊपर से सात बार वारकर होली की अग्नि में डाल दें । आज ऐसा करने से आपके बच्चे की सेहत अच्छी बनी रहेगी।
  • अपने जीवन से निगेटिविटी हटाकर, पॉजिटिविटी का संचार करने के लिये आज एक सूखा गोला लें और उसे ऊपर की तरफ से काटकर, उसमें अलसी और थोड़ा-सा गुड़ भर दें और शाम को होलिकादहन के समय उस गोले को होली की अग्नि में डाल दें । आज ऐसा करने से आपके जीवन में पॉजिटिविटी आयेगी।
  • घर की सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिये आज शाम के समय आटे का एक चौमुखा दिया तैयार करें और उसमें तेल डालकर घर के मुख्य द्वार पर बाहर की तरफ जलाएँ । इसके अलावा होली की अग्नि में जौ के दाने डालें । आज ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपके सुख-समृद्धि के साधन दिनों-दिन बढ़ते जायेंगे।
  • जीवन में जोश लाने के लिये आज एक कच्चा नारियल लें और उसे अपने मन्दिर में स्थापित करके सिंदूर, अक्षत से पूजा करके उस पर कलावा बांध दें और होलिकादहन के समय उस नारियल को होली की अग्नि में डाल दें । आज ऐसा करने से आपका जीवन जोश और खुशियों से भर जायेगा।
  • अपने बच्चों के बेहतर जीवन के लिये आज अपने बच्चों को मूंगफली से बनी माला पहनाकर होली पूजा के लिये ले जायें और अपने बच्चे के साथ होली की 7 परिक्रमा करें । आज ऐसा करने से आपके बच्चे को अपने कामों में बेहतर रिजल्ट्स मिलेंगे।
  • - भविष्य में आपको कभी आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े और अगर कोई आर्थिक समस्या फिलहाल आपके ऊपर है, तो वो भी समाप्त हो जाये, इसके लिये आज शाम को चांद निकलने पर एक प्लेट में सूखे छुहारे और थोड़े-से मखाने प्रसाद के रूप में रख लें । साथ ही शुद्ध घी का दीपक जलाकर चन्द्रदेव की पूजा करें । फिर दूध का अर्घ्य देने के बाद प्रसाद को बच्चों में बांट दें । इसके अलावा होली की अग्नि में भी थोड़े से मखाने डालें । आज ऐसा करने से आपकी आर्थिक परेशानियों का हल जल्द ही निकलेगा।
  • अपने स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये आज एक सफेद कपड़े में 11 जौ की बालियां रखकर, उस कपड़े पर हरसिंगार या चन्दन का इत्र लगाकर अपने ऊपर से सात बार वार लें और होली की अग्नि में डाल दें । आज ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य में सुधार आने के साथ ही आपके जीवन में भी सुधार आयेगा।
  • अपने और अपने जीवनसाथी की तरक्की सुनिश्चित करने के लिये कल होलिका पूजन के समय एक पान का पत्ता लें और उस पर एक कपूर, थोड़ी-सी हवन सामग्री, घी में डुबोये हुये दो लौंग के जोड़े और एक बताशा रखें। अब उस पान के पत्ते को दूसरे पान के पत्ते से ढंक दें और शाम के समय होलिकादहन के समय पान के पत्तों और उस पर रखी सारी सामग्री को होली की अग्नि में जला दें । आज ऐसा करने से आपकी और आपके जीवनसाथी की तरक्की ही तरक्की होगी।

Holi 2022 Recipe : मेवा स्पेशल गुजिया के बिना अधूरी है होली, इस तरह घर पर ही बनाइए