Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Holi 2022: होली पर भांग खा ली है तो इन चीजों से रहिए दूर, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Holi 2022: होली के मौके पर भांग का सेवन भी कई लोग करना पसंद करते हैं। मगर सेवन करने वालों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 11, 2022 13:35 IST
bhang- India TV Hindi
Image Source : INSTP/CNAOMYFLP_6 bhang

Holi 2022: होली के मौके पर भांग का सेवन भी कई लोग करना पसंद करते हैं। ये कोई नई परंपरा नहीं है। अगर आप होली के लोकगीत या पुराने हिंदी गानों को सुनें तो रंग और भांग का मेल-जोल समझ आता है। मगर आपको इसका सेवन करना नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं। इसलिए भांग खाने-पीने के बाद कुछ चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए।

हम यहां पर कुछ ऐसी ही चीजों की बात करने वाले हैं। अगर आप भांग खाने के बाद कुछ अन्य गलतियां करते हैं तो इससे दिक्कत हो सकती है। इससे आपको हेल्थ संबंधित परेशानी हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो होली का मजा किरकिरा हो जाएगा। 

सीमित मात्रा में करें सेवन

भांग का अधिक सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए भूलकर भी इसका अत्याधिक सेवन ना करें। अगर आप अधिक सेवन कर लेते हैं तो इससे आपको स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं। पहली बात यही है कि अपनी लिमिट क्रॉस ना करें।

अधिक खाने से बचें
अगर आपने भांग का सेवन किया है तो आपको तुरंत बाद भरपेट खाने से बचना चाहिए। क्योंकि, भांग पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। अगर आप ठूस ठूस कर खाने लगेंगे तो आपको पेट संबंधित समस्या हो सकती है। साथ ही उल्टी आदि की दिक्कत भी हो सकती है।

शराब का सेवन ना करें
शराब और भांग का कॉम्बिनेशन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। अगर आपने शराब पी ली है तो भांग का सेवन ना करें। इनमें से किसी एक का ही यूज करना सही होगा। इन दोनों का कॉम्बिनेशन अधिक नशा, चक्कर, मितली, उल्टी का करण बन सकता है।

दवाई ना खाएं
अगर आप नियमित रूप से किसी दवाई का सेवन करते हैं तो आपको भांग खाने से बचना चाहिए। अगर आपने भांग खा लिया है तो आपको दवाई नहीं खानी चाहिए। सिरदर्द या सामान्य दवाई खाने से भी बचना चाहिए। 

भांग सेवन करने पर अधिक नहीं घूमें
भांग का नशा तेजी से सिर पर चढ़ता है। इससे आपको चक्कर आ सकता है। इसलिए भांग खाने के बाद कहीं दूर घूमने-फिरने ना जाएं या कार-बाइक ना चलाएं। आपको इन चीजों को भी याद रखना चाहिए।

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement