1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. कैसे पता करें अपनी राशि? जन्मदिन या नाम दोनों में से कौन सी राशि बताती है सही भविष्यफल

कैसे पता करें अपनी राशि? जन्मदिन या नाम दोनों में से कौन सी राशि बताती है सही भविष्यफल

आपकी सूर्य राशि क्या होगी और चंद्र राशि क्या होगी? इनमें से सही भविष्यफल कौन सी राशि बताती है, आपके इन सभी सवालों का जवाब दे रहे हैं ज्योतिषी श्री चिराग दारूवाला।

Chirag Bejan Daruwalla Written by: Chirag Bejan Daruwalla @ChiragDaruwalla
Updated on: May 17, 2022 19:11 IST
How to know your zodiac sign?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to know your zodiac sign?

कैसे पता करें अपनी राशि: लोगों के मन में सवाल होता है कि उनकी राशि कौन सी है? कुछ राशियां सिर्फ जन्मदिन से निकल आती हैं, वहीं कुछ राशियां नाम, जन्मस्थान, जन्म समय से पता चलती हैं? आखिर आपकी राशि कौन सी है और इन राशियों में से कौन सी राशि बेहतर है। आपने सन साइन और मून साइन के बारे में भी सुना होगा? तो आपकी सूर्य राशि क्या होगी और चंद्र राशि क्या होगी? इनमें से सही भविष्यफल कौन सी राशि बताती है, आपके इन सभी सवालों का जवाब दे रहे हैं ज्योतिषी श्री चिराग दारूवाला।

सूर्य राशि या चंद्र राशि - आपकी कौन सी राशि बेहतर है

यदि आप एक साहसी धनु हैं जो दिसंबर के शुरुआती महीनों में पैदा हुए थे या एक जुनूनी कन्या जो अगस्त के अंत में दुनिया में प्रवेश कर चुकी है, तो आपका तारा चिन्ह जिसे आप पहचान रहे हैं वह सूर्य के स्थान पर आधारित है। जब आप अपनी कुंडली का अध्ययन करते हैं या आमतौर पर उनकी राशि के आधार पर कुछ ऑनलाइन खोजते हैं, तो आप अपने सूर्य के संकेत पर एक नज़र डाल रहे हैं। हालाँकि, आप केवल अपने सूर्य चिन्ह से बहुत अधिक हैं। यह आप का केवल एक पहलू है। यह समझना भी जरूरी है कि आपकी चंद्र राशि क्या है। सूर्य चिन्ह और चंद्रमा चिन्ह के बीच क्या अंतर है।

सूर्य राशि क्या है? What is The Sun Sign?

जब लोग आपसे पूछते हैं, "आपकी राशि क्या है?" वे आमतौर पर सूर्य के चिन्ह की तलाश में रहते हैं। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि सूर्य चिन्ह शब्द का क्या अर्थ है। इसे "राशि चिन्ह, या तारा चिन्ह" भी कहा जाता है, जो हमें बताता है कि आपके जन्म के समय सूर्य किस राशि में था। आपका सूर्य चिन्ह आपके चरित्र की सकारात्मक और नकारात्मक विशेषताओं को प्रकट कर सकता है।

आपकी सूर्य राशि का चिन्ह क्या है? What is your sun sign? 

आपके सूर्य चिन्ह के बारे में जागरूक होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात आपके जन्मदिन की तारीख है। यह उपयुक्त तिथियों के साथ राशियों की पूरी सूची है।

मेष: 21 मार्च - 19 अप्रैल

वृषभ: 20 अप्रैल - 20 मई

मिथुन: 21 मई – 21 जून

कर्क: 22 जून - 22 जुलाई

सिंह: 23 जुलाई - 22 अगस्त

कन्या: 23 अगस्त - 22 सितंबर

तुला: 23 सितंबर - 23 अक्टूबर

वृश्चिक: 24 अक्टूबर - 22 नवंबर

धनु: 23 नवंबर – 21 दिसंबर

मकर: 22 दिसंबर – 19 जनवरी

कुंभ: 20 जनवरी - 18 फरवरी

मीन: 19 फरवरी - 20 मार्च

ऊपर दी गई सूची से अपनी जन्मतिथि का पता लगाएं और उपयुक्त राशि का पता लगाएं। आपको अपना सूर्य चिन्ह मिल गया है।

चंद्र राशि क्या है? What is The Moon Sign?

आपकी चंद्र राशि व्यक्ति के जन्म के समय चंद्रमा की स्थिति का प्रतिनिधित्व करती है। चंद्रमा बहुत तेजी से चलता है और लगभग दो से ढाई दिनों की अवधि में सभी राशियों में होता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार चंद्र राशियों का व्यक्ति की भावनात्मक और मानसिक स्थिति पर दूसरा सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है। चंद्र राशि आपके आंतरिक स्व पर प्रकाश डालती है। यह आपको अपने सबसे गहन विचारों, इच्छाओं और चिंताओं को देखने की अनुमति देता है।

चंद्रमा एक वायु चिन्ह के रूप में: मिथुन, कुंभ और तुला राशियाँ हैं जो अपने वातावरण में होने वाले परिवर्तनों के प्रति अधिक समझौतावादी दृष्टिकोण अपनाएंगी। अपने आसपास की दुनिया से जुड़ने की अनुमति मिलने पर वे आंतरिक सद्भाव महसूस कर सकते हैं।

चंद्रमा एक अग्नि चिन्ह के रूप में: सिंह, मेष और धनु अग्नि राशियाँ हैं। यदि आप इन अग्नि चिह्नों के मूल निवासी हैं, तो उनके अनुभवों में किसी भी बदलाव के प्रति आपकी प्रतिक्रिया तेज और विपुल है। जब उन्हें आत्मविश्वास और शक्ति दिखाने का मौका मिलता है तो उन्हें आंतरिक संरेखण का अनुभव होता है।

चंद्रमा एक पृथ्वी चिन्ह के रूप में: मकर, वृष और कन्या पृथ्वी राशियाँ हैं। पृथ्वी राशियों में, जातक अपने जीवन में होने वाले परिवर्तनों के अनुकूल होने में सक्षम होते हैं। अनुभव धैर्य और स्थिरता की विशेषता है। जब वे किसी उद्देश्य का पीछा कर रहे होते हैं तो वे अपनी स्वयं की छवि के साथ सबसे अधिक महसूस कर सकते हैं।

चंद्रमा एक जल राशि के रूप में: वृश्चिक, कर्क और मीन जल राशियाँ हैं। जीवन में परिवर्तन के प्रति उनकी प्रतिक्रिया भावनाओं और संवेदनशीलता की विशेषता है। इसलिए, जब वे तीव्र भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो वे स्वयं के अनुरूप होने की भावना महसूस करते हैं।

अपनी चंद्र राशि को कैसे जानें? How to know your Moon sign?

चंद्रमा तेजी से 12 राशि में गोचर करता है और सभी राशियों में यात्रा करने में लगभग एक महीने का समय लगता है। इसलिए, आपके चंद्रमा के महत्व का निर्धारण सटीक होना चाहिए। इसका मतलब है कि आप अपनी जन्म तिथि से अपनी चंद्र राशि का निर्धारण नहीं कर सकते हैं। आपको अपनी चंद्र राशि जानने के लिए जन्म तिथि, जन्म स्थान और समय की आवश्यकता होती है।

सूर्य राशि या चंद्र राशि के बीच प्रमुख अंतर क्या है? What is the major difference between Sun Sign & Moon Sign?

  1.  सूर्य हमारे प्राथमिक स्व का प्रतिनिधित्व करता है चंद्रमा हमारे आंतरिक स्व का प्रतीक है।
  2.  सूर्य राशि हमारे मौलिक व्यक्तित्व को नियंत्रित करती है, जबकि चंद्र राशि हमारी भावनाओं को नियंत्रित करती है।
  3. सूर्य का चिन्ह दर्शाता है कि आप हर समय कौन हैं चंद्रमा का चिन्ह यह दर्शाता है कि आप निजी तौर पर क्या पसंद करते हैं।
  4.  सूर्य आपके सच्चे मिशन और पथ का प्रतीक है, जबकि आपकी चंद्र राशि आपके व्यक्तिगत आराम क्षेत्रों का प्रतिबिंब है।
  5. सूर्य हमारे मौलिक व्यक्तित्व और चरित्र के साथ-साथ अहंकार और यहां तक कि हमारी इच्छा का भी प्रतीक है। आप जो सोचते हैं उसका आधार है। चंद्रमा अवचेतन के साथ-साथ आपकी भावनाओं और आपके आस-पास की दुनिया के प्रति आपकी सहज प्रतिक्रियाएं हैं।
  6. आप अपने जन्म की तारीख जानकर अपनी सूर्य राशि का निर्धारण कर सकते हैं, हालांकि, चंद्रमा की राशि की पहचान करने के लिए, आपको अपनी जन्म तिथि, अपने जन्म समय और जन्म स्थान के बारे में पता होना जरूरी है।
  7. सूर्य को सभी 12 राशियों को पार करने में 12 महीने लगते हैं। चंद्रमा तेजी से चलता है और एक समय में केवल ढाई दिनों की अवधि के लिए एक राशि में ही रह सकता है।
  8. सूर्य चिन्ह को आमतौर पर किसी व्यक्ति के सामान्य दृष्टिकोण के रूप में माना जाता है, लेकिन चंद्र राशि किसी व्यक्ति के आंतरिक कामकाज और छिपी हुई क्षमता के बारे में विशिष्ट जानकारी प्रदान कर सकती है।

सूर्य राशि या चंद्र राशि - कौनसी राशि अधिक प्रभावी है? Sun sign or Moon sign - which is more dominant?

सूर्य राशि की तुलना में चंद्र राशियों का आपके जीवन पर अधिक प्रभाव हो सकता है। हम पर चंद्र राशियों का प्रभाव हमारे ज्योतिष चार्ट पर किसी भी प्रभाव से अधिक है। सवाल है, कैसे? माना जाता है कि सूर्य का चिन्ह आपके बाहरी स्व का प्रतिनिधित्व करता है? जबकि चंद्रमा आप के भीतर है। इसके अतिरिक्त, यह भी माना जाता है कि सभी 12 राशियों को पार करने के लिए सूर्य को 12 महीने तक प्रतीक्षा करनी पड़ती है यानी एक राशि के भीतर पूरे एक महीने तक रहता है। इसलिए ज्योतिष द्वारा की गई भविष्यवाणियों का उपयोग एक महीने के लिए किया जा सकता है। चंद्रमा अधिक तेजी से चलता है और एक समय में केवल ढाई दिनों के लिए एक विशेष राशि में होता है, फलस्वरूप भविष्यवाणियां अधिक सटीक होती हैं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि इन बिंदुओं को सूर्य राशि और चंद्र राशि में स्पष्ट रूप से समझाया गया है। इस बात से अवगत रहें कि आप केवल अपने सूर्य चिन्ह से बहुत अधिक हैं। आपकी जन्म कुंडली में आपका लग्न, चंद्र राशि और आपका ग्रह स्थान न केवल आपकी चंद्र राशि से अधिक है, बल्कि आपके सच्चे स्व को समझने में भी आपकी सहायता करता है और आपकी छिपी हुई प्रतिभाओं को खोजने में आपकी मदद करता है। 

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।

वेबसाइट- bejandaruwalla.com