Masik Shivratri 2022: नहीं बन रहे हैं बिगड़े काम, हो रहा है नुकसान, महादेव हर लेंगे सारी मुश्किलें बस करें ये उपाय

आज भगवान शंकर को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जप किया जाता है। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 30, 2022 11:19 IST
bholenath- India TV Hindi News
Image Source : TWITTER/@RAJANIPATHAK17 bholenath

Highlights

  • आज मासिक शिवरात्रि का व्रत भी है
  • चतुर्दशी तिथि कल दोपहर 12 बजकर 22 मिनट तक ही रहेगी

आज चैत्र कृष्ण पक्ष की उदया तिथि त्रयोदशी और बुधवार का दिन है। आज मासिक शिवरात्रि का व्रत भी है। मासिक शिवरात्रि का व्रत उस दिन किया जाता है, जिस दिन चतुर्दशी तिथि रात के समय हो। चतुर्दशी तिथि कल दोपहर 12 बजकर 22 मिनट तक ही रहेगी यानि चतुर्दशी तिथि में रात्रि काल आज ही पड़ रही है। लिहाजा मासिक शिवरात्रि का व्रत आज ही किया जायेगा।

आज भगवान शंकर को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जप किया जाता है। कहते हैं आज भगवान शिव की उपासना करने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, उसे अपनी इच्छा अनुसार सब कुछ मिलता है। शिव जी कृपा आप पर बनी रहे इसके लिए क्या करें चलिए जानते हैं-

बिजनेस में चाहते हैं लाभ-

अगर आप अपने बिजनेस में नयापन लाना चाहते हैं, उसमें बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो अपने बिजनेस में नयापन लाने के लिये और उसमें बढ़ोतरी करने के लिये आज आपको स्नान आदि के बाद शिव जी के मन्दिर में जाना चाहिए। अब तीन बेल पत्र लेकर उन्हें अच्छे से धोना चाहिए। इसके बाद उन बेलपत्रों को भगवान को अर्पित करना चाहिये। साथ ही एक बात आपको बता दूं कि बेल पत्र का चुनाव करते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बेल के पत्ते कहीं से कटे-फटे न हो। आज ऐसा करने से आपके बिजनेस में नयापन आयेगा और बिजनेस में आपकी खूब बढ़ोतरी होगी।

करें ये काम बनी रहेगी शिव की कृपा-
अगर आप भगवान शिव की कृपा अपने ऊपर बनाये रखना चाहते हैं या अपनी कोई खास इच्छा पूरी करना चाहते हैं तो अपनी इच्छा पूरी करने के लिये आज आपको शाम के समय हाथ-पैर-मुंह धोकर, साफ कपड़े पहनकर शिव महिम्न स्त्रोत का पाठ करना चाहिए। अगर आप पाठ न कर पायें तो आप शिव महिम्न स्त्रोत का ऑडियो भी सुन सकते हैं। आज ऐसा करने से या उसका ऑडियो सुनने से भगवान शिव की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी।

दाम्पत्य संबंधों में मजबूती के लिए करें ये काम-
अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों की मजबूती को बरकरार रखना चाहते हैं, अपने रिश्ते को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं तो आज आपको स्नान आदि के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए और भगवान शंकर के निमित्त व्रत रखना चाहिए, लेकिन अगर आप किसी कारणवश व्रत न रख पाएं तो आज आपको किसी ब्राह्मण को अपनी इच्छानुसार कुछ दान स्वरूप जरूर देना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों की मजबूती बरकरार रहेगी।

नई राह, एक नई दिशा के लिए करें ये-
अगर आप अपने जीवन को एक नई राह, एक नई दिशा में ले जाना चाहते हैं तो इसके लिये आज आपको भगवान शंकर के मन्दिर में जाना चाहिए और वहां जाकर एक चन्दन का टुकड़ा भगवान को अर्पित करना चाहिए। इसके बाद उस चन्दन के टुकड़े को घिसकर, उससे भगवान शंकर को तिलक लगाना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके जीवन को एक नई राह, एक नई दिशा जल्द ही मिलेगी।

गुस्से पर काबू के लिए करें ये-
अगर आपको गुस्सा बहुत अधिक आता है और आप गुस्से में कुछ भी सोचने-समझने की हालत में नहीं होते हैं तो अपने गुस्से पर काबू पाने के लिये आज आपको एक लोटा जल लेना चाहिए और उसमें कुछ सफेद पुष्प डालने चाहिए। फिर इस पुष्प मिश्रित जल को शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए। आज ऐसा करने से आप जल्द ही अपने गुस्से पर काबू पा लेंगे।

भय से बचने के लिए करें ये काम-
अगर आपको किसी प्रकार का भय बना रहता है या आप किसी चीज़ से सहमे-सहमे से रहते हैं तो अपने भय से छुटकारा पाने के लिये आज आपको शिव चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए। अगर आप खुद पाठ नहीं कर सकते तो किसी और के मुंह से भी श्रवण कर सकते हैं।
आज ऐसा करने से आपको किसी प्रकार का भय नहीं होगा। 

धन के भंडार भरे रहें इसके लिए करें ये काम-
अगर आप अपने घर में धन के खजाने को भरना चाहते हैं तो घर में धन के खजाने को भरने के लिये आज आपको साबुत चावल के एक मुट्ठी दाने लेने चाहिए और शिव मन्दिर में जाकर भगवान शिव को भेंट करने चाहिए। साथ ही भगवान शिव का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज ऐसा करने से आपके घर में धन के खजाने हमेशा भरे रहेंगे।

संतान की तरक्की के लिए करें ये काम-
अगर आप अपनी संतान की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इसके लिये आज आपको नंदी जी को, यानी बैल को रोटी पर गुड़ रखकर खिलाना चाहिए। आज ऐसा करने से आपकी संतान की तरक्की सुनिश्चित होगी।

अपने कार्यों में सफलता के लिए करें ये-
अगर आप किसी कार्य में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो अपनी सफलता को सुनिश्चित करने के लिये आज आपको शिव मंदिर जाकर शिवलिंग पर शहद की धारा अर्पित करनी चाहिए। साथ ही तीन बार शिवलिंग को छूकर प्रणाम करना चाहिए और भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी।

खुशहाली के लिए करें ये उपाय-
अगर आप अपनी जिन्दगी में खुशहाली बनाये रखना चाहते हैं तो अपनी जिंदगी में खुशहाली बनाये रखने के लिये आज आपको भगवान शंकर को भांग और धतूरा चढ़ाना चाहिए । साथ ही मंत्र का 21 बार जाप करना चाहिए । मंत्र है- ‘ऊँ नमः शिवाय’। आज ऐसा करने से आपकी जिन्दगी में खुशहाली बनी रहेगी। 

अच्छी सेहत के लिए करें काम-
अगर आप एक अच्छी सेहत की कामना करते हैं, अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाये रखना चाहते हैं तो आज आपको मंत्र का जाप करते हुए सूखा नारियल भगवान को अर्पित करना चाहिए। भगवान शिव को नारियल अर्पित करते समय ‘ऊँ नमः शिवाय’ का जाप करते रहें। आज ऐसा करने से आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी।

Latest Lifestyle News

navratri-2022