Friday, April 19, 2024
Advertisement

Sawan 2022: सावन का पहला दिन आज, पूरे देश में बम-बम भोले की गूंज

Sawan 2022: पूरे साल के इंतजार के बाद आज भोलेनाथ की भक्ति का महीना सावन शुरू हो गया है। इस मौके पर भोलेनाथ की पूजा अर्चना का रंग देश भर में बिखरा हुआ है।

Ritu Tripathi Written By: Ritu Tripathi
Updated on: July 14, 2022 10:32 IST
Sawan 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Sawan 2022

Sawan 2022: भगवान शिव का महीना सावन आज 14 जुलाई से प्रारंभ हो गया है। सावन का यह पवित्र महीना 12 अगस्त तक चलेगा। इस शुभ अवसर पर पूरे देश में भगवान भोले के भक्तों को भक्ति के रंग में डूबते देखा जा सकता है। देश के बड़े मंदिरों में इस मौके पर विशेष पूरा अर्चना की जा रही है। वहीं लोग अपने घरों में भी भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए उनकी आराधना में जुटे हैं। 

उज्जैन में हुई विशेष भस्मारती

सावन के महीने के आते ही भगवान भोले नाथ के 12 ज्योतिर्लिंगों में भी उत्सव का माहौल शुरू हो चुका है। आज गुरुवार की सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उज्जैन में महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में भगवान का विशेष श्रंगार और भस्मास्ती की गई। इस आरती में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में पूरे देश से भक्त पहुंचे। 

देवघर में कांवड़ियों का मेला 

झारखंड के देवघर में स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. सावन शुरू होते ही इस मंदिर में कांवड़ियों का मेला लगना शुरू हो जाता है। दूर-दूर से लोग जल लाकर भगवान का अभिषेक और पूजन करते हैं। सावन में यहां देश के कोने-कोने से श्रद्धालु शिव की पूजा-अर्चना के लिए आते हैं. बता दें कि बैद्यनाथ धाम मंदिर कमल के आकार का है और 72 फीट लंबा है. 

इसके साथ ही पूरे देश में जगह-जगह कांवड़ यात्राओं की शुरुआत हो रही है। उत्तराखंड में कांवड़ियों का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। वहीं हादसे के बाद एक बार फिर बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए भक्त अमरनाथ गुफा पहुंचने लगे हैं। 

इन्हें भी पढ़ें- 

Kashi Vishwanath Temple: सावन में काशी विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए करनी होगी आपको अपनी जेब ढीली, आ गई है नई और महंगी रेट लिस्ट

सावन में इस तरह करें महादेव को प्रसन्न, मिलेगा मनचाहा वरदान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement