1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. शनिदेव को प्रसन्न करेगा कच्चे सूत का उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी भी

शनिदेव को प्रसन्न करेगा कच्चे सूत का उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी भी

आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिसे अपनाकर शनि देव आपसे प्रसन्न हो सकते हैं और कृपा भी बरसेगा। आइए जानते हैं। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 22, 2022 11:31 IST
Shani dev Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani dev Upay

Highlights

  • शनिदेव को सनातन धर्म में न्याय का देवता कहा गया है।
  • शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं।

भला कौन नहीं चाहता कि उसका और उसके परिवार के जीवन में खुशहाली बना रहे और किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि एक के बाद एक परेशानी जीवन में आ जाती है और इंसान समझ ही नहीं पाता कि आखिर इसके पीछे वजह क्या है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो समझ लीजिए कि न्याय के देवता शनिदेव की आप पर नजर शुरू हो गई है या फिर आप पर शनि की महादशा चल रही है। बता दें कि शनिदेव को सनातन धर्म में न्याय का देवता कहा गया है। 

मान्यताओं के अनुसार शनि देव इंसान के अच्छे-बुरे कर्म के हिसाब से उसे फल देते हैं। जिस पर भी शनि देव अपनी कृपा बना देते हैं उसका जीवन सुख-सुविधाओं से भर जाता है। लेकिन अगर आपके कर्म खराब हो तो शनि की साढ़े साती आ जाती है और ऐसा होने पर आपको अपने जीवन में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार तो इंसान को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिसे अपनाकर शनि देव आपसे प्रसन्न हो सकते हैं और कृपा भी बरसेगा। आइए जानते हैं। 

Chaitra Navratri 2022: किस वाहन पर सवार होकर आ रही हैं माता, जानिए कब से शुरू हो रही चैत्र नवरात्रि

इस तरह करें शनिदेव को प्रसन्न

  1. शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन शनि यंत्र की स्थापना कर नियमित रूप से इसकी विधि-विधान से पूजा करें। ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। साथ ही इस यंत्र के सामने रोजाना सरसों के तेल का दीपक जलाएं। 
  2. शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के चारों ओर शनि देव के एकाक्षरी मंत्र को जाप करते हुए सात बार कच्चा सूत लपेटें। एकाक्षरी मंत्र है - 'ऊँ शं शनैश्चाराय नमः।' ऐसा करने से आपके जीवन से साढ़ेसाती की सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।
  3. अगर आप पर शनिदेव की नजर शुरू हो गई है तो ऐसे में शनिवार को शाम के समय बरगद और पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए।
  4. शनिवार को सूर्योदय के पहले पीपल की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं। ऐसी मान्यता है कि शनि देव की कृपा पाने के लिए पीपल के पेड़ पर तेल में लोहे की कील डालकर चढ़ाना चाहिए।
  5. शनिवार को पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाने के बाद उसकी परिक्रमा करने से शनिदेव का आशीर्वाद मिलता है।
  6. शनिवार के दिन शनिदेव के मंदिर में काले रंग के चमड़े के जूते या चप्पल पहनकर जाएं और वापस अपने घर नंगे पांव लौटें। ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों पर साढ़ेसाती चल रही होती है, ऐसा करने से उन पर शनिदेव अपनी कृपा बरसाते हैं।
  7. शनिवार के दिन सुबह नहाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ने वाले इंसान पर कभी भी शनि देव की खराब दृष्टि नहीं पड़ती।  
  8. शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन गरीब और जरूरतमंदों को खाना जरूर खिलाएं। ऐसा करने से भी शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है।
  9. शनिवार के दिन सूर्यास्त के बाद हनुमानजी की विधि-विधान से पूजा करें। पूजन में सिन्दूर, काली तिल्ली का तेल से दीपक और नीले रंग के फूल का चढ़ाएं।

Sheetala Ashtami 2022: माता शीतला को क्यों लगाया जाता है बासी खाने का भोग? जानिए इस पर्व का खास महत्व

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)