Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Shattila Ekadashi 2022: षटतिला एकादशी पर करें ये उपाय, हर काम में सफलता मिलने के साथ होगा धनलाभ

एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है और उसे जीवन में वैभव प्राप्त होता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 27, 2022 23:02 IST
Shattila Ekadashi 2022 - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM@MATHURA01 Shattila Ekadashi 2022 

Highlights

  • माघ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को षटतिला एकादशी कहते हैं।
  • षटतिला एकादशी के दिन करें ये उपाय दूर होगी हर समस्या

माघ कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और शुक्रवार का दिन है। माघ मास की एकादशी को षटतिला एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस एकादशी में तिल का बहुत अधिक महत्व होता है। बता दें कि एकादशी तिथि शुक्रवार रात 11 बजकर 37 मिनट रहेगी। उसके बाद द्वादशी तिथि लग जाएगी 

शास्त्रों के अनुसार इस दिन तिल मिश्रित जल से स्नान करने, तिल का उबटन लगाने, तिल से हवन करने, तिल मिश्रित जल का सेवन करने, तिल का भोजन करने और षटतिला का दान करने का विधान है । इस दिन तिल का मुख्य रूप से इन छः तरीकों से उपयोग करने पर ही माघ कृष्ण पक्ष की एकादशी को षटतिला एकादशी कहते हैं। 

षटतिला एकादशी 2022: तिल के प्रयोग से कटेंगे दुख, जानिए शुभ मुहुर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

एकादशी के दिन  भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है और उसे जीवन में वैभव प्राप्त होता है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से षटतिला एकादशी के दिन कौन-कौन से उपाय करना होगा शुभ। 

  • जीवन में अपनी उन्नति के लिये आज अपने स्नान के पानी में थोड़ा-सा गंगाजल और कुछ तिल के दाने मिलाकर स्नान करें। इसके बाद साफ कपड़े पहनकर भगवान विष्णु की धूप-दीप आदि से विधि-पूर्वक पूजा करें और भगवान का आशीर्वाद लें।
  • अगर आप आर्थिक रूप से अपनी स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज तुलसी के पौधे में दूध अर्पित करें और दोनों हाथों से तुलसी की जड़ को छूकर आशीर्वाद लें।
  • अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मजबूती लाने के लिये आज भगवान श्री विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करने के बाद श्री विष्णु गायत्री मंत्र का 11 बार जप करें। श्री विष्णु गायत्री मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्।।'
  • अपने करियर की बेहतरी के लिए अपने आपको एक ऊंचे मुकाम तक पहुंचाने के लिये आज भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं और श्री विष्णु की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ मंत्र का 108 बार जाप करें।
  • अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज किसी ब्राह्मण को आदर सहित घर पर आमंत्रित करें और भरपेट भोजन कराएं, साथ ही अपनी इच्छानुसार कुछ दक्षिणा भी दें। अगर ब्राह्मण भोजन के लिये स्वयं घर पर न आ सके तो एक थाली में भोजन निकालकर उनके घर दे आएं और वहीं पर पैर छूकर उन्हें कुछ दक्षिणा भी दें।

नेतृत्व क्षमता और क्रिएटिविटी बढ़ाता है माणिक्य, लेकिन इस पेशे से जुड़े हैं तो बिलकुल ना पहनें

  • अपने दाम्पत्य जीवन में मधुरता लाने के लिये आज स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु की विधि-पूर्वक पूजा करें। उसके बाद केले के वृक्ष की जड़ में पानी डालें और अपने सुखी दाम्पत्य जीवन के लिये कुछ देर शांत मन से केले के वृक्ष में भगवान का ध्यान करें।
  • अपने पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाने के लिये आज पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु के मन्दिर में चढ़ाएं। साथ ही भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं।
  • अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उसे अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं, तो आज एक मिट्टी का कलश लें और उस कलश के मुंह पर एक लाल रंग का कपड़ा बांध दें। अब उस कलश की पहले रोली, चावल से पूजा करें। फिर कलश पर उस व्यक्ति की तस्वीर बनाएं, जिससे आप प्यार करते हैं और कलश को देखते हुए 5 बार उस व्यक्ति का नाम अपने मन में लें। फिर विष्णु मन्दिर में जाकर वह कलश रख आयें।
  • अगर आपकी कोई विशेष इच्छा है, जिसे आप जल्द से जल्द पूरी करना चाहते हैं, तो आज अपनी किसी विशेष इच्छा की पूर्ति के लिये आज एक नया पीले रंग का छोटा-सा कपड़ा लें । अगर आपके घर में कोई नया पीले रंग का कपड़ा मौजूद न हो, तो बाजार से जाकर एक पीले रंग का रूमाल खरीद लाएं, वह आसानी से आपको मिल जायेगा । फिर उस रूमाल के चारों ओर किनारे पर एक चमकीले रंग का गोटा लगाएं और श्री हरि के मंदिर में जाकर वह रूमाल भेंट कर दें, साथ ही भगवान से अपनी इच्छा की पूर्ति के लिये प्रार्थना करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement