Friday, May 03, 2024
Advertisement

Shukrawar Upay: धन लाभ और उन्नति पाने के लिए शुक्रवार को करें ये खास उपाय, बिजनेस में भी होगा लाभ

शुक्रवार के दिन बिजनेस में सफलता, आर्थिक लाभ के साथ विशेष काम में सिद्धि प्राप्त करने के लिए ये उपाय आजमा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 24, 2022 18:52 IST
Shukrawar Ke Upay - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ABHAYPHOTOGRAPHYINDORE Shukrawar Ke Upay 

Highlights

  • शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय
  • बिजनेस में लाभ के लिए करें ये उपाय

फाल्गुन कृष्ण पक्ष की उदया तिथि नवमी और शुक्रवार का दिन है। इसके साथ ही शुक्रवार के दिन मूल नक्षत्र दोपहर 12 बजकर 7 मिनट से लग रहा है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार, यह नक्षत्र बहुत से रहस्यों, गुप्त विद्याओं तथा अदृश्य शक्तियों के साथ जुड़ा रहता है। इसके साथ ही शुक्रवार के संग इसका संयोग लोगों के लिए काफी लाभकारी होगा। जानिए शुक्रवार के दिन कौन से उपाय करना होगा शुभ। 

  • अगर आपके बिजनेस पर या आप पर किसी की बुरी नजर है तो दूसरों की बुरी नजर से खुद को बचाए रखने के लिए शुक्रवार एक नींबू लें और उस नींबू पर काले रंग से सात छोटी-छोटी बिन्दियां बनाएं। अब उस नींबू के बीच में से चार बराबर टुकड़े करके किसी चौराहे पर जाकर चारों अलग-अलग दिशाओं में एक-एक टुकड़ा फेंक दें।

Vijaya Ekadashi 2022: हर क्षेत्र में विजय पाने के लिए रखें विजया एकादशी व्रत, जानिए तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

  • अगर आप प्रशासनिक सेवाओं में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज आपको साल के पेड़ को प्रणाम करके अपनी सफलता के लिए प्रार्थना करनी चाहिए और संभव हो तो उसकी जड़ में जल भी चढ़ाना चाहिए।
  • अगर आप शहर से बाहर कहीं यात्रा पर जा रहे हैं तो अपनी यात्रा सफल बनाने के लिए शुक्रवार यात्रा के दौरान अपने पास एक पीले रंग का नींबू रखें। जब आप अपनी यात्रा से घर वापस आ जायें, तो उस नींबू को किसी बहते जल में प्रवाहित कर दें।
  • अगर आप एजुकेशन के क्षेत्र में आगे बने रहना चाहते हैं तो आपको किसी शांत जगह पर बैठकर 5 मिनट के लिये ठीक अपने सामने किसी बिन्दु पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए और 5 मिनट बाद देवी सरस्वती का ध्यान करते हुये देवी मां के इस मूल मन्त्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊं ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः। मंत्र जप के बाद एजुकेशन के क्षेत्र में आगे बने रहने के लिए माता सरस्वती से प्रार्थना करें।
  • अगर आपकी संतान आपकी कोई बात नहीं मानती और वो हर काम में अपनी मनमानी चलाते हैं तो अपनी संतान को अपने फेवर में करने के लिये और संतान से संबंधित अन्य शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए किसी मन्दिर या धर्मस्थल पर कंबल का दान करें। अगर कंबल काले और सफेद रंग का हो तो और भी अच्छा है।

Holashtak 2022: इस तारीख से लगेंगे होलाष्टक, इन 8 दिनों में भूलकर भी न करें ये शुभ काम

  • अगर आपके वैवाहिक जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, तो आज आपको दक्षिण-पश्चिम दिशा की तरफ मुंह करके हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए और किसी जरूरतमंद व्यक्ति को यथाशक्ति भोजन कराना चाहिए।
  • अगर आपका जीवनसाथी पैसों के मामले में जरूरत से ज्यादा ही कंजूस है तो आपको खाना बनाते समय सबसे आखिरी रोटी लेकर उस पर थोड़ा-सा सरसों का तेल लगाना चाहिए और उस रोटी को अपने जीवनसाथी के हाथ से छुआकर कुत्ते को खिलाना चाहिए।
  • अगर आप किसी विशेष काम में सिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं या अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो शुक्रवार श्रीलक्ष्मीस्तव में दी इन पंक्तियों का जाप करना चाहिए। वो पंक्तियां इस प्रकार हैं-

सिद्धि बुद्धि प्रदे देवि भुक्ति मुक्ति प्रदायिनि।

मन्त्रपूते सदा देवि महालक्ष्मि नमोऽस्तुते ॥

  • अगर आपको अपने जीवन में सच्चे साथी की तलाश है तो आप शुक्रवार के दिन दूध और चावल की खीर बनाएं। ध्यान रहें उस खीर में शक्कर की जगह मिश्री डालनी है। अब इस खीर का भोग देवी मां को लगाएं। भोग लगाने के बाद प्रसाद छोटी कन्याओं में बांट दें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement