Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

स्ट्रॉबेरी सुपरमून और जीरो शैडो डे की दो बड़ी खगोलीय घटनाएं आज, जानिए आप पर प्रभाव

आज स्ट्रॉबेरी सुपरमून दिखेगा साथ ही आज जीरो शैडो डे है आज के दिन दोपहर को आपकी परछाई नहीं दिखेगी।

Jyoti Jaiswal Written by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: June 14, 2022 16:04 IST
स्ट्रॉबेरी सुपरमून और जीरो शैडो डे आज- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV स्ट्रॉबेरी सुपरमून और जीरो शैडो डे आज

14 जून को वटवृक्ष की तरह विशाल चंद्रमा नजर आने वाला है। 14 जून को वट सावित्री पूर्णिमा है इसलिए इस स्ट्रॉबेरी सुपरमून की खासियत और बढ़ गई है। वहीं आज एक और बड़ी खगोलीय घटना होगा, दोपहर को सूरज ठीक सिर के ऊपर होगा मगर परछाई नहीं दिखेगी। जी हां नेशनल अवॉर्ड पा चुकी विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने दावा किया है कि इस जीरो शैडो डे पर आपकी परछाई कुछ देर के लिए आपका साथ छोड़ देगी और किसी भी चीज की परछाई नजर नहीं आएगी। ना ही पेड़, ना बिल्डिंग और न ही किसी और चीज की।

जीरो शैडो डे

दरअसल आज सूर्य मकर रेखा से कर्क रेखा की ओर गति करता हुआ भोपाल के ठीक और पहुंचेगा और आज आमतौर पर तिरछी पड़ने वाली किरणें भोपाल पर मध्यान्ह में ठीक सीधी पड़ेंगी और ऐसे में किसी भी चीज की परछाई नहीं दिखेगी। प्लस 23.5 एवं माइनस 23.5 अक्षांश रहने वालों के लिए ऐसी घटना साल में दो बार आती है जब सूरज ठीक ऊपर होता है मगर किसी भी चीज की परछाई नहीं दिखती है। इस दिन को जीरो शैडो डे कहते हैं।

सारिका घारू ने बताया कि मकर रेखा से कर्क रेखा की ओर गति करता दिखता सूर्य अपने अंतिम पड़ाव के सात दिन पहले मंगलवार को भोपाल के ठीक ऊपर पहुंचेगा। इस कारण आमतौर पर तिरछी पड़ने वाली किरणें भोपाल पर मध्यान्ह में ठीक सीधी पड़ रही होंगी। प्लस 23.5 एवं माइनस 23.5 अक्षांश के बीच रहने वालों के लिए पूरे साल में दो दिन ऐसे आते हैं, जब सूर्य ठीक सिर के ऊपर होता है। इस समय किसी भी वस्तु की परछाई दिखना बंद हो जाती है। इसे जीरो शैडो डे कहते हैं।

स्ट्रॉबेरी सुपरमून दिखेगा आज

स्ट्रॉबेरी सुपरमून और जीरो शैडो डे आज

Image Source : PIXABAY
स्ट्रॉबेरी सुपरमून और जीरो शैडो डे आज

जहां दोपहर को जीरो शैडो डे होगा वहीं आज रात को चंद्रमा का बड़ा रूप देखने को मिलेगा। चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा अंडाकार पथ पर करता है और जिस वक्त वो पृथ्वी से 3 लाख 57 हजार 6 सौ 58 किलोमीटर पर होता है उस दिन चंद्रमा रोज के मुकाबले बड़ा दिखता है और उसे सुपरमून कहते हैं।  माइक्रमून से तुलना की जाए तो ये 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकदार दिखेगा।

स्ट्रॉबेरी सुपरमून

Image Source : INDIA TV
स्ट्रॉबेरी सुपरमून

इस सुपरमून को स्ट्रॉबेरी मून, रोजमून और यहां तक की हनीमून भी कहते हैं। यह इस साल का पहला सुपरमून होगा। पृथ्वी और चंद्रमा आज सबसे पास शाम को 5 बजकर 22 मिनट पर रहेंगे। 

ये भी पढ़ें - 

नौकरी की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए मंगलवार को करें ये उपाय, बिजनेस में भी होगी बढ़ोतरी 

Shani Dev Upay: नौकरी और करियर में बाधाएं उत्पन्न कर रहा है शनि? तो ये उपाय दिलाएंगे आपको सफलता

Aries Monthly Horoscope June 2022: मेष राशि वालों को हो सकती है ये परेशानी

वास्तु शास्त्र: नहीं उतर रहा है कर्ज का बोझ? अपनाएं ये उपाय तो नहीं होगी पैसों की कमी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement