1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. जीवन मंत्र
  5. दुनिया के अमीरो के हाथ में छिपे हैं ये निशान, क्या आपने अपने हाथ में देखे?

दुनिया के अमीरो के हाथ में छिपे हैं ये निशान, क्या आपने अपने हाथ में देखे?

हथेली में यह चिन्ह जिस जगह मौजूद होता है उसके अनुसार अपना परिणाम देता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 22, 2022 16:02 IST
हाथ की रेखाएं- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हाथ की रेखाएं

Highlights

  • मनुष्य के जीवन में कल क्या होने वाला है रेखाएं इसका संकेत भी दे देती हैं
  • हस्तरेखा शास्त्र हथेली में मौजूद लकीरों के अलावा विभिन्न प्रकार के चिन्हों और संकेतों के आधार पर भविष्यकथन करता है

कहते हैं हाथ और माथे की रेखाएं इंसान के बारे में काफी कुछ बयां कर देती हैं। मनुष्य के जीवन में कल क्या होने वाला है रेखाएं इसका संकेत भी दे देती हैं। हस्तरेखा शास्त्र हथेली में मौजूद लकीरों के अलावा विभिन्न प्रकार के चिन्हों और संकेतों के आधार पर भविष्यकथन करता है। वहीं हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, राजयोग की जानकारी हथेली की रेखाओं से मिल सकती है। हस्तरेखाशास्त्र के अनुसार कुछ भाग्यशाली व्यक्तियों के हाथ पर कुछ ख़ास चिन्ह होते हैं। माना जाता है कि जिन लोगों के हाथ पर मछली का चिन्ह होता है उन्हें जीवन में बहुत सफलता मिलती है। तो चलिए जानते कि ये चिह्न मनुष्य के जीवन पर क्या प्रबाव डालता है-

हथेली में यह चिन्ह जिस जगह मौजूद होता है उसके अनुसार अपना परिणाम देता है।

शुक्र पर्वत पर मछली का निशान-

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार अगर शुक्र पर्वत पर मछली का निशान बने तो ऐसा व्यक्ति बहुत आकर्षक और प्रभावी प्रवृत्ति का होता है। यह भी माना जाता है कि ऐसे लोग रोमांटिक स्वाभाव के होते हैं। ऐसे व्यक्ति सेलिब्रिटी बनते हैं।

केतु पर्वत पर मछली का निशान-
केतु पर्वत पर मछली का चिन्ह हो ऐसे मनुष्य का रुझान धार्मिक और आध्यात्मिक कामों की तरफ ज्यादा रहता है। माना जाता है कि ऐसा व्यक्ति जीवन में अपने दम पर सफलता हासिल करता है। ऐसे लोग बहुत प्रसिद्धि होते हैं।

सूर्य पर्वत पर मछली का निशान-
यदि आपके हाथ में चंद्र पर्वत पर मछली का निशान बन रहा हो तो ये बहुत ही शुभ माना जाता है। ऐसा इंसान देश- विदेश में प्रख्यात होता है। एक अलग स्तर पर इसकी पहचान होती है। ऐसे व्यक्ति दूसरों के लिए प्रेरणा बनते हैं। ऐसे लोग अपनी मेहनत के दम पर सबकुछ हासिल करते हैं। 

चंद्र पर्वत पर मछली का निशान-
जिन लोगों के हाथ में चंद्र पर्वत पर मछली का निशान होता है ऐसे लोग काफी क्रिएटिव होते हैं। माना जाता है कि ऐसे व्यक्ति को कला और संस्कृति में प्रसिद्धि प्राप्त होती है। ऐसे लोग देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्धि पाते हैं। 

बुध पर्वत पर मछली का चिह्न-
ऐसा माना जाता है कि बुध पर्वत पर मछली का चिह्न हो तो ऐसा व्यक्ति कोई बड़ा उद्योगपति बनता है। ऐसे व्यक्ति को व्यापार में बहुत सफलता मिलती है। ऐसे लोग अपनी बातों से दूसरों को प्रभावित करते हैं और अपने दम पर दुनियाभर में प्रसिद्धि हासिल करते हैं। 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।