Friday, May 03, 2024
Advertisement

सावधान! कही आप देर से शादी करने की तो नहीं सोच रहें

पिछले कुछ सालों में शादी की उम्र तेजी से आगे खिसकती जा रही है। ज्यादातर लोग शादी से पहले अपने कैरियर के बारे में जरूर सोचते है। जिसके कारण अब हालात यह हो गए है कि अपने कैरियर बनाते-बनाते आपकी आधी जिदंगी उसी में ही निकल जाती है।

Agency Agency
Updated on: January 31, 2016 17:49 IST
marriage- India TV Hindi
marriage

नई दिल्ली: पिछले कुछ सालों में शादी की उम्र तेजी से आगे खिसकती जा रही है। ज्यादातर लोग शादी से पहले अपने कैरियर के बारे में जरूर सोचते है। जिसके कारण अब हालात यह हो गए है कि अपने कैरियर बनाते-बनाते आपकी आधी जिदंगी उसी में ही निकल जाती है। बहुत से लोग 30 साल के बाद शादी करते है। लेकिन अगर समय पर शादी नहीं करते उन्हें काफी परेशानियां होती है।

ये भी पढ़े- कौन से राज़ हैं जो बीवी शौहर से छुपाती है...?

अमेरिका में किए गए एक शोध के अनुसार यह बात सामने आई कि जो लोग 32 साल की उम्र के बाद शादी करते हैं, उनमें 20 वर्ष की उम्र के बाद शादी करने वालों की अपेक्षा अलगाव की संभावनाएं अधिक रहती हैं।

शोध में पता चला है कि 32 साल की उम्र के बाद तलाक की संभावना हर साल पांच फीसदी बढ़ जाती है। इससे पहले किए गए शोधों में बताया गया था कि देर से शादी करने पर तलाक का खतरा कम होता है। अमेरिका स्थित युनिवर्सिटी ऑफ उटाह के निकोलस वॉलफिंगर ने कहा कि यह एक बड़ा परिवर्तन है। वॉलफिंगर ने कहा कि मेरी जानकारी के मुताबिक, हाल के शोध में ही यह जानकारी मिली है कि 32 की उम्र बाद की शादी में कई बार तलाक का जोखिम काफी ज्यादा होता है।

वहीं शोध के लिए वॉलफिंगर ने 2006 से 2010 के बीच के अमेरिकी नेशनल सर्वे ऑफ फेमिली ग्रोथ के आंकड़ों का विश्लेषण किया। अमेरिका के इंस्टीट्यूट फॉर फैमिली स्टडीज के लिए लिखे गए एक ब्लॉग पोस्ट में कहा गया है कि 32 साल से पहले की उम्र में शादी करने से हर साल शादी टूटने के खतरे में 11 फीसदी की कमी आती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement