Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Teacher's Day 2018: शिक्षक दिवस पर अपने टीचर्स को WhatsApp, Facebook and SMS के जरिए दें बधाई

शिक्षक दिवस 2018: अपने गुरु को प्यार दिखाने का इससे बेहतर और अच्छा दिन और कोई नहीं सकता है। शिक्षक दिवस अपने शिक्षक या अपने खास गुरु को थैंक्यू बोलने के लिए सबसे खास दिन है।

Swati Singh Written by: Swati Singh
Updated on: September 05, 2018 10:14 IST
happy teacher's day- India TV Hindi
happy teacher's day

शिक्षक दिवस 2018: 'शिक्षक दिवस' अपने शिक्षक या अपने खास गुरु को थैंक्यू बोलने के लिए सबसे खास दिन है। यह दिन अपने आप में बहुत ही खास होता है, बचपन से लेकर बड़े होने तक जिंदगी में आप कई लोगों से मिलते हैं लेकिन किस व्यक्ति का प्रभाव आपकी जिंदगी पर हो और आपकी जिंदगी बदल जाए किसी को पता नहीं होता। अपने गुरु को प्यार दिखाने का इससे बेहतर और अच्छा दिन और कोई हो ही नहीं सकता है।

 बच्चों की जिंदगी में एक शिक्षक या गुरु का अपना एक खास महत्व होता है। हर आदमी कि जिंदगी में एक गुरु जरूर होता है जिसकी बात आपको हमेशा याद रहती है और कहीं न कहीं आप उन्हीं को फॉलो करते हुए अपनी जिंदगी जीते हैं। ऐसे ही गुरु की याद में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। हर साल की तरह इस बार भी शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाएगा। यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि इस दिन डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भी है।

5 सितंबर 1988 को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। आपको बता दें कि डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन आजाद भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे और भारत का हर नागरिक उनकी याद में हर साल 5 सितंबर को 'शिक्षक दिवस' के रूप में मनाया जाता है। तो चलिए देर किस बात कि आज यानि 5 सितंबर को एक बार फिर से अपने गुरु को याद करते हुए कुछ इस खास अंदाज में मनाइए शिक्षक दिवस। डिजिटल इंडिया के दौड़ में भी अपने दूर रहे रहें गुरु को इस तरह से विश कर सकते हैं।

happy teacher's day

happy teacher's day

आपको बता दें कि इस दिन शिक्षक दिवस के रुप में मनाने के पीछे के एक रोचक कहानी है। इसके अनुसार एक बार कुछ शिष्यों को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन मनाने का निश्चय किया। इस बारें में जब उनके अनुमति लेने गए तो राधाकृष्णन ने कहा कि इस दिन मेरा जन्मदिन नहीं बल्कि इसे शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाए। इससे मुझे गर्व महसूस होगा। तब से हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रुप में मनाया जाता है।

happy teacher's day

happy teacher's day

पहली बार शिक्षक दिवस 1962 में मनाया गया था।(Teachers Day 2018: जानें आखिर भारत में क्यों मनाया जा है शिक्षक दिवस)

happy teacher's day

happy teacher's day

आपके लाइफ का गुरु तो कोई भी हो सकता है। वह आपके घर, स्कूल, कॉलेज, ऑफिस को भी व्यक्ति हो सकता है।

happy teacher's day

happy teacher's day

happy teacher's day

happy teacher's day

happy teacher's day

happy teacher's day
(Teachers Day 2018: अपने खास टीचर को देना है कम बजट पर परफेक्ट गिफ्ट, तो ट्राई करें ये आइडिया)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Relationship News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement