Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से बचना है तो कुछ समय के लिए टाल दीजिए ये चीजें

ट्विटर पर 'Cancelled' और #canceleverything हैशटैग काफी ट्रेंड कर रहा है। कोरोना से बचने के लिए गैर जरूरी ट्रेवल और भीड़ को टाला जा सकता है। आप भी कुछ चीजें टाल दीजिए ताकि कोरोना वायरस से बचाव हो सके।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 12, 2020 13:16 IST
Corona virus- India TV Hindi
Corona virus

चीन में पैदा हुआ कोरोना वायरस अब महामारी का रूप ले चुका है। कोरोना वायरस भारत सहित 100 देशों से ज्यादा देशों में कहर ढा रहा है। भारत में अभी तक कोरोना वायरस के करीब 60 मामले सामने आ चुके हैं। यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। इस बारे में डब्लूएचओ का कहना कै कि अब तक इस वायरस से 4300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और इसी कारण इस बीमारी को महामारी घोषित किया गया है।

चूंकि कोरोना वायरस को रोकने के लिए और इसके इलाज के लिए अभी तक कुछ सटीक दवा ईजाद नहीं हो पाई है इसलिए इससे बचाव ही एकमात्र हथियार है जो इसे फैलने से रोक सकता है। ऐसे में ट्विटर पर #canceleverything हैशटैग ट्रेंड कर रहा है। अपील की जा रही है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए जितना संभव हो सके, गैर जरूरी चीजों को टाल दीजिए। मसलन विदेश यात्रा, अस्पताल विजिट, मंदिर, पार्क, मेला इत्यादि में जाने से बचें। बुजुर्ग और बीमारों का खास ख्याल रखें। हाथ मिलाना टाल दें, हाय या नमस्कार करें। बाजार इत्यादि जाना जरूरी हो तो ही जाएं, मास्क लगाकर जाएं और गैर जरूरी चीजों को छूने से खुद को रोकें।

 कोरोना वायरस के फैलने पर ही डब्लूएचओ ने सलाह दी थी कि जितना हो सके लोगों से दूरी बनाएं और अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करते रहें।  अगर किसी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम आदि है तो इससे कम से कम 1 मीटर की दूरी बानकर रखें। 

कोरोना वायरस: डरें नहीं, लड़ें और जांच में सामने आई इन बातों पर करें गौर!

वहीं दूसरी ओर ट्विटर पर 'Cancelled' हैशटैश से काफी ट्रेंड कर रहा है। लोग कहीं भी जाने से बच रहे हैं। वह अपनी ट्रिप आदि कैंसिल से कर रहे हैं। अभी तक इस इस हैशटैग के साथ हजारों ट्वीट्स हो चुके हैं। अगर आप भी ट्रेवल करने या फिर घर से बाहर जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान।

शराब के सेवन से कोरोना वायरस से क्या बचा जा सकता?, पढ़े डब्लूएचओ की पूरी रिपोर्ट

  • खांसी, बुखार से पीडित व्यक्ति से थोड़ा दूरी बनाकर रखें।
  • जितना हो सके घर पर ही रखें। अगर कारणवश मार्केट आदि जाना पड़ रहा है तो मास्क आदि जरूर पहनकर निकलें। 
  • घर आते ही सबसे पहले सैनिटाइजर या फिर साबुन से अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। 
  • अगर कोई व्यक्ति बीमार है तो उसे घर पर ही रहने दें। 
  • बीमार जानवरों को अपने साथ यात्रा पर न ले जाए।
  • अगर आपको बुखार, खांसी आदि की समस्या है तो यात्रा करने से बचें। 
  • अगर आपको खांसी-जुकाम है तो रास्ते में कहीं भी न थूकें। इससे दूसरे लोग भी संक्रमित हो सकते है। 
  • यात्रा के दौरान मास्क को अच्छी तरह से लगाए। इसके साथ ही इसे बार-बार न छुएं। 
  • अगर यात्रा करते समय आप थोड़ा सा भी बीमार महसूस कर रहे है तो तुरंत चालक दल से संपर्क करें। जिससे आपको समय पर चिकित्सा मिल सके। 
  • मंदिर, किसी पार्क या घूमने से बचें। यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 
  • ऐसी जगहों पर जाने से बचें जहां पर ज्यादा भीड़ है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोविड-19 का वायरस बच्चों में नहीं बल्कि वयस्कों में तेजी से फैल रहा है। चीन के आंकड़ों के अनुसार 20 साल से कम उम्र के लोगों में इस वायरस की दर सिर्फ 2.1 प्रतिशत है।  

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement