Saturday, April 20, 2024
Advertisement

कैलाश मानसरोवर यात्रा की आखिरी आवेदन तिथि 9 मई, देखें पूरी Detail

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि इस साल नाथूला दर्रा और लिपुलेख दर्रे से 8 जून से 8 सिंतबर के बीच यात्रा कराई जाएगी। जिन लोगों की उम्र 18 साल से 70 साल तक है। 9 मई तक आवेदन कर दें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 29, 2019 16:51 IST
 Kailash Mansarovar Yatra - India TV Hindi
 Kailash Mansarovar Yatra

नई दिल्ली: अगर आप इस साल कैलाश मान सरोवर की यात्रा के बारें में सोच रहे है तो फिर जल्दी से आप रजिस्ट्रेन करा लें। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि इस साल नाथूला दर्रा और लिपुलेख दर्रे से 8 जून से 8 सिंतबर के बीच यात्रा कराई जाएगी। जिन लोगों की उम्र 18 साल से 70 साल तक है। 9 मई तक आवेदन कर दें।

मंत्रालय से बयान जारी किया है। जिसक अनुसार यह यात्रा 8 जून से 8 सितंबर तक दो मार्गों से आयोजित होगी। इसमें कहा गया कि उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रे से हो कर जाने वाले मार्ग से प्रति व्यक्ति यात्रा का खर्च 1.8 लाख रुपए आएगा। इसके लिये 60-60 श्रद्धालुओं के कुल 18 जत्थे बनाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- विश्व धरोहर दिवस 2019: भारत के ये बेहतरीन ऐतिहासिक स्थल यूनेस्को की लिस्ट में है शामिल, देखें आप गए है कि नहीं

प्रत्येक जत्थे के लिए यात्रा अवधि 24 दिन है जिसमें यात्रा संबंधी तैयारियों के लिए दिल्ली में तीन दिन तक रुकना शामिल है। मंत्रालय ने कहा, 'यात्री चियालेख घाटी अथवा ‘ओम पर्वत’ की प्राकृतिक सुंदरता भी देख सकते हैं, इस पर्वत पर प्राकृतिक रूप से बर्फ से ओम की आकृति बनी होती है।'

मंत्रालय ने कहा कि नाथूला दर्रे से जाने वाला मार्ग मोटर वाहन और ट्रेकिंग न कर सकने वाले सीनियर सिटीजंस के लिए ठीक है। गंगटोक से गुजरने वाले इस मार्ग में हांगू लेक और तिब्बत पड़ता है। इस रास्ते से प्रति व्यक्ति खर्च 2.5 लाख रुपए आएगा और यात्रा अवधि 21 दिन की होगी। इसमें तीन दिन तक दिल्ली में रुकना शामिल है। मंत्रालय ने कहा कि इस वर्ष इस मार्ग से 50 श्रद्धालुओं के 10 जत्थे निर्धारित किए गए हैं।

ये भी पढ़ें- बचना चाहते है बोरिंग संडे से, तो दिल्ली के आसपास इन खूबसूरत रिजॉर्ट में बिताएं खुशनुमा और सुकुन के पल

बीते साल की तरह इस साल भी पहली बार आवेदन करने वाले, मेडिकल डॉक्टर्स और शादीशुदा लोगों को प्रायॉरिटी दी जाएगी। वहीं सीनियर सिटिजंस को नाथूला दर्रे से प्राथमिकता दी जाएगी।

यात्री या तो दोनों मार्ग चुन सकते हैं जिसमें वे प्राथमिकता बता सकते हैं या फिर केवल एक ही मार्ग चुन सकते हैं। कम्प्यूटर से ड्रॉ के जरिए उन्हें मार्ग और जत्था आवंटित किया जाएगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement