Monday, April 29, 2024
Advertisement

बैक टू बैक आ रहे हैं 2 long weekends, अभी से कर लें कम समय में घूमने वाली इन जगहों की प्लानिंग

long weekend in december 2023: दिसंबर में बैक टू बैक दो लॉन्ग वीकेंड आ रहे हैं। ऐसे में आप 3-3 दिन के ये वीकेंड को अच्छी तरह से प्लान कर लें तो, समय रहते आराम से घूम आएंगे। तो, जानते हैं ऐसी कौन सी जगहें हैं जहां आप आराम से घूमकर आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 18, 2023 13:30 IST
long weekend in december 2023 plans - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL long weekend in december 2023 plans

long weekend in december 2023: दिसबंर आ गया है और पूरी दुनिया क्रिसमस और न्यू ईयर के खुमार में है। ऐसे में आगामी दो हफ्तों में लंबे-लंबे  वीकेंड्स आ रहे हैं जिनमें आप आराम से कहीं घूमकर आ सकते हैं। हालांकि, आज हम जिन जगहों की बात करेंगे वहां ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं होती है और आप कम समय में भी यहां आराम से घूमकर आ सकते हैं। इतना ही नहीं यहां आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं है, साथ ही बहुत ज्यादा स्ट्रेस भी नहीं लेना है। तो, जानते हैं इन जगहों के बारे में जहां आप घूमकर आ सकते हैं।

1. भरतपुर 

भरतपुर दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पक्षी स्थलों में से एक है।  यह एक विश्व धरोहर स्थल है। ये केवलादेव घाना राष्ट्रीय उद्यान (KNP) का भी घर है। ये एक पुराने शिव मंदिर से घिरे घने जंगल के नाम पर है जहां आप घूमने जा सकते हैं। ये बत्तख, गीज, वेडर्स, रैप्टर, फ्लाईकैचर और बहुत कुछ के लिए प्रसिद्ध है। सर्दियों में, शौकीन पक्षी प्रेमी और पक्षी विज्ञानी इनका अध्ययन करने के लिए पार्क में आते हैं। यहां आपको 370 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां मिलेंगी। तो, अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको यहां घूमकर आना चाहिए।

शोले के गब्बर से कहीं ज्यादा फेमस हैं अयोध्या में गब्बर के पकोड़े, जाएं तो जरूर खाकर आएं

2. जयपुर

जयपुर भी आप कम समय में घूमकर आ सकते हैं। यहां अंबर प्लेस है। हवा महल है और सिटी प्लेस है। इन जगहों पर घूमना आपको खुश कर सकता है। साथ ही इस पूरे शहर में आप शॉपिंग कर सकते हैं और कई जगहों पर घूम सकते हैं। इसके अलावा इस शहर का जायका बहुत अलग है जिसे आप ट्राई कर सकते हैं।  

Bharatpur

Image Source : SOCIAL
Bharatpur

अभी से नीली पड़ रही हैं आपकी उंगलियां! कपड़े और बर्तन धोते समय इन बातों का रखें ख्याल

3. कुफरी

कुफरी में हिमालयन नेचर पार्क है।  कई अन्यूजमेंट पार्क है और ऐसी जगहें हैं जहां आप आराम से घूमकर आ सकते हैं। बता दें कि ये एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां घूमना आपके मन को शांत कर सकता है। साथ ही आप यहां इंदिरा टूरिस्ट पार्क में भी आराम से घूमकर आ सकते हैं। इसके अलावा यहां सबसे फेमस है कुफरी वैली जहां कि नदी घाटियों में घूमना आपको खुश कर सकता है। तो, इस बार छुट्टियों में आप इन जगहों में घूमकर आ सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement