Saturday, April 27, 2024
Advertisement

शोले के गब्बर से कहीं ज्यादा फेमस हैं अयोध्या में गब्बर के पकोड़े, जाएं तो जरूर खाकर आएं

Famous Food Of Ayodhya: रामलला की धरती अयोध्या में खाने-पीने की कई चीजें मिलती हैं, लेकिन यहां राम की पैड़ी पर मिलने वाली गब्बर की पकौड़ी का स्वाद ही अलग है। अगर आप अयोध्या जा रहे हैं तो गब्बर के स्वादिष्ट पकोड़े खाना न भूलें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: December 17, 2023 16:03 IST
अयोध्या का फेमस खाना- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अयोध्या का फेमस खाना

भगवान राम की नगरी अयोध्या घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यहां की फेमस चीजों का लुत्फ उठाना बिल्कुल भी न भूलें। अयोध्या में खाने-पीने की कई चीजें हैं जिन्हें देखकर आपका जी ललचा जाएगा। अयोध्या में बड़े किफायती दामों पर आपको टेस्टी पकोड़े मिल जाएंगे। सर्दियों की शाम में अगर गर्मागरम पकोड़े खाने के मिल जाएं तो मजा आ जाता है। फिल्म शोले का गब्बर जितना फेमस है उससे कहीं ज्यादा फेमस हैं अयोध्या में गब्बर के पकोड़े। यहां चाट-पकोड़े खाने वालों की लाइन लगी रहती है। आप भी यहां गब्बर के पकोड़े खा सकते हैं।

अयोध्या में राम की पैड़ी पर यहां दीपोत्सव का आयोजन होता है वहीं गब्बर भैय्या अपना स्टॉल लगाते हैं। आप किसी से भी पूछ सकते हैं कि गब्बर के पकोड़े कहां मिलते हैं। अब सवाल उठता है कि आखिर इन्हें गब्बर के पकोड़े क्यों कहा जाता है। दरअसल यहां जो भैय्या पकोड़े बनाते हैं उनका नाम गब्बर है। उन्हीं के नाम पर उनकी पकोड़े की दुकान है गब्बर पकोड़े वाले। 

अयोध्या के फेमस गब्बर के पकोड़े

गब्बर यहां करीब 5-6 सालों से पकोड़े बेच रहे हैं। अयोध्या ही नहीं बल्कि यहां धूमने आने वाले लोग भी गब्बर के पकोड़े जरूर खाते हैं। आपको यहां पनीर के पकोड़े, प्याज के पकोड़े, आलू के पकोड़े, बैंगन के पकोड़े, केले के पकोड़े, गोभी के पकोड़े और पालक के पकोड़े मिल जाएंगे। इसके साथ भैय्या आम की खटाई की चटनी बनाकर देते हैं। जिसे देखते ही मुंह में पानी आने लगता है।

पकोड़े की मिलती हैं कई वैराइटी

यहां मिलने वाले पकोड़े की कीमत भी आपको बता देते हैं। आलू- प्याज के पकोड़े आपको 10 रुपए पीस मिल जाएगे। सीजनल सब्जियों के पकोड़े आपको 15 रुपए तक में मिल जाएंगे। पनीरे का पकोड़ा साइज में काफी बड़ा होता है और इसकी कीमत करीब 20 रुपए हैं। यानि आप एक प्लेट मिक्स पकोड़े खाते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 50-60 रुपए ही खर्च करने होंगे। गब्बर के पकोड़े की दुकान दोपहर करीब 2-3 बजे से शुरू हो जाती है और रात 10 बजे तक आपको यहां गर्मागरम पकोड़े मिलते रहते हैं।

सर्दियों में खाएं Almond Butter, घर पर आसानी से बना सकते हैं बादाम से मक्खन

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement