Friday, April 26, 2024
Advertisement

Marry Christmas: घंटियों और कैरोल की आवाज संग मोमबत्तियों से जगमगा उठते हैं दिल्ली के ये चर्च, इस क्रिसमस जरूर जाएं

Marry Christmas: क्रिसमस पर अगर आप दिल्ली में हैं तो इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं। यहां क्रिसमस की सप्ताह बेहद खूबसूरत होता है। आप यहां के तमाम चर्च में घूमकर आ सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 24, 2023 6:00 IST
Delhi famous churches - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Delhi famous churches

Marry Christmas: क्रिसमस पर घर में बैठकर बोर होने से अच्छा है कि आप दिल्ली के इन खूबसूरत चर्च में घूम आएं। ये चर्च बेहद खूबसूरत होते हैं और यहां आप क्रिसमिस की खूबसूरत झाकियों को देख सकते हैं। यहां प्रभु ईसा मसीह के जन्म को बेहद भव्य तरीके से मनाया जाता है। यहां उनके जन्म की कहानियों को झाकियों में दिखाया जाता है। लोग तरह-तरह के कैरोल गाते है और घंटियों और मोमबत्तियों के बीच उनका जन्मदिन मनाते हैं। ये दिन भव्य होता है और हर किसी को इसे एक बार जरूर देखाना चाहिए। तो, अगर आप दिल्ली में हैं तो इस चर्च में आराम से घूमने जा सकते हैं।

1. सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च शहर के सबसे पुराने और खूबसूरत चर्चों में से एक है। यह विशाल है और लोगों के दिलों में इसका महत्वपूर्ण स्थान है। खासकर क्रिसमस के आसपास पूरे चर्च खूबसूरती से सजाया जाता है। क्रिसमस की पूर्वसंध्या मनाने के लिए लोगों की भारी भीड़ जमा होती है। इसमें आधी रात को प्रार्थना सभा, कैरल गायन, प्रार्थना गायन और बहुत कुछ होता है। आधी रात के बाद केक काटा जाता है और सभी के बीच बांटा जाता है। ये चर्च अशोक प्लेस, सेक्टर 4, गोले मार्केट, नई दिल्ली में है।

Santa के कपड़ों से लेकर Christmas Tree तक, दिल्ली में इन 3 जगहों से करें क्रिसमस शॉपिंग

2. सेंट जेम्स चर्च

सेंट जेम्स चर्च भी दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध चर्चों में से एक है। कश्मीरी गेट के पास स्थित, यह चमकदार सुनहरी-पीली संरचना एक खूबसूरत जगह के रूप में खड़ी है। इसे कर्नल जेम्स स्किनर ने वर्ष 1836 में बनवाया था। यही कारण है कि इसे स्किनर चर्च के रूप में भी जाना जाता है। जाहिर तौर पर यह दिल्ली का पहला चर्च है। यहां क्रिसमस का उत्साह अपने चरम पर है। इस पर्व पर इस रोशनी वाले स्थान का हिस्सा बनना सुंदरता और शांति का अनुभव कराता है।

 christmas eve celebration

Image Source : SOCIAL
christmas eve celebration

दिल्ली में Night life के लिए फेमस है ये गांव, New Year 2023 पर यहां करें रातभर पार्टी

3. कैथेड्रल चर्च ऑफ द रिडेम्पशन 

कैथेड्रल चर्च ऑफ द रिडेम्पशन को वायसराय चर्च के नाम से भी जाना जाता है।  यह लगभग 80 दशक पुराना है। इस जगह की पूरी वास्तुकला बाहरी और आंतरिक भाग से गर्माहट का एहसास होता है। रंगीन रंगों, गुंबदों और नक्काशी रॉयल्टी और दिव्यता को दर्शाते हैं। क्रिसमस पर यहां मास प्रेयर्स होते हैं। तो, आप भी समय निकालें और  क्रिसमस पर इन जगहों पर घूमकर जरूर आएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement