Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नवरात्रि में माता वैष्णो देवी जाएं तो ऑनलाइन कर लें ये 3 काम, बूढ़े माता-पिता और बच्चों को मिलेगा चढ़ाई से आराम

Chaitra navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के अवसर पर बहुत से लोग माता वैष्णो देवी जाने की सोच रहे हैं। ऐसे में यात्रा पर्ची से लेकर भैरों मंदिर रोपवे सेवा तक, जानें यात्रा को आसान बनाने के उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 23, 2023 8:24 IST
maavaishnodevi- India TV Hindi
Image Source : MAAVAISHNODEVI.ORG maavaishnodevi

Chaitra navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर बहुत से लोग माता वैष्णो देवी जाना चाहते हैं या जाने की तैयारी में हैं। इस दौरान कटरा से ही पूरी यात्रा के दौरान भारी भीड़ देखने को मिल सकती है। ऐसे में भीड़ से बच कर और बिना समय लगाए अगर आप कुछ चीजों को करके जाएं तो ये यात्रा आसान हो सकती है। दरअसल, वैष्णो देवी की यात्रा के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SHRI MATA VAISHNO DEVI SHRINE BOARD) ने बहुत सारी सुविधाएं दी हैं, जिसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। साथ ही ये आपके पूरे परिवार के लिए यात्रा को सुखद बना सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

माता वैष्णो देवी जाने से पहले ऑनलाइन कर लें ये 3 काम-Mata vaishno devi online suvidha in hindi

1. जानें से पहले ऑनलाइन करें यात्रा पर्ची-How to register online Yatra Parchi for Vaishno Devi

ऑनलाइन यात्रा पर्ची निकालने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (www.maavaishnodevi.org)। यहां पहले अपना ऑनलाइन यूजर आईडी (User ID) और पासवर्ड (Password) से करें। यात्रा पंजीकरण यानी Yatra Registration पर क्लिक करें। अब आप किस तारीख को यहां यात्रा करेंगे, कितने लोग हैं और सभी लोगों के आधार नंबर और नाम डालकर यात्रा पर्ची निकाल लें। ये यात्रा पर्ची, बाण गंगा और भवन में दर्शन से पहले चेक की जाती है।

Mata vaishno devi online suvidha

Image Source : MAAVAISHNODEVI.ORG
Mata vaishno devi online suvidha

2. 50 साल से ऊपर के माता-पिता हैं तो बुक करें बैटरी कार

https://batterycar.maavaishnodevi.org/ पर जाएं और यहां पर अपने माता-पिता के लिए बैटरी कार बुक कर लें। इस दौरान आपको जानकारी होनी चाहिए कि आपके माता-पिता की उम्र 50 साल की हो गई है तभी ये बुक हो पाएगी। हालांकि, फायदा ये है कि माता-पिता के साथ आप और आपके बच्चे भी जा सकते हैं।

3. ऑनलाइन बुक कर लें वैष्णो देवी में कमरे और आरती दर्शन

अगर आप माता की आरती देखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आरती दर्शन के लिए बुकिंग कर सकते हैं। ये आप आधिकारिक वेबसाइट (www.maavaishnodevi.org) पर जा कर Room booking और Aarti में जा कर बुक कर सकते हैं।

वैष्णों भवन से भैरों मंदिर तक के लिए रोपवे सेवा है

बता दें कि माता वैष्णो देवी की 14 किमी की चढ़ाई के बाद भैरों मंदिर तक चढ़ कर जाना कई बार असंभव लगता है। ऐसे में आप सरकार द्नारा शुरू की गई रोपवे सेवा की मदद ले सकते हैं और बस 2 मिनट में भवन से भैरों मंदिर पहुंच सकते हैं। यहां के लिए यात्रियों को बस 80 रुपए की टिकट लाइन में लग कर लेनी है। ध्यान रखें कि रोपवे सेवा बस शाम 5 बजे तक होती है। तो, इन तमाम चीजों की मदद से आपकी यात्रा आसान हो सकती है।

Source: SHRI MATA VAISHNO DEVI SHRINE BOARD

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement