Monday, April 29, 2024
Advertisement

MP Board Practical Exam: 12 फरवरी से 25 मार्च तक होंगी 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम, एमपी बोर्ड ने घोषित की तारीखें

कोरोना महामारी के बीच माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश ने 10 वीं और 12 वीं के प्रेक्टिकल एग्जाम की तारीख घोषित कर दी है। इस घोषणा के तहत स्कूलों में 12 फरवरी से 25 मार्च तक प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 28, 2022 12:53 IST
Mp Board Practical Exam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Mp Board Practical Exam

MP Board Practical Exam 2022: कोरोना महामारी के बीच माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश ने 10 वीं और 12 वीं के प्रेक्टिकल एग्जाम की तारीख घोषित कर दी है। इस घोषणा के तहत स्कूलों में 12 फरवरी से 25 मार्च तक प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। प्राइवेट छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं 18 फरवरी से 20 मार्च के बीच होंगी।

बता दें कि प्रायोगिक परीक्षाओं के अंक सिर्फ ऑनलाइन दर्ज करने के निर्देश स्कूलों को दिए गए है। माध्यमिक शिक्षा मंडल (BSE) के मुताबिक राज्य सरकार के शासकीय और निजी स्कूलों में दसवीं और बारहवीं कक्षा की प्रायोगिक परीक्षाएं 12 फरवरी से शुरू होंगी। 25 मार्च तक सभी स्कूलों के प्रायोगिक परीक्षा लेकर अंक पोर्टल पर ऑनलाइन सबमिट करना होगा। प्राइवेट छात्रों के प्रेक्टिकल एग्जाम 18 फरवरी से 20 मार्च के बीच लिए जाएंगे। प्राइवेट छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके लिए आवंटित परीक्षा केंद्र में ही आयोजित की जाएगी। साल 2021-22 की मण्डल परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले नियमित और स्वाध्यायी छात्रों के प्रायोगिक आंतरिक परीक्षा के अंक केवल ऑनलाइन ही मान्य किए जाएंगे। किसी भी स्थिति में ऑफलाइन और हस्तलिखित अंक मान्य नहीं होंगे। 

ऑनलाइन अंक होंगे मान्य

निर्देश में स्कूलों से साफ कहा गया है कि ऑनलाइन ओएमआर शीट में एक बार की गई अंक की प्रविष्टि सेव करने के बाद उसका प्रिंट निकालकर अंकों का मिलान कर लें। उसके बाद "फाइनल लॉक" करना सुनिश्चित करें। फाइनल लॉक के बाद उसमें किसी भी प्रकार का संशोधन मान्य नहीं होगा। इसलिए सभी संस्था प्राचार्य/ केन्द्राध्यक्ष / बाह्य परीक्षक से कहा गया है कि अंकों की प्रविष्टि सावधानीपूर्वक करें और अंक सेव करने से पहले अंकों की प्रविष्टि में त्रुटि होने पर सुधार कर लें, इसके बाद ही फाइनल लॉक करें।

एडमिट कार्ड हो गए जारी
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं। वे छात्र जो इस साल की मध्यप्रदेश बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं दे रहे हों, वो एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in से बताए गए स्टेप्स फॉलो करके एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement