Monday, April 29, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, लोकसभा चुनाव से पहले 100 IAS-IPS अधिकारियों का ट्रांसफर

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है।चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले मध्य प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल सामने आया है। बड़ी संख्या में आईएएस और आईपीएस के तबादले कर दिए गए हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: March 18, 2024 18:44 IST
transfers in mp- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मध्य प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले मध्य प्रदेश में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल सामने आया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 100 अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया है। शुक्रवार को जारी किए गए एक आदेश में, मध्य प्रदेश की सरकार ने 51 आईएएस और 49 आईपीएस अधिकारियों को नई तैनाती दी और राज्य प्रशासनिक सेवा (एसएएस) के भी कई अधिकारियों का तबादला किया।

इन जिलों में बदले गए अधिकारी

राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक, शहडोल, गुना, पन्ना और सिंगरौली जिलों को नए जिलाधिकारी मिले हैं। वहीं, उज्जैन और शहडोल के लिए नए संभागायुक्त नियुक्त किए गए हैं। सरकार ने निवाड़ी, दमोह, श्योपुर, राजगढ़, डिंडोरी, खंडवा, सिंगरौली, छतरपुर, खरगोन और शिवपुरी जिलों के पुलिस अधीक्षकों (एसपी) का तबादला किया है, जबकि भोपाल और इंदौर के नगर निकाय के नए आयुक्त नियुक्त किए गए हैं। हालांकि, विपक्षी कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि यह कवायद आगामी लोकसभा चुनावों को प्रभावित करने के लिए की गई है।

कांग्रेस ने लगाया आरोप, भाजपा ने दिया जवाब

मध्य प्रदेश कांग्रेस मीडिया सेल के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सरकार ने पिछले दो महीनों में अधिकारियों के लगभग 500 तबादले किए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि शुक्रवार को किए गए तबादलों का मकसद आगामी चुनावों को प्रभावित करना है। इस बीच, मध्य प्रदेश भाजपा के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने कहा कि तबादले चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार और लोगों की भलाई के लिए किए गए हैं। उन्होंने कांग्रेस के आरोपों को "निराधार" बताया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement