Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Shivraj Singh Chouhan: गुरु पूर्णिमा पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दी प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं

Shivraj Singh Chouhan: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरु पूर्णिमा पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Shashi Rai Published on: July 13, 2022 12:47 IST
Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan- India TV Hindi
Image Source : ANI Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chouhan

Highlights

  • गुरु पूर्णिमा पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दी प्रदेशवासियों को बधाई
  • 'आप अपने गुरु की कृपा और आशीर्वाद से निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर हों'

Shivraj Singh Chouhan: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरु पूर्णिमा पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। गुरुवार को दिए अपने शुभकामना संदेश में सीएम शिवराज ने कहा, ''आप अपने गुरु की कृपा और आशीर्वाद से निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर हों और यशस्वी और सार्थक जीवन जिएं, गुरु कृपा आप पर सदैव बनी रहे।'' साथ ही मध्य प्रदेश में नगरी निकाय के दूसरे चरण के चुनाव की वोटिंग को लेकर उन्होंने मतदाओं से वोट डालने की अपील भी की। मुख्यमंत्री  ने कहा, ''लोकतंत्र में मतदान करना हमारा परम कर्तव्य है इसलिए मतदान जरूर करें। सही नगर सरकार चुनें क्योंकि 5 साल तक यही नगर सरकार आपके नगर के विकास और जनता के कल्याण के लिए काम करेगी। इसलिए वोट डालना ना भूलें।''

हर किसी के जीवन में गुरु का महत्व 

हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है। ये दिन खासतौर पर गुरु के लिए होता है। इस दिन उनकी पूजा की जाती है। हर किसी के जीवन में उनके गुरु का काफी महत्व होता है। गुरु से ज्ञान की प्राप्ति होती है, जो जीवन के हर मोड़ पर आपका साथ देती है। इस दिन महाभारत और पुराणों के रचयिता कृष्णद्वैपायन महर्षि वेदव्यासजी का जन्म हुआ था। महर्षि वेदव्यास सभी 18 पुराणों के रचयिता हैं।

महर्षि वेदव्यासजी संसार के गुरु

महर्षि वेदव्यासजी ने धरती पर जन्म लेकर मनुष्यों का ज्ञान से मिलन करवाया था। इस दिन महर्षि वेदव्यासजी की भी पूजा की जाती है। क्योंकि उन्हें संसार का गुरु माना जाता है और इसलिए इस दिन को गुरु पूर्णिमा कहा जाता है। इस बार गुरु पूर्णिमा 13 जुलाई दिन बुधवार को है। हिंदू संस्कृति में गुरु का स्थान सबसे ऊंचा माना जाता है। इस दिन न केलव अपने गुरु को याद किया जाता है, बल्कि इस दिन कुछ खास उपाय कर आप लाभ की प्राप्ति भी कर सकते हैं। 

आज चांद सबसे बड़ा नजर आने वाला है

आज यानी 13 जुलाई को आषाढ़ पूर्णिमा मनाया जा रहा है। इस दिन चांद सबसे बड़ा नजर आने वाला है। यानी की साल 2022 की सबसे बड़ी खगोलीय घटनाओं में से एक सुपरमून 13 जुलाई को देखा जा सकता है। बता दें कि जब चंद्रमा अपनी कक्षा में धरती के सबसे करीब होता है तब सुपरमून नजर आता है। ऐसे में गुरु पूर्णिमा के मौके पर दुनिया अनोखे चांद का दीदार करेगी। हर रोज की तुलना में इस दिन चांद आपको बहुत बड़ा, चमकीला और गुलाबी नजर आने वाला है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement