Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्कूली बच्चों को CM शिवराज का तोहफा, साइकिल खरीदने के लिए खाते में ट्रांसफर किए 207 करोड़ रुपये

एक सरकारी योजना के तहत प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग प्रत्येक छात्र को साइकिल खरीदने के लिए 4,500 रुपये प्रदान करता है। राज्य सरकार के अनुसार इस योजना से 73 लाख से ज्यादा छात्र लाभान्वित हुए हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 18, 2023 10:06 IST
shivraj singh chouhan- India TV Hindi
Image Source : PTI शिवराज सिंह चौहान

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को एक सरकारी योजना के तहत साइकिल खरीदने के लिए प्रदेश के 4.60 लाख स्कूली बच्चों के बैंक खातों में 207 करोड़ रुपये की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की। मुख्यमंत्री ने भोपाल में राज्य के सबसे बड़े 'सीएम राइज' स्कूल की आधारशिला भी रखी और कहा कि उनकी सरकार बच्चों का उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करेगी।

'हम सरकार नहीं परिवार चलाते हैं'

सीएम शिवराज ने विद्यार्थियों से कहा, मैं तुम्हारे सपने नहीं टूटने दूंगा। मैं तुम्हारी आंखों में आंसू नहीं आने दूंगा। हम सरकार नहीं परिवार चलाते हैं। मैं बच्चों को और उनके माता पिता को मजबूर नहीं रहने दूंगा. यह मेरा वादा है। तुम सपने देखो और उनको पूरा करो। क्यों गरीब के बेटे बेटी डॉक्टर इंजीनियर अफसर मुख्यमंत्री नहीं बन सकते। सीएम ने कहा हम इन बच्चों की जिंदगी में नई रोशनी लाएंगे अंधेरा नहीं रहने देंगे। मध्य प्रदेश को दुनिया का नंबर वन राज्य बनाएंगे।

चौहान ने कहा, ‘‘बच्चों, आपके 'मामा' (मुख्यमंत्री के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला प्यार का शब्द) यह सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास करेंगे कि आपको शिक्षा प्राप्त करने और अपने सपनों को साकार करने में कोई समस्या न हो। स्कूली बच्चों का उज्ज्वल भविष्य राज्य का उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित करेगा। यह मेरा मिशन है। पढ़ो-लिखो और अपने सपनों को साकार करो, मेरा आशीर्वाद सदैव तुम्हारे साथ है।’’

9,200 'सीएम राइज' स्कूल बनाने की योजना
एक सरकारी योजना के तहत प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग प्रत्येक छात्र को साइकिल खरीदने के लिए 4,500 रुपये प्रदान करता है। राज्य सरकार के अनुसार इस योजना से 73 लाख से ज्यादा छात्र लाभान्वित हुए हैं। मुख्यमंत्री ने भोपाल के बरखेड़ा क्षेत्र में 'सीएम राइज शासकीय महात्मा गांधी हायर सेकेंडरी स्कूल' की आधारशिला भी रखी, अधिकारियों ने बताया कि स्कूल का निर्माण 81.12 करोड़ रुपये की लागत से होगा और यह प्रदेश में अपनी तरह का सबसे बड़ा स्कूल होगा। अधिकारियों ने कहा कि राज्य सरकार विश्व स्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए 9,200 'सीएम राइज' स्कूल बनाने की योजना बना रही है।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement