Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Covid-19 Vaccination: सागर में एक ही सिरिंज से 39 स्कूली बच्चों का वैक्सीनेशन, टीकाकरण अधिकारी निलंबित

Covid-19 Vaccination: मध्य प्रदेश के सागर में एक व्यक्ति द्वारा कथित तौर पर एक ही सिरिंज से 39 स्कूली बच्चों को कोविड-19 रोधी टीका लगाने मामला सामने आया है। पुलिस ने इस व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है तथा जिला टीकाकरण अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: July 28, 2022 21:10 IST
Nursing Student- India TV Hindi
Image Source : ANI Nursing Student

Highlights

  • कोविड वैक्सीन लगा रहे नर्सिंग स्टूडेंट ने एक ही सिरिंज से 39 स्कूली बच्चों को टीका लगा दिया
  • मामले में CMHO ने जांच-पड़ताल कर टीकाकरण अधिकारी को निलंबित कर दिया
  • मध्यप्रदेश के सागर में जैन हायर सेकेंडरी स्कूल की घटना बताई जा रही है

Covid-19 Vaccination: मध्य प्रदेश के सागर में एक व्यक्ति ने कोविड टीकाकरण के दौरान एक ही सिरिंज से 39 स्कूली बच्चों को टीका लगा दिया। टीका लगा रहे व्यक्ति के खिलाफ पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है और जिला टीकाकरण अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। घटना बुधवार की बताई जा रही है। यहां जैन हायर सेकेंडरी स्कूल में एक महा टीकाकरण अभियान के दौरान कोविड वैक्सीन लगा रहे जितेंद्र अहिरवार ने 39 स्कूली बच्चों को एक ही सिरिंज से टीका लगा दिया। वैक्सीनेटर के खिलाफ पुलिस में प्राथमिकी दर्ज की गई है। 

नर्सिंग कॉलेज का छात्र है जितेंद्र अहिरवार

सागर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) डॉ डी के गोस्वामी ने कहा कि इस घटना के बाद मौके से फरार हो गया अहिरवार एक निजी नर्सिंग कॉलेज का छात्र है और उसे स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण कार्यक्रम चलाने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। अधिकारी ने बताया कि ये 15 साल से अधिक उम्र के नौवीं से 12वीं कक्षा के बच्चे हैं। कुछ बच्चों के माता-पिता ने अहिरवार को बच्चों को टीका लगाने के लिए एक ही सिरिंज का उपयोग करते हुए देखा और इस घोर लापरवाही पर विरोध जताया। 

टीकाकरण अधिकारी निलंबित

अभिभावकों के विरोध के बाद सागर के प्रभारी जिलाधिकारी क्षितिज सिंघल ने CMHO को मामले की जांच के लिए भेजा। अधिकारी ने कहा कि मौके पर मौजूद लोगों ने गोस्वामी को बताया कि अहिरवार ने कथित तौर पर एक ही सिरिंज से 39 बच्चों को टीका लगा दिया। अभिभावकों के विरोध के बाद अहिरवार मौके से फरार हो गया। CMHO ने जब स्कूल का निरीक्षण किया तो वह वहां नहीं मिला। आरोपी ने अपना मोबाइल फोन भी बंद कर लिया था। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि घटना को गंभीरता से लेते हुए सागर संभागीय आयुक्त मुकेश शुक्ला ने गुरुवार को CMHO की रिपोर्ट के आधार पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ शोभाराम रोशन को निलंबित कर दिया। 

संभागीय आयुक्त ने निलंबन आदेश जारी किया और जिलाधिकारी को डॉ रोशन के स्थान पर अन्य अधिकारी को नियुक्त करने का भी निर्देश दिया। गोपाल गंज थाने के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने अहिरवार के तहत भादंसं की संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की है। इस बीच स्वास्थ्य अधिकारियों ने सभी 39 बच्चों की जांच की है। इनमें से 19 बच्चों की रिपोर्ट सामान्य पाई गई है जबकि शेष बच्चों की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement