Friday, May 03, 2024
Advertisement

Khandwa, Madhya Pradesh Assembly Election Results 2023: हारी कांग्रेस, भाजपा ने फिर जीती खंडवा सीट

खंडवा विधानसभा सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा की कंचन मुकेश तनवे और कांग्रेस के कुंदन मालवीय के बीच रहा। इसे भारतीय जनता पार्टी की परंपरागत सीट माना जाता है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: December 03, 2023 22:37 IST
Madhya Pradesh Assembly Election Results- India TV Hindi
Image Source : FILE Madhya Pradesh Assembly Election Results

मध्य प्रदेश में खंडवा विधानसभा सीट काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसे भारतीय जनता पार्टी की परंपरागत सीट कहा जाता है। यहां इस साल 17 नवंबर को लोगों ने अपना फैसला EVM के जरिए दे दिया है। इस साल इस सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा की कंचन मुकेश तनवे और कांग्रेस के कुंदन मालवीय के बीच रहा जिसमें कंचन मुकेश तनवे ने जीत दर्ज की है।  
 

क्या है सीट का ताना-बाना?

खंडवा विधानसभा सीट पर कुल 2,66,818 मतदाता हैं। इनमें पुरुष मतदाता 1,35,684 हैं तो वहीं, महिला मतदाताओं की संख्या 1,31,107 है। इस सीट पर ब्राह्मण और मुस्लिम मतदाता किसी भी फेरबदल की अच्छी खासी ताकत रखते हैं। भाजपा के देवेंद्र वर्मा इस सीट से 3 बार से विधायक हैं। इससे पहले भी बीजेपी के हुकुम चंद यादव यहां से विधायक थे। 

बीते चुनाव का परिणाम

साल 2018 में हुए चुनाव में खंडवा विधानसभा सीट पर 45 प्रतिशत वोट पड़े थे। इस सीट पर कुल 7 लोगों ने पर्चा भरा था। भाजपा के देवेंद्र वर्मा ने 77,123 वोट प्राप्त कर कांग्रेस के कुंदन मालवीय को  19,137 मतों के अंतर से हराया था। निर्दलीय कौशल मेहरा 26,492 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे। तो वहीं, चौथे नंबर पर 2,581 लोगों ने नोटा का बटन दबाया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement