Saturday, March 02, 2024
Advertisement

Madhya Pradesh Election Results 2023 Highlights: मध्य प्रदेश में बीजेपी को मिला दो तिहाई बहुमत, साफ हुई कांग्रेस

Madhya Pradesh Election Results 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के परिणामों में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है और कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है। बीजेपी ने उम्मीद से भी बढ़कर प्रदर्शन किया है।

Written By : Rituraj Tripathi Edited By : Swayam Prakash Updated on: December 03, 2023 23:28 IST
Madhya Pradesh Election Result Live- India TV Hindi
Image Source : PTI मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र सिंह तोमर और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा

Madhya Pradesh Election Results 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के रुझान कांग्रेस के लिए झटका देने वाले हैं। इस चुनाव में कांग्रेस राज्य से साफ हो गई है और बीजेपी प्रचंड बहुमत से जीती है। सीएम शिवराज ने नतीजों पर खुशी जाहिर की है और इसके लिए पीएम मोदी को क्रेडिट दिया है। शिवराज ने कहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के मन में हैं और मोदी जी के मन में मध्य प्रदेश है। उन्होंने जो यहां सभाएं और जनता से अपील की, वो जनता के दिल को छू गईं और उसी कारण ये नतीजे आ रहे हैं। 

चुनाव की काउंटिंग से जुड़े पल-पल के अपडेट्स यहां जानें... 

ये भी पढ़ें: 

Madhya Pradesh Election Results Live Streaming: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे कब, कहां और कैसे देखें? यहां मिलेगी पूरी जानकारी

Madhya Pradesh Election Results 2023 Live

Auto Refresh
Refresh
  • 11:13 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिला दो तिहाई बहुमत

    मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को दो तिहाई बहुमत मिल गया है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, प्रदेश की 230 विधानसभा सीट में से भाजपा 160 सीट जीत चुकी है जबकि 3 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस ने अब तक 64 सीट पर जीत दर्ज की है और वह 2 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा, भारत आदिवासी पार्टी ने भी प्रदेश में पहली बार जीत दर्ज कर एक सीट अपने कब्जे में कर ली है। इन तीन दलों के अलावा, कोई भी अन्य दल अपना खाता नहीं खोल सका और न ही किसी सीट पर आगे है। 

  • 10:38 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    इंदौर की सभी 9 सीटों पर खिला भाजपा का कमल

    मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के दौरान इंदौर जिले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ करते हुए सभी नौ सीटें अपने नाम कीं। इंदौर-1 क्षेत्र में भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने निवर्तमान विधायक और उनके नजदीकी प्रतिद्वंद्वी संजय शुक्ला को 57,939 मतों से हराया है। 

     

  • 9:44 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से 36 हजार वोटों से जीते कमलनाथ

    मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी उम्मीदवार कमलनाथ ने प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विवेक बंटी साहू को 36,594 मतों से हरा दिया। वह इस सीट से लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं। कमलनाथ 17 दिसंबर 2018 से 23 मार्च 2020 तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इस बार भी कांग्रेस ने उन्हें मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किया था, लेकिन उनकी पार्टी इस बार चुनाव हार गई। 1980 में कमलनाथ ने पहली बार मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा। तब से अब तक इसी सीट से वह नौ बार सांसद चुने जा चुके हैं। 

  • 9:01 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    भोपाल की मध्य और उत्तर सीट से कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवार जीते

    कांग्रेस के दो मुस्लिम उम्मीदवार आरिफ मसूद और आतिफ आरिफ अकील ने मध्यप्रदेश में क्रमश: भोपाल मध्य और भोपाल उत्तर विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की । विधानसभा चुनावों में टिकट से वंचित कांग्रेस के एक अन्य नेता नफीस मंशा ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के उम्मीदवार के रूप में बुरहानपुर से चुनाव लड़ा, लेकिन वह हार गए। इन तीनों सीटों पर मुस्लिम समुदाय की संख्या अधिक है ।

  • 9:01 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    भोपाल की मध्य और उत्तर सीट से कांग्रेस के मुस्लिम उम्मीदवार जीते

    कांग्रेस के दो मुस्लिम उम्मीदवार आरिफ मसूद और आतिफ आरिफ अकील ने मध्यप्रदेश में क्रमश: भोपाल मध्य और भोपाल उत्तर विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की । विधानसभा चुनावों में टिकट से वंचित कांग्रेस के एक अन्य नेता नफीस मंशा ने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के उम्मीदवार के रूप में बुरहानपुर से चुनाव लड़ा, लेकिन वह हार गए। इन तीनों सीटों पर मुस्लिम समुदाय की संख्या अधिक है ।

  • 8:24 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    लहार सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह हारे

    लहार सीट पर भाजपा के अंबरीश शर्मा ने मध्य प्रदेश में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के मौजूदा विधायक गोविंद सिंह को 12,397 वोटों से हरा दिया। 

     

  • 8:22 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मुरैना की दिमनी सीट से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर विजयी हुए

    भाजपा प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मुरैना जिले की दिमनी सीट से बसपा के बलवीर सिंह दंडोतिया को 24,461 वोटों से हराया। 

     

  • 8:21 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    नरसिंहपुर सीट से केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल 31 हजार वोटों से जीते

    भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने नरसिंहपुर सीट से कांग्रेस के लाखन सिंह पटेल को 31,310 वोटों से हराया।

     

  • 8:04 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    भाजपा के गोपाल भार्गव ने रहली सीट से लगातार नौंवी जीत दर्ज की

    चुनाव के दौरान अपने विधानसभा क्षेत्र में प्रचार न करने के लिए चर्चा में रहे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कद्दावर नेता गोपाल भार्गव ने रविवार को मध्य प्रदेश की रहली सीट से लगातार नौवीं जीत दर्ज की, वहीं उनकी पार्टी ने प्रदेश में सत्ता बरकरार रखी है। भार्गव (71) ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार ज्योति पटेल को 72,800 वोटों से हराया। वह नई विधानसभा में सबसे अनुभवी विधायक होंगे। कमलनाथ-नीत पूर्व कांग्रेस सरकार में विपक्षी दल के नेता भार्गव ने पहली बार 1985 में रहली से जीत हासिल की थी। तब से वह अजेय रहे हैं। वह पिछले 38 वर्षों के दौरान इस विधानसभा सीट से सभी चुनाव जीते हैं।

  • 7:51 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मध्य प्रदेश में बीजेपी ने हासिल किया बहुमत का आंकड़ा

    मध्य प्रदेश विधानसभा के चुनाव परिणामों में भाजपा ने 116 सीट जीतकर बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लिया है। मध्य प्रदेश की विधानसभा में कुल 230 सीट हैं।

     

  • 7:49 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    इंदौर-एक विधानसभा क्षेत्र से बड़े मार्जिन से जीते कैलाश विजयवर्गीय

    इंदौर-एक विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव जीत गए हैं। उन्होंने कांग्रेस के मौजूदा विधायक संजय शुक्ला को 57,939 मतों के अंतर से चुनाव हराया है।

  • 7:28 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    भाजपा 105 सीट पर विजयी, कांग्रेस को मिली सिर्फ 34 सीटें

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से जुड़ी मतगणना जारी है, लेकिन भाजपा 105 सीट पर जीत दर्ज कर चुकी है और 59 सीट पर आगे है। कांग्रेस 34 सीट जीत चुकी है और 31 सीटों पर आगे है। 

  • 6:06 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मध्य प्रदेश में भाजपा ने 46 सीट जीतीं, 120 पर आगे

    मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रचंड जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, प्रदेश की 230 विधानसभा सीट में से भाजपा के उम्मीदवार 46 सीट जीत चुके हैं जबकि 120 सीट पर आगे चल रहे हैं। कांग्रेस ने अब तक 12 सीट पर जीत दर्ज की है और वह 51 सीट पर आगे चल रही है। 

  • 5:18 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    सीएम शिवराज ने 1 लाख वोटों से जीता बुधनी, कांग्रेस के टीवी एक्टर को हराया

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने टीवी अभिनेता से कांग्रेस नेता बने विक्रम मस्तल शर्मा को 1,04,974 वोटों के अंतर से हराकर अपनी बुधनी सीट बरकरार रखी

  • 5:13 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मंडला जिले की निवास सीट पर केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह हारे

    केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला जिले की निवास सीट पर कांग्रेस के चैन सिंह वरकड़े से 9,723 मतों से हार गए।

  • 5:11 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    भाजपा ने 20 सीटें जीतीं, कांग्रेस अब तक 6 सीटें ही मिलीं

    मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रचंड जीत की ओर बढ़ती दिख रही है। निर्वाचन आयोग के अनुसार, प्रदेश की 230 विधानसभा सीट में से भाजपा के उम्मीदवार 20 सीट जीत चुके हैं जबकि 148 सीट पर आगे चल रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने अब तक 6 सीट पर जीत दर्ज की है और वह 55 पर आगे चल रही है। इसके अलावा, भारत आदिवासी पार्टी ने भी प्रदेश में पहली बार जीत दर्ज कर एक सीट अपने कब्जे में कर ली है। 

  • 5:09 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    जबलपुर पश्चिम विधानसभा सीट से जीते बीजेपी सांसद राकेश सिंह

    जबलपुर के सांसद और जबलपुर पश्चिम विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार राकेश सिंह ने मौजूदा विधायक और वरिष्ठ कांग्रेस नेता तरुण भनोट को 30,134 मतों के अंतर से पराजित किया।

     

  • 4:39 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    खरगोन विधानसभा सीट से बालकृष्ण पाटीदार ने कांग्रेस के रवी जोशी को हराया

    खरगोन विधानसभा सीट से भाजपा के बालकृष्ण पाटीदार 14138 वोटों से जीते। उन्होंने कांग्रेस के रवी जोशी को हराया है।

  • 4:36 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    सिंगरौली की चितरंगी सीट से भाजपा प्रत्याशी राधा सिंह की जीत

    सिंगरौली की चितरंगी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी राधा सिंह की बड़ी जीत हुई है। उन्होंने कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी मानिक सिंह को 59879 मतों से हराया है।

     

  • 4:22 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    रतलाम सीट से भाजपा की चैतन्य कश्यप 60,708 वोटों से जीतीं

    रतलाम सीट से भाजपा की चैतन्य कश्यप ने कांग्रेस के पारस सकलेचा को 60,708 वोटों के अंतर से हराकर अपनी रतलाम सीट बरकरार रखी। कश्यप लगातार तीसरी बार जीती हैं।

  • 4:02 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मध्य प्रदेश में भारत आदिवासी पार्टी ने दर्ज की अपनी पहली जीत

    भारत आदिवासी पार्टी ने रतलाम जिले की सैलाना विधानसभा सीट जीतकर मध्यप्रदेश में अपनी पहली जीत दर्ज की। सैलाना सीट पर भारत आदिवासी पार्टी के कमलेश्वर डोडियार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार हर्ष विजय गहलोत को 4,618 मतों के अंतर से हराया। यह पहली बार है जब भारत आदिवासी पार्टी ने मध्यप्रदेश के किसी भी चुनाव में कोई जीत दर्ज की है, जबकि इस पार्टी का मुख्यालय राजस्थान में है। रतलाम की सैलाना सीट राजस्थान की सीमा पर स्थित है।

  • 3:55 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    खरगोन के भीकनगांव से कांग्रेस की झूमा ने BJP को दिया 440 'वोट' का झटका

    खरगोन जिले के भीकनगांव विधान सभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याक्षी झूमा सोलंकी ने जीत दर्ज की है। सोलंकी ने भाजपा प्रत्याक्षी नंदा ब्रह्मणे को 440 वोट से हराया। भाजपा ने रिकाउंटिग का आवेदन दिया है। कांग्रेस की झूमा सोलंकी लगातार तीसरी बार चुनाव जीती हैं।

  • 3:52 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मंडला से बीजेपी की सम्पतिया उईके ने कांग्रेस के अशोक मर्सकोले को हराया

    मंडला विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार एवं पूर्व राज्यसभा सदस्य सम्पतिया ऊइके जीत गई हैं। मंडला से सम्पतिया उईके 16267 वोटो से विजयी हुईं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के विधायक अशोक मर्सकोले को हराया है।

  • 3:47 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मंडला जिले की निवास विधानसभा सीट से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते चुनाव हारे

    मंडला विधानसभा सीट रिजल्ट: केंद्रीय ग्रामीण विकास और इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते निवास सीट से चुनाव में हार गए हैं। कांग्रेस उम्मीदवार चेन सिंह वरकडे ने उन्हें मंडला जिले के निवास विधानसभा क्षेत्र से पराजित किया। कुलस्ते उन नेताओं में शामिल हैं जिन्हें भाजपा ने केंद्र से सीधे मध्य प्रदेश भेजा है।

  • 3:44 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    आगर मालवा से बीजेपी प्रत्याशी माधव सिंह (मधु) की बड़े मार्जिन से जीत

    आगर मालवा विधानसभा सीट रिजल्ट: आगर मालवा विधानसभा 166 से बीजेपी के माधव सिंह (मधु ) गहलोत कुल 13,228 मतों से जीते। इसमें अभी डाक मतपत्रों की गणना बाकी है।

    • बीजेपी प्रत्याशी माधव सिंह (मधु) गेहलोत को मिले 101661 वोट
    • कांग्रेस प्रत्याशी विपिन वानखेड़े को मिले 88433 वोट
  • 3:38 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    कालापीपल सीट से भाजपा के घनश्याम चंद्रवंशी जीते

    कालापीपल विधानसभा सीट रिजल्ट: बड़े कांग्रेस नेता और मौजूदा विधायक कुणाल चौधरी शाजापुर जिले की कालापीपल सीट से भाजपा के घनश्याम चंद्रवंशी से 11,765 मतों के अंतर से हारे। 

  • 3:34 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    श्योपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के बाबू जंडेल की बड़ी जीत

    श्योपुर विधानसभा सीट रिजल्ट-

    कांग्रेस के बाबू जंडेल 11 हजार 130 मतों से जीते।

    • कांग्रेस के बाबू जंडेल को 96844 वोट मिले
    • भाजपा के दुर्गालाल विजय को 85714 वोट
    • बसपा के बिहारी सिंह सोलंकी को 23054 मत मिले। 
  • 3:25 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    ग्वालियर जिले की 6 विधानसभा में बीजेपी की पहली जीत

    भाजपा प्रत्याशी मोहन सिंह राठौड़ ने ग्वालियर के भितरवार विधानसभा से जीत दर्ज की है। यहां कांग्रेस से चार बार के विधायक लाखन सिंह यादव की बुरी तरह हार हुई है। सिंधिया समर्थक और बीजेपी प्रत्याशी मोहन सिंह राठौड़ 22,695 मतों से जीते हैं।

  • 1:22 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- प्रियंका को मेरे कद का पता लग गया

    बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि अंतिम सांस तक बीजेपी में रहूंगा। प्रियंका गांधी को मेरे कद का पता लग गया। गाली देने वालों को जनता ने जवाब दिया। 

  • 1:18 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    सीएम हाउस की कर्मचारी राधा बाई ने शिवराज को फूल देकर बधाई दी

    सीएम हाउस की एक कर्मचारी राधा बाई ने इमोशनल होते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान को फूल दिया और उन्हें जीत की बधाई दी। सीएम चौहान अपने निर्वाचन क्षेत्र बुधनी से आगे चल रहे हैं और पार्टी राज्य में 161 सीटों पर आगे चल रही है।

  • 1:15 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    राज्य के गृह मंत्री और दतिया से बीजेपी कैंडीडेट नरोत्तम मिश्रा चल रहे पीछे

    राज्य के गृह मंत्री और दतिया से भाजपा उम्मीदवार नरोत्तम मिश्रा तीसरे राउंड की गिनती के बाद 2950 वोटों से पीछे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 18955 वोट मिले हैं।

  • 1:14 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बीजेपी 2024 के चुनाव के लिए मजबूत स्थिति में है: पी मुरलीधर राव

    एमपी विधानसभा चुनाव परिणाम 2023 पर बीजेपी नेता पी मुरलीधर राव का कहना है, "शिवराज सिंह ने पीएम मोदी के दिशा-निर्देशों के तहत काम किया। बीजेपी 2024 के चुनाव के लिए मजबूत स्थिति में है।"

  • 1:12 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    केंद्रीय मंत्री और दिमनी से बीजेपी कैंडीडेट नरेंद्र सिंह तोमर सातवें दौर की गिनती के बाद भी आगे

    सातवें दौर की गिनती के बाद केंद्रीय मंत्री और दिमनी से भाजपा उम्मीदवार नरेंद्र सिंह तोमर 635 वोटों से आगे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 25,824 वोट मिले हैं।

  • 1:07 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    यह पीएम मोदी के नेतृत्व की जीत है: शिवराज सिंह चौहान

    सीएम और बुधनी से बीजेपी उम्मीदवार, शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'बीजेपी को भारी जनादेश मिलने जा रहा है। मध्य प्रदेश में लोगों के मन में पीएम मोदी हैं। यह पीएम मोदी के नेतृत्व की जीत है। यह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रणनीति का नतीजा है। नतीजे एक दिन के लिए नहीं आते, लगातार बेहतर काम करने के बाद आते हैं।'

  • 1:05 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    इंदौर 1 से बीजेपी के कैलाश विजयवर्गीय 25 हजार से ज्यादा वोटों से आगे

    इंदौर 1 से बीजेपी उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय छठे राउंड की गिनती के बाद 25,921 वोटों से आगे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 51,896 वोट मिले हैं।

  • 1:04 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    जबलपुर पश्चिम से बीजेपी के राकेश सिंह 15 हजार से ज्यादा वोटों से आगे

    भाजपा सांसद और जबलपुर पश्चिम से उम्मीदवार राकेश सिंह नौवें दौर की गिनती के बाद 15,450 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं। उन्हें अब तक कुल 48,636 वोट मिले हैं।

  • 12:02 PM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेताओं का घमंड उन्हें ले डूबा: सपा सांसद एसटी हसन

    सपा सांसद एसटी हसन ने कहा कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेताओं का घमंड उन्हें ले डूबा।

  • 11:19 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को झटका, भाई और बेटा चल रहे पीछे

    कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह राघोगढ़ से और भाई लक्ष्मण सिंह चांचौड़ा से पीछे चल रहे हैं। 

     

  • 11:04 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    शाम 7 बजे के करीब बीजेपी मुख्यालय जाएंगे पीएम मोदी

    रुझानों में बीजेपी को जीत मिलने की खबर के बाद ये जानकारी सामने आई है कि पीएम मोदी शाम को 7 बजे के करीब बीजेपी मुख्यालय जाएंगे।  

     

  • 11:03 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    रुझानों में बीजेपी की जीत पर सामने आया सीएम शिवराज का बयान

    रुझानों में मिल रही बीजेपी को प्रचंड जीत पर सीएम शिवराज का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि हमारे पीएम नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के मन में हैं और मोदी जी के मन में मध्य प्रदेश है। उन्होंने जो यहां सभाएं और जनता से अपील की, वो जनता के दिल को छू गईं और उसी कारण ये रुझान आ रहे हैं। सीएम शिवराज ने कहा कि हमारा विश्वास है कि हम शानदार बहुमत प्राप्त करेंगे।

  • 10:06 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    राऊ से कांग्रेस के जीतू पटवारी पीछे

    राऊ से कांग्रेस के जीतू पटवारी पीछे चल रहे हैं। 

  • 10:04 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    भोपाल उत्तर विधानसभा में कांग्रेस लगभग 3000 वोटों से आगे

    भोपाल उत्तर विधानसभा में कांग्रेस लगभग 3000 वोटों से आगे है। भोपाल दक्षिण पश्चिम विधानसभा में भगवान दास सबनानी 2162 वोट से आगे हैं। नरेला विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी विश्वास सारंग 3560 वोटों से आगे हैं। 

     

  • 10:00 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    दतिया विधानसभा से भाजपा के नरोत्तम मिश्रा 1011 वोट से पीछे

    दतिया विधानसभा से भाजपा के नरोत्तम मिश्रा 1011 वोट से पीछे

  • 9:40 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    भोपाल में कांग्रेस कार्यालय में जुटे सीनियर नेता

    मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और पार्टी के अन्य नेता भोपाल में राज्य पार्टी कार्यालय में जमा हुए। चुनाव आयोग के नवीनतम आधिकारिक रुझानों के अनुसार, राज्य में भाजपा 37 सीटों पर और कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही है।

     

  • 9:38 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बालाघाट से बीजेपी प्रत्याशी और कैबिनेट मंत्री गौरीशंकर बिसेन पीछे

    बालाघाट से बीजेपी और कैबिनेट मंत्री गौरीशंकर बिसेन पीछे चल रहे हैं। 

  • 9:22 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    ग्वालियर दक्षिण विधानसभा से बीजेपी के नारायण सिंह 374 वोटों से आगे

    ग्वालियर दक्षिण विधानसभा से बीजेपी के नारायण सिंह 374 वोटों से आगे चल रहे हैं। 

  • 9:20 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    ग्वालियर दक्षिण से प्रवीण पाठक आगे

    ग्वालियर दक्षिण से प्रवीण पाठक आगे चल रहे हैं। डबरा से सुरेश राजे आगे चल रहे हैं। भितरवार से लाखन सिंह आगे चल रहे हैं। ग्वालियर ग्रामीण से साहब सिंह आगे चल रहे हैं। ग्वालियर विधानसभा से ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह आगे चल रहे हैं। ग्वालियर पूर्व से माया सिंह आगे चल रही हैं। 

  • 9:19 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    कसरावद से कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व मंत्री सचिन यादव आगे

    कसरावद भाजपा के प्रत्याशी आत्माराम पटेल से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व मंत्री सचिन यादव आगे चल रहे हैं। 

  • 9:19 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    भगवानपुरा से कांग्रेस के केदार डाबर आगे

    भगवानपुरा बीजेपी के प्रत्याशी चंद्र सिंह वास्कले से कांग्रेस के केदार डाबर आगे चल रहे हैं।

  • 9:19 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    खरगोन से बीजेपी प्रत्याशी बालकृष्ण पाटीदार आगे

    खरगोन से बीजेपी प्रत्याशी बालकृष्ण पाटीदार कांग्रेस प्रत्याशी रवि जोशी से आगे चल रहे हैं। 

  • 8:57 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    दतिया से नरोत्तम मिश्रा चल रहे पीछे

    दतिया से नरोत्तम मिश्रा पीछे चल रहे हैं। कांग्रेस के राजेंद्र भारती यहां से आगे चल रहे हैं। 

  • 8:56 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बीजेपी 105 सीटों पर कांग्रेस 93 सीटों पर आगे

    एमपी में बीजेपी 105 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं कांग्रेस 93 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। 2 सीटों पर अन्य हैं। 

  • 8:55 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    खरगोन की भगवानपुरा विधानसभा से कांग्रेस के केदार डाबर आगे

    खरगोन की भगवानपुरा विधानसभा से कांग्रेस के केदार डाबर बीजेपी के प्रत्याशी चंद्र सिंह वास्कले से आगे चल रहे हैं। 

  • 8:54 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    छतरपुर के विजाबर से बीजेपी के राजेश शुक्ला आगे

    छतरपुर के विजाबर से बीजेपी के राजेश शुक्ला आगे चल रहे हैं। 

  • 8:53 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    छतरपुर से बीजेपी की ललिता यादव 200 वोटों से आगे

    छतरपुर से बीजेपी की ललिता यादव 200 वोटों से कांग्रेस से आगे चल रही हैं। 

  • 8:48 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    एमपी की मैहर सीट से बीजेपी के बागी आगे

    एमपी की मैहर सीट से बीजेपी के बागी आगे चल रहे हैं। 

  • 8:34 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह बोले- हमें 130 सीटें मिल रही हैं, बाकी देखा जाना है

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, 'मैंने पहले भी कहा था और आज भी कहता हूं 130 प्लस। हमें 130 सीटें मिल रही हैं, बाकी देखा जाना है। बीजेपी नेता शिवराज सिंह चौहान के बारे में उन्होंने कहा कि न केवल उनकी विदाई निश्चित है बल्कि उनके अच्छे दिन भी यहीं समाप्त होंगे।'

  • 8:22 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    राऊ से कांग्रेस के जीतू पटवारी आगे

    राऊ से कांग्रेस के जीतू पटवारी आगे चल रहे हैं। 

     

  • 8:22 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    एमपी की मुरैना, श्योपुर, नरेला, निवास सीट से बीजेपी आगे

    एमपी की मुरैना, श्योपुर, नरेला, निवास सीट से बीजेपी आगे चल रही है। ग्वालियर दक्षिण से बीजेपी की माया सिंह आगे चल रही हैं। 

     

  • 8:18 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    इंदौर-1 से बीजेपी के कैलाश विजयवर्गीय चल रहे आगे

    इंदौर-1 सीट से बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय आगे चल रहे हैं। 

  • 8:13 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    ग्वालियर से बीजेपी नेता प्रद्युम्न सिंह तोमर चल रहे आगे

    ग्वालियर से बीजेपी नेता प्रद्युम्न सिंह तोमर चल रहे आगे  

  • 8:12 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बुधनी सीट से शिवराज सिंह चौहान चल रहे आगे

    एमपी की बुधनी सीट से बीजेपी नेता और मौजूदा सीएम शिवराज सिंह चौहान आगे चल रहे हैं। 

  • 8:12 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    छिंदवाड़ा से कांग्रेस नेता कमलनाथ चल रहे आगे

    छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस नेता कमलनाथ आगे चल रहे हैं। 

  • 8:09 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    मध्य प्रदेश में 15 सीटों पर बीजेपी और 5 पर कांग्रेस आगे

    मध्य प्रदेश में काउंटिंग शुरू होने के साथ ही 15 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है और कांग्रेस 5 सीटों पर आगे है।

     

  • 8:02 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    वोटों की काउंटिंग शुरू हुई

    मध्य प्रदेश में वोटों की काउंटिंग शुरू हो गई है। 

  • 7:32 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    रजत शर्मा ने कहा- मेहनत के मामले में कमलनाथ से बहुत आगे हैं शिवराज

    शिवराज सिंह चौहान ने कैसा चुनाव लड़ा? इस सवाल पर INDIA TV के एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा ने कहा, 'शिवराज सिंह चौहान उम्र में कमलनाथ से छोटे हैं, अनुभव भी कमलनाथ से कम है लेकिन मेहनत के मामले में वह कमलनाथ से बहुत आगे हैं।'

  • 7:15 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बीजेपी ने देश में जो अराजकता पैदा की, वह खत्म होने वाली है: जीतू पटवारी

    वोटों की गिनती पर कांग्रेस नेता जीतू पटवारी का कहना है, 'भाजपा ने लोकतंत्र की मर्यादाओं को तार-तार कर जिस तरह का 'तांडव' मचाया, विधायकों की मंडी बनाई, वह देश ने देखा है। इन सभी परिस्थितियों में, लोगों ने महंगाई, बेरोजगारी और बीमारियों का दर्द सहा है। उन्होंने देश में जिस तरह की अराजकता पैदा की है, वह खत्म होने वाली है।

     

  • 7:08 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बीजेपी की बनने जा रही सरकार, कांग्रेस के दावे खोखले: अरविंद सिंह भदोरिया

    वोटों की गिनती पर बीजेपी नेता अरविंद सिंह भदोरिया का कहना है, 'जनता के आशीर्वाद से मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनने जा रही है। जनता के हित के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान ही थे। कांग्रेस खोखले दावे करती है।'

  • 7:06 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    कांग्रेस एमपी में 135-175 सीटें जीतेगी: पीसी शर्मा

    भोपाल में कांग्रेस नेता पीसी शर्मा का कहना है, ''पार्टी मध्य प्रदेश में 135-175 सीटें जीतेगी।''

  • 7:05 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बीजेपी उम्मीदवार रामेश्वर शर्मा बोले- कांग्रेस ने 62 साल की राजनीति में लोगों को क्या दिया?

    वोटों की गिनती पर बीजेपी उम्मीदवार रामेश्वर शर्मा का कहना है, 'आशीर्वाद की बारिश होगी और चार राज्यों में बीजेपी की सरकार बनेगी। कांग्रेस ने अपनी 62 साल की राजनीति में लोगों को क्या दिया है?'

     

  • 6:49 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    भोपाल के गोविंदपुरा से बीजेपी उम्मीदवार कृष्णा गौर ने किया बहुमत का दावा

    मध्य प्रदेश: भोपाल के गोविंदपुरा से बीजेपी उम्मीदवार कृष्णा गौर का कहना है, 'बीजेपी मध्य प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। हमारा अगला लक्ष्य 2024 लोकसभा में सभी 29 सीटें जीतना है। कांग्रेस हार को समझ चुकी है। यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक जीत होगी।'

  • 6:46 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    बुधनी और छिंदवाड़ा सीट पर सबकी नजर, शिवराज और कमलनाथ रहे हैं लड़

    मध्य प्रदेश की मुख्य सीटें-

    बुधनी- शिवराज
    छिंदवाड़ा- कमलनाथ
    इंदौर-1-  कैलाश विजयवर्गीय
    दतिया - नरोत्तम मिश्रा
    नरसिंगपुर - प्रहलाद सिंह
    दिमनी – नरेंद्र सिंह तोमर
    फग्गान सिंह कुलस्ते  - नेवास ( मंडला )
    छिड़वाड़ा की अमरवाड़ा - मोनिका भट्टी ( बीजेपी )
    रहली - गोपाल भार्गव ( बीजेपी)

  • 6:44 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    हम भारी बहुमत से जीतेंगे: मेडिकल एजुकेशन मिनिस्टर विश्वास सारंग

    एमपी मेडिकल एजुकेशन मिनिस्टर विश्वास सारंग का कहना है, 'हम भारी बहुमत से जीतेंगे। बीजेपी को 150 से ज्यादा सीटें मिलेंगी और सरकार बनेगी।'

     

  • 6:42 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    भोपाल में मतगणना केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, कुछ देर में शुरू होगी काउंटिंग

    भोपाल में मतगणना केंद्र पर तैयारियां चल रही हैं क्योंकि कुछ ही देर में वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी।

     

  • 6:36 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    मध्य प्रदेश कांग्रेस ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए

    कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को किसी भी समस्या से निजात दिलाने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। प्रदेश यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर विक्रांत भूरिया ने कहा है कि पीसीसी कार्यालय में मतगणना का वॉर रूम बनाया गया है। कांग्रेस की लीगल टीम पूरे मध्य प्रदेश में पैनी नजर रखेगी। कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी और सुरजेवाला पूरी मतगणना प्रक्रिया पर अपनी पैनी नजर रखेंगे। 

  • 6:30 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    कांग्रेस ने नतीजों से पहले अधीर रंजन चौधरी को एमपी का पर्यवेक्षक बनाया

    कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के लिए अधीर रंजन चौधरी को चुनावी नतीजों से पहले पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

    रिपोर्ट: अनुराग अमिताभ

     

  • 6:28 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    भोपाल पहुंचे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

    केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भोपाल पहुंचे हैं। उन्होंने कहा है कि बीजेपी की स्पष्ट बहुमत से सरकार बन रही है। कांग्रेस के होर्डिंग लगाने पर सिंधिया ने कहा है कि कुछ लोग लड्डू बांट रहे हैं, कुछ होर्डिंग लगा रहे हैं, लगाने दो। बीजेपी की सरकार गरीब कल्याण के लिए काम करती है। जनता ने बीजेपी को अपना बहुमत दिया है। शिवराज जी के नेतृत्व में सरकार विकास के काम कर रही है। 

     

  • 6:25 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    भोपाल में काउंटिंग की तैयारी पूरी

    भोपाल में काउंटिंग की तैयारी पूरी हो गई है। भोपाल मतगणना स्थल यानी पुरानी जेल पर मतगणना की तैयारी पूरी है। गोविंदपुरा में मतगणना के अधिकतम 19 राउंड होंगे। भोपाल उत्तर एवं नरेला में सबसे कम 16 राउंड होंगे। मतगणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। बता दें कि सुबह 7 बजे अभ्यर्थी, अभिकर्ता, प्रेक्षक, रिटनिंग अधिकारी की मौजूदगी में ईवीएम निकाली जाएंगी। सुबह 8 बजे पोस्टल बैलेट, 80 प्लस, ईटीपीबीएस और दिव्यांग मतदाताओं के वोटों की गिनती होगी। सुबह 8:30 बजे से ईवीएम में दर्ज मतों की गणना शुरू होगी। मतगणना की वीडियोग्राफी के अलावा सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी रखी जाएगी। 

    रिपोर्ट- अनुराग अमिताभ 

  • 6:09 AM (IST) Posted by Rituraj Tripathi

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए आज काउंटिंग का दिन

    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए आज काउंटिंग का दिन है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement