Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेशः EVM से चुनाव न हो इसके लिए दिग्विजय सिंह कर रहे ये काम, बोले सिर्फ यही रास्ता बचा है

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह आज खिलचीपुर में 'वादा निभाओ पद यात्रा' करेंगे। इसके अलावा कई जगहों पर नुक्कड़ सभा भी करेंगे।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Mangal Yadav Updated on: April 01, 2024 8:26 IST
दिग्विजय सिंह- India TV Hindi
Image Source : FILE-PTI दिग्विजय सिंह

भोपालः मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार जोर पकड़ चुका है। सभी पार्टियां जोर-शोर से प्रचार कर रही हैं। इस बीच प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह आज खिलचीपुर में 'वादा निभाओ पद यात्रा' करेंगे। यह पद यात्रा सुबह से शुरू होकर दोपहर तक होगी। खिलचीपुर के कुंआखेड़ा, ब्यावरा कलां, गुनाखेड़ी, रतनपुरिया में दिग्विजय सिंह पद यात्रा करेंगे। इस यात्रा का विश्राम बालाजी मंदिर, उदासीन आश्रम में होगा। 

यहां पर नुक्कड़ सभा करेंगे दिग्विजय सिंह 

मिली जानकारी के अनुसार, दिग्विजय सिंह दोपहर 3.30 बजे से रात 8 बजे तक ग्राम गाड़ाहेट, गूगाहेड़ा, बरखेड़ा भोजा और भाटखेड़ा में नुक्कड़ सभा करेंगे। रात 8 बजे से कार द्वारा भाटखेड़ा से व्हाया संडावता, खुजनेर जाएंगे। दिग्विजय सिंह बांसखेड़ा में फूलसिंह देवीलाल नागर के निवास पर रात्रि विश्राम करेंगे। 

 

400 लोगों से नामांकन दाखिल कराने का प्रयास

मध्यप्रदेश की राजगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने रविवार को कहा कि वह 400 लोगों से नामांकन दाखिल कराने का प्रयास कर रहे हैं ताकि चुनाव मतपत्र से हो। सिंह ने यह बात सुसनेर के कचनारिया गांव में एक नुक्कड़ सभा के दौरान लोगों से यह पूछने के बाद कही कि वे क्या चाहते हैं, चुनाव ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) से या मतपत्र से हो। 
 
 
बैलेट पेपर से चुनाव चाहते हैं दिग्गी
 
मतपत्र से चुनाव के नारे लगा रही भीड़ से सिंह ने कहा, "इसके (मतपत्र से चुनाव) लिए एक ही रास्ता है। अगर 400 उम्मीदवार नामांकन पत्र भरें। मैं इसके लिए तैयारी कर रहा हूं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 25,000 रुपये की जमानत राशि जमा करनी होगी, जबकि आरक्षित श्रेणियों के लोगों को 12,500 रुपये जमा करने होंगे।" सिंह ने कहा कि इस तरह, राजगढ़ में मतपत्र के माध्यम से चुनाव होंगे, देखते हैं क्या होता है।
 
प्रत्येक ईवीएम में प्रति निर्वाचन क्षेत्र नोटा सहित अधिकतम 384 उम्मीदवार हो सकते हैं। एक बैलेट यूनिट में नोटा सहित कुल 16 उम्मीदवार आ सकते हैं और 24 ऐसी इकाइयों को एक साथ नियंत्रण इकाई से जोड़ा जा सकता है। सिंह अपनी आठ दिवसीय 'वायदा निभाओ यात्रा' पदयात्रा के पहले दिन बोल रहे थे।
 
(इनपुट- भाषा से भी)
 
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement