Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: MP की भिंड सीट पर BJP और कांग्रेस के बीच टक्कर, फूल सिंह बरैया और संध्या रे आमने-सामने

Hot seats in Lok Sabha Elections 2024: भिंड लोकसभा क्षेत्र को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। यहां से साल 1989 से लगातार बीजेपी का ही उम्मीदवार जीतता आ रहा है। यहां से बीजेपी के ही रामलखन सिंह सर्वाधिक चार चार बार सांसद रह चुके हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: April 16, 2024 14:37 IST
Lok Sabha Election 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV एमपी की भिंड सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच टक्कर

भिंड: केंद्रीय चुनाव आयोग ने 18वीं लोकसभा के लिए चुनावी कार्यक्रम का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही देशभर में आचार संहिता लग गई है। देश में सात चरणों में चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल, दूसरे चरण का 26 अप्रैल, तीसरे चरण का 07 मई, चौथे चरण का मतदान 13 मई, पांचवें चरण का मतदान 20 मई, छठे चरण का मतदान 26 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को संपन्न कराया जाएगा। इसके साथ ही पूरे देश में मतगणना 4 जून को संपन्न होगी। इसके साथ ही हमें यह पता लग जाएगा कि देश में अगली सरकार किसकी बन रही है।

भिंड को माना जाता है बीजेपी का गढ़

इन लोकसभा चुनावों में मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। प्रदेश में 29 लोकसभा सीटें हैं और इन्हीं में से एक महत्वपूर्ण सीट भिंड भी है। लोकसभा चुनाव 2024 में मुख्य लड़ाई भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच मानी जा रही है। भिंड लोकसभा क्षेत्र को बीजेपी का गढ़ माना जाता है। यहां से साल 1989 से लगातार बीजेपी का ही उम्मीदवार जीतता आ रहा है। यहां से बीजेपी के ही रामलखन सिंह सर्वाधिक चार चार बार सांसद रह चुके हैं। वह साल 1996 से 2004 तक सांसद रहे। वहीं इसके बाद अशोक अर्गल सांसद बने। वहीं 2014 में भागीरथ प्रसाद और 2019 में संध्या रे सांसद बनकर दिल्ली पहुंची। पार्टी इस इस बार भी संध्या रे पर ही भरोसा जताया और उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है।

बीजेपी से संध्या तो कांग्रेस से फूल सिंह बरैया उम्मीदवार 

वहीं बीजेपी की संध्या रे के सामने कांग्रेस पार्टी ने फूल सिंह बरैया को उम्मीदवार बनाया है। फूल सिंह बरैया 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में भांडेर विधानसभा सीट से मैदान में उतरे थे। इन चुनावों में उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार घनश्याम को 29 हजार वोटों से मात दी थी। अब लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक बार फिर से फूल सिंह बरैया पर भरोसा जताया है। पार्टी को उम्मीद है कि फूल सिंह भिंड लोकसभा की सीट पार्टी की झोली में डालेंगे, जहां से पार्टी पिछले 40 वर्षों से जीत की तलाश में है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement