Monday, April 29, 2024
Advertisement

हो गया फैसला, इस तारीख को मध्य प्रदेश के सीएम पद की शपथ लेंगे मोहन यादव

चुनाव परिणाम के बाद से ही चर्चा थी कि भाजपा मध्य प्रदेश में किसी नए चेहरे को सीएम पर की कमान सौंप सकती है। सोमवार को पार्टी ने मोहन यादव को नए सीएम के रूप में चुना है। इसके साथ ही तमाम कयासों पर रोक लग गई है।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Subhash Kumar Updated on: December 12, 2023 6:25 IST
मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के नए सीएम।- India TV Hindi
Image Source : X (@CHOUHANSHIVRAJ) मोहन यादव होंगे मध्य प्रदेश के नए सीएम।

मध्य प्रदेश की राजनीति में आज एक बड़ा अध्याय जुड़ गया है। भारतीय जनता पार्टी ने मोहन यादव को राज्य के नए मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया है। इसके साथ ही लंबे समय से राज्य के सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान की विदाई हो गई है। खुद शिवराज सिंह ने ही मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव रखा था। इसके साथ ही भाजपा की ओर से इस बात की भी जानकारी दे दी गई है कि मध्य प्रदेश में नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह कब होगा।

इस तारीख को शपथ ग्रहण

भाजपा विधायक मोहन यादव 13 दिसंबर यानी बुधवार को मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वह राज्य के 30वें मुख्यमंत्री होंगे। अब तक प्रदेश में 19 लोगों ने सीएम का पद संभाला है जिसमें शिवराज सिंह चौहान ने सबसे लंबे समय तक शासन किया है। मोहन यादव भाजपा और मध्य प्रदेश दोनों के ही पहले यादव मुख्यमंत्री होंगे। 

जानें मोहन यादव के बारे में

मोहन यादव इस वक्त राज्य के उज्जैन दक्षिण सीट से विधायक हैं। उन्होंने 2013, 2018 और 2023 में विधानसभा का चुनाव जीता है। वह शिवराज सिंह चौहान की सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री का पद संभाल चुके हैं। मोहन यादव एबीवीपी और संघ से जुड़े रहे हैं। साल 1984 में मोहन यादव छात्र संघ के अध्यक्ष और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर मंत्री चुने गए थे।

अब शिवराज का क्या होगा?

जानकारों का मानना है कि सीएम पद से हटने के बाद शिवराज सिंह चौहान को केंद्र सरकार में कोई अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है। शिवराज भी आगामी लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में बीजेपी मिशन-29 में जुटे हुए हैं। मिशन-29 का मतलब है भाजपा को राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर जीत दिलाना। इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि शिवराज को जल्द ही कोई केंद्रीय पद भी दिया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें- कौन हैं मोहन यादव? जिन्हें मध्य प्रदेश का सीएम बनाकर भाजपा ने सभी को चौंकाया

ये भी पढ़ें- मोहन यादव सीएम, नरेंद्र तोमर स्पीकर, अब शिवराज सिंह चौहान का क्या होगा, जानें क्या बोले एक्सपर्ट?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement