Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बीजेपी ने जादुई आंकड़ा पार किया, इतनी सीटों पर जीत दर्ज की

इस साल मार्च और उसके बाद 25 कांग्रेसी विधायकों के त्यागपत्र देने से तथा तीन विधायकों के निधन होने से विधानसभा में 28 सीटें रिक्त हुई थी जहां उपचुनाव कराये गये हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 10, 2020 21:09 IST
Madhya Pradesh By Election Result 2020- India TV Hindi
Madhya Pradesh By Election Result 2020

भोपाल: मध्यप्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में मंगलवार को वोटों की गिनती में बीजेपी ने 16 सीटों पर विजय हासिल कर ली है और 3 सीटों पर आगे है। इसके बाद वह बहुमत का आंकड़ा पार करने में कामयाब रही है। बता दें कि बहुमत का आंकड़ा पाने के लिए बीजेपी को सिर्फ 9 सीटें जीतने की जरुरत थी। वहीं कांग्रेस ने 7 सीटें जीती है और 2 पर आगे चल रही है। 

विधानसभा उपचुनाव के तहत 28 सीटों पर तीन नवंबर को मतदान हुआ था और मंगलवार 10 नवंबर को मतगणना हो रही है। वर्तमान में भाजपा के 107 विधायक हैं और नौ सीटों पर विजय हासिल करने के साथ ही भाजपा ने साधारण बहुमत के आंकड़े 116 को प्राप्त कर लिया है। 230 सदस्यीय सदन की वर्तमान में प्रभावी क्षमता 229 है। क्योंकि 28 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा के बाद गत माह दमोह से कांग्रेस के विधायक राहुल लोधी विधानसभा से त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल हो गये। 

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार भाजपा ने अब तक 16 सीटें - बमोरी, अशोक नगर, मुंगावली, अनूपपुर, सांची, मांधाता, नेपानगर, बदनावर, सुवासरा आदी जीत हासिल कर ली है। वहीं दूसरी ओर विपक्षी दल कांग्रेस ने अब तक ब्यावरा सहित 7 सीट पर विजय हासिल की है। इसके अलावा कांग्रेस के उम्मीदवार 2 सीटों पर आगे चल रहे हैं। मालूम हो कि इस साल मार्च और उसके बाद 25 कांग्रेसी विधायकों के त्यागपत्र देने से तथा तीन विधायकों के निधन होने से विधानसभा में 28 सीटें रिक्त हुई थी जहां उपचुनाव कराये गये हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement