Madhya Pradesh: शर्मनाक! चोरी के शक में दलित युवक की हुई पिटाई, आरोपियों ने कपड़े भी उतरवाए

Madhya Pradesh: एसपी ने बताया कि दलित युवक की चोरी की आशंका को लेकर बुरी तरह पिटाई होने का वीडियो वायरल होने के बाद उसके भाई की शिकायत पर नर्मदा फूड प्रोसेसिंग फैक्ट्री के प्रबंधक रामनिवास चौधरी समेत 4 नामजदों सहित अन्य लोगों के खिलाफ SC/ST एक्ट समेत मारपीट के लिए IPC की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@only_Shailendra
Published on: August 08, 2022 7:12 IST
Representational Image- India TV Hindi News
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Representational Image

Highlights

  • 4 नामजद लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
  • चौकी के प्रभारी राजेन्द्र बघेल निलंबित
  • 3 अगस्त की है घटना

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में 24 वर्षीय एक दलित युवक की बेरहमी से पिटाई करने के मामले में 4 नामजद लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और एक पुलिस उप निरीक्षक को निलंबित कर दिया गया है। यह घटना 3 अगस्त को बलकवाड़ा पुलिस थाना क्षेत्र के निमरानी स्थित औद्योगिक क्षेत्र की फैक्ट्री परिसर में हुई। परिजनों का आरोप है कि आरोपियों ने पीड़ित के कपड़े भी उतरवाए।

एससी-एसटी एक्ट सहित कई धाराओं में मामला दर्ज

खरगोन के पुलिस अधीक्षक धर्म वीर सिंह यादव ने मीडिया को बताया कि दलित युवक आदित्य रोकड़े की चोरी की आशंका को लेकर बुरी तरह पिटाई होने का वीडियो वायरल होने के बाद उसके भाई की शिकायत पर नर्मदा फूड प्रोसेसिंग फैक्ट्री के प्रबंधक रामनिवास चौधरी समेत 4 नामजदों सहित अन्य लोगों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट समेत मारपीट के लिए IPC की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि आरोपियों को गिरफ्तार करने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि पिटाई करने वालों में इस फैक्ट्री के कर्मचारी शामिल थे जो उसे अच्छी तरह से जानते थे। 

चौकी प्रभारी ने भी की पिटाई

यादव ने बताया कि घटना को लेकर लापरवाही बरतने के चलते बलकवाड़ा थाना क्षेत्र की खलटाका चौकी के प्रभारी (उपनिरीक्षक) राजेन्द्र बघेल को निलंबित कर दिया गया है और अनुविभागीय अधिकारी पुलिस (एसडीओपी) मण्डलेश्वर को जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जब आदित्य घायल अवस्था में पुलिस चौकी खलटाका लाया गया था तब चौकी प्रभारी ने उसके साथ कथित तौर पर मारपीट की। घटना का संज्ञान न लेते हुए एक तरफा कार्रवाई कर दी।

वीडियो हुआ था वायरल

वहीं, खरगोन के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह पवार ने बताया कि युवक आदित्य बाजा बजाने का काम करता है और उसे 3 अगस्त को नर्मदा फूड प्रोसेसिंग फैक्ट्री परिसर में देखा गया था। फैक्ट्री प्रबंधक की शिकायत पर अनाधिकृत प्रवेश और चोरी को लेकर उसके विरुद्ध मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने कहा कि शनिवार को वायरल हुए वीडियो में स्पष्ट दिख रहा है कि फैक्ट्री कर्मचारियों द्वारा उसकी बुरी तरह पिटाई की गई। पवार ने बताया कि न्यायिक हिरासत में आदित्य का उपचार हुआ है और अब वह बेहतर है।

युवक की मां ने लगाए गंभीर आरोप

इसी बीच, आदित्य की मां भगवती बाई ने कहा कि वह उस दिन खलघाट ढोल बजाने गया था और शराब के नशे में फैक्ट्री के पास नाले में गिर गया था। फैक्ट्री प्रबंधक और कर्मचारियों ने उस पर चोरी का आरोप लगाकर जमकर पिटाई की और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया। भगवती ने आरोप लगाया कि चोरी के शक में मारपीट के दौरान आरोपियों ने धर्म जानने के लिये उसके बेटे का अंडरवियर भी उतारा। हालांकि, पुलिस अधीक्षक सिंह ने इस आरोप का खण्डन किया है। 

navratri-2022