Wednesday, July 10, 2024
Advertisement

मध्य प्रदेश: फराह बन गई सोनाक्षी, तलाकशुदा मुस्लिम महिला ने हिंदू युवक से की शादी, अपनाया सनातन धर्म, देखें VIDEO

निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर सुमनानंद गिरी महाराज ने मुस्लिम महिला का धर्म परिवर्तन करवाया। जिसके बाद महिला को सोनाक्षी नाम दिया गया। उसकी पहले से एक बेटी है, जिसका नाम जारा था, उसे जान्हवी कर दिया गया।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: June 23, 2024 23:13 IST
Farah became Sonakshi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फराह बन गई सोनाक्षी

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन में एक तलाकशुदा मुस्लिम महिला ने हिंदू युवक से शादी करने के बाद सनातन धर्म अपना लिया। इस महिला का शादी से पहले नाम फराह था, लेकिन वह सनातन धर्म स्वीकार करने के बाद सोनाक्षी बन गई। 

फराह की पहली शादी से एक जारा नाम की बेटी थी, उसका नाम भी बदलकर जान्हवी कर दिया गया। शुद्धी स्नान और प्रायश्चित कर्म करवाकर इनका नाम बदला गया। निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर सुमनानंद गिरी महाराज ने हिन्दू रीति रिवाजों से इस महिला और उसकी बेटी का धर्म परिवर्तन करवाया।

क्या है पूरा मामला?

मंगलनाथ मंदिर मार्ग पर स्थित मौन तीर्थ आश्रम में रविवार को उज्जैन में ही रहने वाली तलाकशुदा मुस्लिम महिला फराह और उसकी बेटी जारा ने हिंदू धर्म अपना लिया।

फराह ने हिंदू युवक अनिकेत चौबे के साथ शादी की। मौन तीर्थ आश्रम में ही विवाह की सारी रस्में निभाई गईं। अनिकेत ने मांग में सिंदूर भरकर और मंगलसूत्र पहनाकर मुस्लिम महिला से शादी की।

महामंडलेश्वर सुमनानंद महाराज ने क्या कहा?

मौन तीर्थ आश्रम के प्रमुख और निरंजनी अखाड़े के महामंडलेश्वर सुमनानंद महाराज ने बताया कि युवती फराह सनातन धर्म को स्वीकार करना चाहती थी। उन्होंने मुझसे संपर्क किया तो मैंने सनातन धर्म के रीति रिवाज की परंपरा निभाकर इन्हें सनातन स्वीकार करवाया। इनका नाम फराह से सोनाक्षी हो गया। बच्ची का नाम जारा था तो उसका नाम जान्हवी हो गया। 

महाराज ने बताया कि इस मामले का इनके परिवार को पता है। वे लोग आए भी नहीं और ना ही विरोध किया। ये दोनों कुछ साल से साथ-साथ रह रहे थे। इन्होंने न्यायालय से नोटरी भी कराई है और फराह ने पूर्व पति से तलाक भी ले लिया है।

मुस्लिम महिला और हिंदु युवक ने क्या कहा?

शादी करने वाले युवक अनिकेत चौबे ने बताया कि मुझे साथ रहते हुए दो या तीन साल हो चुके हैं। शादी करनी थी तो गुरूजी से संपर्क किया। परिवार में सभी को पता है लेकिन किसी ने भी विरोध नहीं किया है।

धर्म परिवर्तन और शादी करने वाली फराह जो कि अब सोनाक्षी बन गई है, ने कहा कि मैं पहले मुस्लिम समाज में थी। इसके बाद मैने हिंदू समाज में शादी की है। मेरा तलाक हो चुका है। (रिपोर्ट-प्रेम डोडिया)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें मध्य-प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement